scorecardresearch

Hardoi Lok Sabha Seat: 7 बार कांग्रेस की जीत, 5 बार बीजेपी का कब्जा, बीएसपी का नहीं खुला खाता... जानें हरदोई लोकसभा सीट का समीकरण

UP Lok Sabha Election 2024: हरदोई लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 5 बार जीत हासिल की है. हालांकि इस सीट पर सबसे ज्यादा 7 बार कांग्रेस को जीत मिली है. इस सीट पर कुर्मी वोटर्स के अलावा ब्राह्मण और राजपूत मतदाताओं की भी बहुलता है.

Hardoi Lok Sabha Seat Hardoi Lok Sabha Seat

हरदोई लोकसभा सीट उत्तर प्रदेश में है. इस सीट पर कांग्रेस को सबसे ज्यादा 7 बार जीत मिली है. जबकि भारतीय जनता पार्टी को 5 बार सफलता मिली है. समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार 3 बार विजयी रहे हैं. इस सीट पर बहुजन समाज पार्टी का खाता भी नहीं खुला है. इस सीट पर ब्राह्मण, राजपूत और कुर्मी वोटर्स की बहुलता है. चलिए आपको हरदोई लोकसभा सीट का समीकरण और इतिहास बताते हैं.

हरदोई में बीजेपी को जीत-
आम चुनाव 2024 में हरदोई लोकसभा सीट से बीजेपी को जीत मिली है. बीजेपी उम्मीदवार जय प्रकाश रावत ने समाजवादी पार्टी की उषा वर्मा को 27 हजार 856 वोटों से हराया है. बीजेपी उम्मीदवार को 4.86 लाख वोट मिले. जबकि उषा वर्मा को 4.58 लाख वोट हासिल हुए. इस सीट पर बीएसपी के उम्मीदवार भीमराव अंबेडकर को 1.22 लाख वोट मिले.

2019 आम चुनाव के नतीजे-
साल 2019 आम चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार जय प्रकाश रावत ने समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार उषा वर्मा को एक लाख 32 हजार वोटों से हराया था. जय प्रकाश रावत को 5 लाख 68 हजार वोट मिले थे. जबकि उषा वर्मा को 4 लाख 35 हजार वोट हासिल हुए थे. इस सीट पर कांग्रेस ने वीरेंद्र कुमार को उम्मीदवार बनाया था, जिनको 19 हजार 900 वोट मिले थे.

सम्बंधित ख़बरें

हरदोई सीट का इतिहास-
इस सीट पर पहली बार साल 1952 आम चुनाव में वोटिंग हुई थी. उस चुनाव में कांग्रेस के बुलाकाई राम वर्मा को जीत मिली थी. हालांकि साल 1957 आम चुनाव में जनसंघ के द्रोहर शिवदीन सांसद चुने गए. साल 1962 आम चुनाव में कांग्रेस ने वापसी की और जीत हासिल की. पार्टी के उम्मीदवार दयालु लाल सांसद चुने गए. दयालु लाल ने साल 1962, साल 1967 और साल 1971 आम चुनाव में जीत हासिल की. 

साल 1977 आम चुनाव में जनता पार्टी के परमाई लाल सांसद चुने गए. जबकि साल 1980 आम चुनाव में कांग्रेस के मन्नी लाल ने जीत हासिल की. साल 1984 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर दयालु लाल फिर से सांसद चुने गए.

साल 1989 आम चुनाव में जनता दल के टिकट पर परमाई लाल सांसद चुने गए. साल 1991 आम चुनाव में बीजेपी को पहली बार इस सीट पर जीत मिली. पार्टी उम्मीदवार जय प्रकाश रावत ने जीत दर्ज की. जय प्रकाश रावत साल 1996 आम चुनाव में भी सांसद चुने गए. लेकिन साल 1998 आम चुनाव में समाजवादी पार्टी की उषा वर्मा सांसद चुनी गई.

साल 1999 लोकसभा चुनाव में अखिल भारतीय लोकतांत्रिक कांग्रेस के टिकट पर जय प्रकाश रावत सांसद चुने गए. साल 2004 आम चुनाव में उषा वर्मा समाजवादी पार्टी के टिकट पर सांसद चुनी गईं. उन्होंने साल 2009 आम चुनाव में भी इस जीत को बरकरार रखा. लेकिन साल 2014 आम चुनाव में बीजेपी के अंशुल वर्मा सांसद चुने गए. साल 2019 आम चुनाव में बीजेपी के जय प्रकाश रावत सांसद बने.

5 विधानसभा सीटों का गणित-
हरदोई लोकसभा सीट के तहत 5 विधानसभा सीटें आती हैं. इसमें सवायजपुर, शाहाबाद, हरदोई, गोपामऊ और सांडी सीटें शामिल हैं. विधानसभा चुनाव में सभी सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की. सवायजपुर से माधवेंद्र प्रताप, शाहाबाद से रजनी तिवारी, हरदोई से नितिन अग्रवाल, गोपामऊ से श्याम प्रकाश और सांडी से प्रभाष कुमार विधायक हैं.

इस सीट का जातीय समीकरण-
हरदोई लोकसभा सीट पर ब्राह्मण, राजपूत, वैश्य और कुर्मी वोटर्स की संख्या ज्यादा है. इस सीट पर 3 लाख कुर्मी वोटर हैं. जबकि ढाई लाख ब्राह्मण और राजपूत मतदाता हैं. इस सीट पर एक लाख वोट वैश्य समाज का है. इस सीट पर अनुसूचित जाति के वोटर्स की संख्या 31.1 फीसदी है. हरदोई सीट पर 13.59 फीसदी मुस्लिम वोटर हैं.

ये भी पढ़ें: