scorecardresearch

Lok Sabha Election Results 2024: PM Modi ने जीत की हैट्रिक लगाने के बाद पहले भाषण में क्या कहा?

पीएम मोदी ने चुनावी नतीजों की शाम नई दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय पर पार्टी कार्यकर्ताओं से संवाद किया. जीत की खुशी में सजाए गए मंच पर कई भारतीय भाषाओं में 'धन्यवाद भारत' लिखा हुआ था, जबकि अमित शाह, राजनाथ सिंह और जेपी नड्डा जैसे कई बड़े नेता मंच पर मौजूद रहे. 

पीएम मोदी ने नतीजों को बताया एतिहासिक जनादेश पीएम मोदी ने नतीजों को बताया एतिहासिक जनादेश
हाइलाइट्स
  • अपनी जीत को बताया लोकतंत्र की विजय

  • सफल आयोजन के लिए की चुनाव आयोग की तारीफ

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के नतीजे सामने आ चुके हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तीसरी बार सत्ता में आना लगभग तय है. वह जवाहरलाल नेहरू के बाद लगातार तीसरी बार पीएम बनने वाले पहले नेता होंगे. पीएम मोदी ने चुनावी नतीजों की शाम नई दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय पर पार्टी कार्यकर्ताओं से संवाद किया. जीत की खुशी में सजाए गए मंच पर कई भारतीय भाषाओं में 'धन्यवाद भारत' लिखा हुआ था, जबकि अमित शाह, राजनाथ सिंह और जेपी नड्डा जैसे कई बड़े नेता मंच पर मौजूद रहे. 

पीएम मोदी ने स्नेह और आशीर्वाद के लिए देश की जनता का धन्यवाद किया. उन्होंने कहा कि तीसरी बार एनडीए की सरकार बनना तय है. पीएम मोदी ने कहा, "देशवासियों ने भाजपा पर, एनडीए पर पूर्ण विश्वास जताया है. यह विजय दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की जीत है. यह विकसित भारत के प्रण की जीत है. यह सबका साथ, सबका विकास के मंत्र की जीत है. यह 140 करोड़ भारतीयों की जीत है." 

चुनाव आयोग की हुई तारीफ
पीएम मोदी ने कुशलता के साथ चुनाव आयोजित करने के लिए चुनाव आयोग का शुक्रिया अदा किया. उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने 100 करोड़ मतदाताओं के साथ दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव कुशलता के साथ पूरा किया. उन्होंने अपने भाषण में जम्मू-कश्मीर का उल्लेख करते हुए कहा कि केंद्रशासित प्रदेश ने इस चुनाव में रिकॉर्ड मतदान कर अभूतपूर्व उत्साह दिखाया है. और दुनियाभर में भारत को बदनाम करने वाली ताकतों को आईना दिखाया है. 

ओडिशा में पहली जीत पर जताई खुशी
पीएम मोदी ने विधानसभा चुनाव में मिली जीत का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा, "1962 के बाद पहली बार कोई सरकार अपने दो कार्यकाल पूरे करने के बाद तीसरी बार सरकार में आई है. राज्यों में जहां भी विधानसभा चुनाव हुए वहां बीजेपी को बड़ी जीत मिली है. चाहे वह अरुणाचल प्रदेश हो, आंध्र प्रदेश हो, ओडिशा हो या सिक्किम." 

सम्बंधित ख़बरें

उन्होंने कहा, "इन राज्यों में कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया है. मेरे पास आंकड़े तो नहीं लेकिन उन्हें शायद जमानत बचाना भी मुश्किल हो गया है. भाजपा ओडिशा में सरकार बनाने जा रही है. यह पहली बार होगा जब महाप्रभू जगन्नाथ की धरती पर बीजेपी सरकार बनाने जा रही है." 

दक्षिण भारत में बढ़ा बीजेपी का वोटशेयर
लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी के लिए एक सकारात्मक पहलू यह रहा कि पार्टी दक्षिण भारत के राज्यों में अपना वोट शेयर बढ़ाने में कामयाब रही. प्रधानमंत्री मोदी ने इसका उल्लेख करते हुए कहा, "हमने केरल में भी सीट जीती है. हमारे केरल के कार्यकर्ताओं ने बहुत बलीदान दिए. वह जनसामान्य की सेवा भी करते रहे. उन्होंने पीढ़ियों से जिस क्षण का इंतजार किया, वह आज आ गया है." 

उन्होंने कहा, "तेलंगाना में हमारी संख्या दोगुना हो गई है. मध्यप्रदेश, गुजरात, दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल जैसे कई राज्यों में हमने क्लीन स्वीप किया है. मैं इन सभी राज्यों का आभार करता हूं. मैं विधानसभा में जीत दिलाने वाले राज्यों का भी आभार व्यक्त करता हूं." 

चंद्रबाबू-नीतीश के नेतृत्व की तारीफ
गौर करने वाली बात है कि बीजेपी इस चुनाव में बहुमत हासिल नहीं कर पाई है. एनडीए की सफलता में चंद्रबाबू नाडयू की तेलुगु देसम पार्टी (TDP) और नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड (JDU) की बड़ी भूमिका रही है. एनडीए को सत्ता में लौटने के लिए इन दोनों पार्टियों की जरूरत होगी. 

पीएम मोदी ने इन दोनों पार्टियों के नेतृत्व की तारीफ करते हुए कहा. "आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व में और बिहार में नीतीश बाबू के नेतृत्व में एनडीए ने शानदार प्रदर्शन किया है." 

दिवंगत मां को किया याद
पीएम मोदी ने अपने भाषण के दौरान अपनी दिवंगत मां हीराबेन मोदी को याद किया, जो दिसंबर 2022 में इस दुनिया से चली गई थीं. 
पीएम मोदी ने कहा, "आज का यह पल निजी तौर पर मेरे लिए भावुक करने वाला पल है. मेरी मां के जाने के बाद यह मेरा पहला चुनाव था. लेकिन देश की माताओं बहनों बेटियों ने मेरी मां की कमी नहीं खलने दी. मैं जहां-जहां गया, माताओं, बहनों और बेटियों ने मुझे आशीर्वाद दिया. लगातार तीसरी बार जनता जनार्दन का प्यार हमारा हौसला बढ़ाता है, हमारे संकल्प को नई मजबूती नई ऊर्जा देता है. हमारे विरोधी एकजुट होकर भी उतनी सीटें नहीं जीत पाए जितनी अकेली बीजेपी ने जीती हैं." 

पीएम मोदी ने देश के कोने-कोने में मौजूद बीजेपी कार्यकर्ताओं से कहा कि वह उनकी मेहनत से प्रेरणा लेते हैं. उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार की प्रतिबद्धता समाज के हर क्षेत्र और वर्ग के विकास की रही है. बीते दस वर्षों में एनडीए सरकार ने 25 करोड़ लोगों को गरीबी से निकाला है. इसमें एक बड़ी संख्या एससी, एसटी और ओबीसी का है. उन्होंने कहा कि वह देश से गरीबी खत्म होने तक मेहनत करते रहेंगे. 

पीएम मोदी ने कहा कि छह दशक बाद देश के मतदाताओं ने एक नया इतिहास रचा है. छह दशक बााद किसी गठबंधन को तीसरी बार सेवा करने का मौका दिया है. जनता जनार्दन का यह अटूट विश्वास लोकतंत्र की बड़ी शक्ति है.