scorecardresearch

Lok Sabha Elections 2024: AI का इस्तेमाल, सोशल मीडिया पर नजर... 13 मार्च के बाद लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है चुनाव आयोग

Lok Sabha Elections 2024: इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया के अधिकारी राज्यों का दौरा कर रहे हैं. अभी टीम तमिलनाडु के दौरे पर है. इसके बाद जम्मू-कश्मीर, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश का दौरा होगा. सूत्रों के मुताबिक 13 मार्च के बाद लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है. इस बार 7 से 8 चरणों में आम चुनाव कराए जा सकते हैं.

Lok Sabha Election Lok Sabha Election

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर तैयारियां जोरशोर से चल रही है. इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया (ECI) 13 मार्च के बाद लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि 7 से 8 चरण में लोकसभा चुनाव कराए जा सकते हैं. लोकसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग का मंत्र निष्पक्ष, स्वतंत्र और सुरक्षित चुनाव है. इस बार आम चुनाव कई मायनों में पहले के चुनावों से अलग होगा. लोकसभा चुनाव 2024 में चुनाव आयोग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करेगा. इसके साथ ही सोशल मीडिया पर भी नजर रखेगा.

राज्यों के दौरे कर रहा चुनाव आयोग-
चुनाव आयोग राज्यों का दौरा कर रहा है. फिलहाल चुनाव आयोग तमिलनाडु के दौरे पर है. इसके बाद आयोग उत्तर प्रदेश का दौरा करेगा. यूपी के बाद चुनाव आयोग जम्मू-कश्मीर के संवेदनशील इलाकों का भी दौरा करेगा.

चुनाव आयोग पिछले कुछ महीनों से चुनाव तैयारियों का आंकलने करने के लिए सभी राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के साथ लगातार बैठकें कर रहा है. राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों ने समस्या वाले इलाकों, ईवीएम की आवाजाही, सुरक्षा बलों की जरूरत, सीमाओं की कड़ी निगरानी की लिस्ट बनाई है. सूत्रों का कहना है कि एक बार चुनाव आयोग का राज्यों का दौरा खत्म हो जाएगा तो 13 मार्च के बाद लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा हो सकती है.

सम्बंधित ख़बरें

इन राज्यों का दौरा नहीं करेगा आयोग-
चुनाव आयोग हाल ही में 5 राज्यों मिजोरम, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मध्य प्रदेश के चुनाव आंकड़ों की जांच कर चुका है. इसलिए इन राज्यों में चुनाव आयोग का दौरा नहीं होगा. जम्मू-कश्मीर, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश जैसे क्षेत्रों में अतिरिक्त बल तैनात किए जाएंगे. चुनाव इस तरह से फेज में किए जाएंगे, ताकि सुरक्षा बलों की आवाजाही आसान हो और किसी भी तरह की कोई दिक्कत ना हो.

सोशल मीडिया पर नजर रखेगा आयोग-
चुनाव आयोग इस आम चुनाव में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल और सोशल मीडिया पर नजर रखेगा. चुनाव आयोग सोशल मीडिया पर राजनीतिक दलों की गतिविधियों पर भी नजर रखेगा. सूचनाओं को हरी झंडी दिखाने और झूठी सूचनाओं को हटाने के लिए चुनाव आयोग के भीतर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए एक अलग डिवीजन बनाया जाएगा. चुनाव आयोग ने पहले ही सोशल मीडिया को लेकर गाइडलाइंस जारी कर दिया है. चुनाव के दौरान सोशल मीडिया से झूठा और भड़काऊ पोस्ट हटाना होगा और अगर कोई पार्टी या उम्मीदवार नियमों का लगातार उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा.

चुनाव आयोग उस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से उस अकाउंट को सस्पेंड कर सकता है या उसे ब्लॉक कर सकता है. चुनाव आयोग एक नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस डिवीजन बनाया है. इस डिवीजन को चुनाव से पहले और उसके दौरान सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से गलत सूचनाओं को हटाने के लिए बनाया गया है.

(नई दिल्ली से ऐश्वर्या पालीवाल की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: