scorecardresearch

BJP Candidate List Lok Sabha 2024: PM Modi एक बार फिर Varanasi से भरेंगे हुंकार, Lok Sabha Election के लिए BJP ने जारी की 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट... देखिए किसको कहां से मिला टिकट

BJP candidate list Lok Sabha 2024: भारतीय जनता पार्टी ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. पहली लिस्ट में 195 उम्मीदवारों की घोषणा की गई है. बता दें कि पीएम मोदी लगातार तीसरी बार वाराणसी से चुनाव लड़ने जा रहे हैं.

BJP candidate list Lok Sabha 2024 BJP candidate list Lok Sabha 2024
हाइलाइट्स
  • 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में 28 महिलाओं को मिला मौका

  • दिल्ली में 4 नए उम्मीदवारों को मिला टिकट

Lok Sabha Election 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी ने 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में पीएम मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह, मनसुख मांडवीया समेत कई बड़े नाम शामिल हैं. बता दें कि बीजेपी ने 34 मंत्रियों को चुनावी मैदान में उतारा है. आज बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े और अनिल बलूनी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए बताया कि 29 फरवरी को पीएम मोदी और जेपी नड्डा की अध्यक्षता में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी. इस बैठक में 16 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों की लोकसभा सीटों के लिए 195 उम्मीदवारों के नाम तय किए गए थे. 


विनोद तावड़े ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि 195 उम्मीदवारों की पहली सूची में पीएम मोदी, 34 केंद्रीय और राज्यमंत्री, एक लोकसभा अध्यक्ष और दो पूर्व मुख्यमंत्री के नाम शामिल हैं. पहली लिस्ट में 28 महिलाओं को और 47 युवा नेताओं को मौका दिया गया. अनुसूचित जाति (SC) से 27, अनुसूचित जनजाति (ST) से 18 और पिछड़ा वर्ग (OBC) से 57 उम्मीदवारों का नाम पहली लिस्ट में है. इस लिस्ट में उत्तर प्रदेश की 51, मध्य प्रदेश की 24, पश्चिम बंगाल की 20, राजस्थान की 15, गुजरात की 15, केरल की 12, असम की 11, झारखंड की 11, छत्तीसगढ़ की 11, तेलंगाना की 9,दिल्ली की 5, उत्तराखंड की 3,जम्मू-कश्मीर की 2, अरुणाचल की 2, त्रिपुरा की 1, गोवा की 1, अंडमान की 1, दमन और दीव की 1 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं. 

इन बड़े नेताओं को यहां से मिला टिकट

सम्बंधित ख़बरें

पीएम मोदी वाराणसी से एक बार फिर ताल ठोकते नजर आएंगे. वहीं अमित शाह गांधीनगर से, राजनाथ सिंह लखनऊ से, स्मृति ईरानी अमेठी से, किरेन रिजिजू अरुणाचल ईस्ट से, शिवराज सिंह चौहान विदिशा से, मनसुख मांडवीया पोरबंदर से,  निशिकांत दुबे गोड्डा से, सर्बानंद सोनोवाल असम के तापिर गांव डिब्रूगढ़ से, जितेंद्र सिंह उधमपुर से, संजीव बालियान मुज्जफरनगर से,अजय मिश्रा टेनी लखीमपुर खीरी से, डॉ महेश शर्मा गौतम बुद्ध नगर से, हेमा मालिनी मथुरा से, भोजपुरी स्टार दिनेश लाल यादव आजमगढ़ से, मनोज तिवारी उत्तर पूर्वी दिल्ली से, रवि किशन गोरखपुर से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे.  

भोजपुरी स्टार पवन सिंह आसनसोल से आजमाएंगे किस्मत

भोजपुरी स्टार पवन सिंह पहली बार चुनाव लड़ने जा रहे हैं. भाजपा ने उन्हें पश्चिम बंगाल के आसनसोल से टिकट दिया है. बता दें कि आसनसोल से वर्तमान में शत्रुघ्न सिन्हा सांसद हैं. तो ऐसे में यह सीट हाई प्रोफाइल होने जा रहा है जहां बिहार के दो स्टार आमने-सामने होंगे.
दिल्ली में 4 नए उम्मीदवारों पर भरोसा

भाजपा ने दिल्ली की 5 सीटों के लिए भी नामों का ऐलान कर दिया है. इन 5 नामों में सिर्फ उत्तर पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी को ही इस बार भी टिकट दिया गया है. बाकी के 4 सीटों पर नए नाम का ऐलान किया गया है. चांदनी चौक से प्रवीण खंडेलवाल, सेंट्रल दिल्ली से सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज, पश्चिमी दिल्ली से कमलकित सहरावत और दक्षिणी दिल्ली से रामवीर बिधूड़ी पर पार्टी ने भरोसा जताया है. बता दें कि बांसुरी स्वराज पहली बार चुनाव लड़ रही है. वहीं हर्षवर्धन, मीनाक्षी लेखी, रमेश बिधूड़ी और प्रवेश साहिब सिंह वर्मा अपनी सीट नहीं बचा पाए.