scorecardresearch

Odisha: चुनाव से पहले कांग्रेस ने खोला वादों का पिटारा...किसानों को 2000 रुपये प्रति माह की पेंशन, 500 रुपये में गैस सिलेंडर, जानिए कांग्रेस के मैनिफेस्टो में क्या है खास?

कांग्रेस ने ओडिशा में लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले गारंटी पत्र जारी किया है. इस गारंटी पत्र में किसान,महिला, युवाओं पर फोकस किया गया है. प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी अजय कुमार ने गारंटी पत्र जारी करते हुए कहा कि ओडिशा में हमारी सरकार बनती है तो हम किसानों के सभी लोन को माफ कर देगें

Congress Manifesto Congress Manifesto

ओडिशा में विधानसभा और लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान होने वाला है. इससे पहले ओडिशा में कांग्रेस की राज्य इकाई ने अपना चुनावी घोषणापत्र जारी किया.इसमें किसानों को प्रति माह 2,000 रुपये की पेंशन,घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 200 यूनिट बिजली मुफ्त और प्रति माह 3,000 रुपये का बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया गया है. भुवनेश्वर कांग्रेस भवन में आयोजित एक पत्रकार सम्मेलन के जरिए ओडिशा कांग्रेस ने आज अपना चुनावी इस्तेहार गारंटी पत्र जारी किया.

मैनिफेस्टो की मुख्य बातें
घोषणापत्र जारी करते हुए पार्टी के राज्य प्रभारी अजॉय कुमार ने कहा कि पार्टी प्रति क्विंटल धान पर 3,000 रुपये के एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) के साथ बोनस भी देगी.इसी तरह किसानों का कर्ज भी माफ किए जाने की बात भी कही गई है.इसके अलावा पार्टी ने महिला सेल्फ हेल्प ग्रुपों के भी लोन माफ करने की बात कही है.मैनिफेस्टो में हर परिवार को 500 रुपये में एलपीजी गैस सिलिंडर दिए जाने का वादा भी किया गया है.कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में सरकारी कर्मचारियों और अन्य लोगों को 15 लाख रुपये तक की मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं देने की भी गारंटी दी है. इसके अलावा पार्टी ने 2,000 रुपये मासिक वृद्धावस्था,विधवा और दिव्यांग भत्ता देने का भी वादा किया.

कर्ज माफ होगा
कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में सरकारी कर्मचारियों और अन्य नागरिकों दोनों के लिए सरकारी और निजी अस्पतालों में 25 लाख रुपये तक की मुफ्त स्वास्थ्य सेवाओं की गारंटी दी है.घोषणापत्र में शैक्षणिक संस्थानों और सेवा क्षेत्र में पिछड़े वर्गों के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण का वादा भी शामिल है. प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अजय कुमार ने कहा कि हमारी सरकार बनती है तो स्वयं सहायक समूह (SHG) सभी कर्ज को हम माफ कर देंगे. प्रदेश में हम जातिगत जनगणना करवाएंगे. चिटफंड जमाकारियों को 6 महीने के अंदर उनकी जमा पूंजी को वापस कराएंगे. इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शरत पटनायक, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता उपस्थित थे.

सम्बंधित ख़बरें

5 लाख युवाओं को नौकरी
अजय कुमार ने गारंटी पत्र जारी करते हुए कहा कि कांग्रेस अगर सत्ता में आती है तो 5 लाख युवाओं को नौकरी देगी. उन्होंने कहा कि हम ये सुनिश्चित करेंगे कि नौकरी केवल तमिलनाडु के लोगों को नहीं बल्कि स्थानीय लोगों को भी मिले. इसके अलावा प्रत्येक ग्रेजुएट छात्र को प्रति महीने 3 हजार रुपया बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा.महिलाओं के लिए गृहलक्ष्मी योजना के तहत प्रत्येक घर की मुखिया महिला को 2000 रुपये दिया जाएगा.