scorecardresearch

Congress Manifesto: बेरोजगारी भत्ता, 450 रुपए में सिलेंडर, सीधे खाते में पैसे ट्रांसफर... घोषणापत्र में कांग्रेस कर सकती है ये वादे

Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस पार्टी लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र में कई बड़े ऐलान कर सकती है. कांग्रेस युवाओं को लुभाने के लिए अग्निवीर योजना को बंद करने का वादा कर सकती है. इसके अलावा 450 रुपए में गैस सिलेंडर के साथ महिलाओं के लिए सीधे खाते में पैसे भेजने की योजना का ऐलान किया जा सकता है. पार्टी मेनिफेस्टो में किसानों के लिए MSP की गारंटी का वादा भी कर सकती है.

Rahul Gandhi and Priyanka Gandhi Rahul Gandhi and Priyanka Gandhi

लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान जल्द हो सकता है. सियासी दल चुनाव की तैयारियों में जुट गए हैं. कई पार्टियों ने कई उम्मीदवारों के नाम का ऐलान भी कर दिया है. इसके साथ ही पार्टियां अपना-अपना घोषणापत्र बनाने में जुटी हुई हैं. देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस भी अपना घोषणापत्र बनाने में जुट गई है. सूत्रों के मुताबिक इस बार कांग्रेस पार्टी के मेनिफेस्टो में युवाओं, किसानों, महिलाओं और गरीबों पर फोकस होगा. सूत्रों के मुताबिक आज यानी 5 मार्च को शाम साढ़े 4 बजे घोषणापत्र के ड्राफ्ट को अंतिम रूप देने के लिए समिति की बैठक हो सकती है. इसके बाद ड्राफ्ट को पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को सौंपा जाएगा.

सीधे खाते में पैसे भेजने की योजना का वादा-
सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस इस बार घोषणपत्र में महिलाओं पर फोकस करने की तैयारी में हैं. महिलाओं के लिए सीधे खाते में पैसे भेजने की योजना का वादा कर सकती है. अभी हिमाचल प्रदेश की सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार ने हर महीने महिलाओं को 1500 रुपए आर्थिक मदद देने की घोषणा की है. लोकसभा चुनाव के लिए अपने घोषणापत्र में कांग्रेस इससे भी बड़ा ऐलान कर सकती है.

अग्निवीर योजना बंद करने का वादा-
कांग्रेस घोषणापत्र में बड़ी संख्या में रोजगार देने का वादा कर सकती है. इसके साथ ही युवाओं को लुभाने के लिए अग्निवीर योजना को बंद करने का वादा कर सकती है. इसकी जगह पर पुरानी भर्ती स्कीम फिर से चालू करने का वादा कर सकती है. इसके साथ ही कांग्रेस पेपर लीक रोकने के लिए दुनिया की सबसे सफल तकनीक और रणनीति के इस्तेमाल का वादा कर सकती है.

सम्बंधित ख़बरें

पार्टी का किसानों से वादा-
कांग्रेस इस बार किसानों को एमएसपी का मुद्दा भी भुनाने के लिए वादा कर सकती है. पार्टी किसानों को एमएसपी की गारंटी देने का ऐलान कर सकती है. इसके साथ ही पार्टी खेती-किसानी से जुड़े उपकरणों पर जीएसटी कम करने का भी वादा कर सकती है. जानकारी के मुताबिक कांग्रेस घोषणापत्र में सस्ता सिलेंडर देने का वादा कर सकती है. पार्टी 450 रुपए में गैस सिलेंडर देने का वादा कर सकती है. इसके अलावा बस सफर में छूट देने का भी ऐलान किया जा सकता है.

घोषणापत्र में और क्या हो सकता है ऐलान-
कांग्रेस पार्टी घोषणापत्र में रेलवे के किराए में कटौती के साथ बुजुर्गों को फिर से रियायत देने का ऐलान कर सकती है. इसके साथ ही रेलवे का निजीकरण नहीं होने देने का वादा भी किया जा सकता है. पार्टी क्रोनी कैपिटलिज्म को खत्म करने का भी वादा कर सकती है. लघु उद्योगों को आगे बढ़ाने के लिए कर्ज माफी का के साथ सस्ती दरों पर कर्ज देने का भी वादा किया जा सकता है.

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस पार्टी अपने घोषणापत्र को अंग्रेजी और हिंदी के अलावा दूसरे क्षेत्रीय भाषाओं में भी जारी कर सकती है. इसके साथ ही ये डिजिटली भी उपलब्ध होगा. पार्टी इस बार चुनाव प्रचार के लिए पारंपरिक तरीके के अलावा सोशल मीडिया और AI तकनीक का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल की रणनीति बना रही है.
(नई दिल्ली से राहुल गौतम की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: