scorecardresearch

Salempur Lok Sabha Seat: कांग्रेस को 6 बार मिली जीत, बीजेपी और बीएसपी हुई 2-2 बार विजयी... कुर्मी और राजभर की बहुलता... जानें सलेमपुर लोकसभा सीट का समीकरण और इतिहास

UP Lok Sabha Election 2024: सलेमपुर लोकसभा सीट पर कुर्मी और राजभर बिरादरी का दबदबा है. 18 फीसदी कुर्मी, मौर्य और कुशवाहा वोटर हैं. जबकि राजभर बिरादरी के 14 फीसदी मतदाता हैं. इस सीट पर सबसे ज्यादा 6 बार कांग्रेस को जीत मिली है. जबकि बीएसपी और बीजेपी को 2-2 बार जीत मिली है. समाजवादी पार्टी को भी इस सीट पर 2 बार जीत हासिल हुई है.

Salempur Lok Sabha Seat Salempur Lok Sabha Seat

सलेमपुर लोकसभा सीट उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से एक है. देवरिया और बलिया जिले में आने वाली इस सीट पर 6 बार कांग्रेस को जीत मिली. जबकि बीजेपी और बीएसपी को 2-2 बार जीत मिली है. इस सीट पर कुर्मी और राजभर वोटर्स की बहुलता है. चलिए आपको सलेमपुर लोकसभा सीट का समीकरण और इतिहास बताते हैं.

समाजवादी पार्टी के रमाशंकर राजभर सांसद-

साल 2024 आम चुनाव में सलेमपुर लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी के रमाशंकर राजभर ने जीत हासिल की है. उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार रवींद्र कुशवाहा को 3573 वोटों से हराया. रमाशंकर राजभर को 4 लाख 5 हजार 472 वोट मिले, जबकि बीजेपी उम्मीदवार को 4 लाख 1 हजार 899 वोट हासिल हुए. इस चुनाव में बीएसपी उम्मीदवार भीम राजभर को 80 हजार 599 वोट मिले.

सम्बंधित ख़बरें

साल 2019 आम चुनाव के नतीजे-
साल 2019 आम चुनाव में बीजेपी के रविंद्र कुशवाहा ने बीएसपी उम्मीदवार आरएस कुशवाहा को 1.12 लाख वोटों से हराया था. बीजेपी उम्मीदवार को 4.67 लाख वोट मिले थे. जबकि बीएसपी उम्मीदवार को 3.55 लाख वोटर हासिल हुए थे. इस सीट पर एसबीएसपी के उम्मीदवार राजा राम 33 हजार वोट मिले थे. कांग्रेस के उम्मीदवार राजेश कुमार मिश्रा को 27 हजार वोट मिले थे.

इस सीट का समीकरण-
सलेमपुर लोकसभा सीट साल 1957 आम चुनाव में अस्तित्व में आई थी. उसके बाद से साल 1984 आम चुनाव तक 7 बार चुनाव हुए. जिसमें से 6 बार कांग्रेस को जीत मिली थी. सिर्फ साल 1977 आम चुनाव में भारतीय लोकदल के रामनरेश कुशवाहा को जीत मिली थी. साल 1980 आम चुनाव और साल 1984 आम चुनाव में राम नगीना मिश्रा सांसद चुने गए थे. साल 1989 आम चुनाव में जनता दल के हरि केवल प्रसाद ने जीत हासिल की. उन्होंने साल 1991 आम चुनाव में भी सांसद चुने गए थे. साल 1996 आम चुनाव में समाजवादी पार्टी के टिकट पर हरिवंश सहाय सांसद बने थे. साल 1998 आम चुनाव में समता पार्टी के टिकट पर हरि केवल प्रसाद सांसद बने. साल 1999 आम चुनाव में बीएसपी के बब्बन राजभर ने जीत हासिल की थी.

साल 2004 में समाजवादी पार्टी के टिकट पर हरि केवल प्रसाद फिर सांसद चुने गए. साल 2009 आम चुनाव में बीएसपी के रमाशंकर राजभर ने जीत हासिल की. साल 2014 आम चुनाव में पहली बार बीजेपी को इस सीट पर जीत मिली और रविंद्र कुशवाहा सांसद चुने गए. उन्होंने साल 2019 आम चुनाव में भी जीत हासिल की.

5 विधानसभा सीटों का गणित-
सलेमपुर लोकसभा सीट के तहत 5 विधानसभा सीटें आती हैं. इसमें भाटपार रानी, सलेमपुर, बेल्थरा रोड, सिकंदरपुर और बांसडीह विधानसभा सीटें शामिल हैं. विधानसभा चुनाव में 3 सीटों पर बीजेपी और एसबीएसपी और समाजवादी पार्टी ने एक-एक सीटों पर जीत दर्ज की है. भाटपार रानी से सभा कुशवाहा, सलेमपुर से विजय लक्ष्मी गौतम, बेल्थरा रोड से हंसू राम, सिकंदरपुर से जियाउद्दीन रिजवी और बांसडीह से केतकी सिंह विधायक हैं.

इस सीट का जातीय समीकरण-
सलेमपुर लोकसभा सीट पर पिछड़ी जातियों का दबदबा है. इस सीट पर कुर्मी और राजभर जाति की बहुलता है. इस सीट पर 18 फीसदी कुर्मी, मौर्य और कुशवाहा है. जबकि 14 फीसदी राजभर बिरादरी को वोटर हैं. इस सीट पर 15 फीसदी अनुसूचित जाति के मतदाता हैं. इसके अलावा ब्राह्मण, राजपूत, यादव जातियों की भी अच्छी-खासी संख्या है.

ये भी पढ़ें: