scorecardresearch

Punjab Lok Sabha Election Phase 7: आखिरी चरण में पंजाब की 13 सीटों पर वोटिंग, जानें किस सीट पर कैसा है मुकाबला

Punjab Lok Sabha Election 2024: पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीटों पर एक जून को वोट डाले जाएंगे. इस बार कांग्रेस, बीजेपी, आम आदमी पार्टी और अकाली दल के 52 उम्मीदवार मैदान में हैं. सूबे में साल 2019 आम चुनाव में कांग्रेस को 8 सीटों पर जीत मिली थी. जबकि आम आदमी पार्टी को एक सीट और बीजेपी को 2 सीटों पर जीत मिली थी. पिछले चुनाव में अकाली दल को 2 सीटों पर जीत हासिल हुई थी.

Lok Sabha Election 2024 (Photo/PTI) Lok Sabha Election 2024 (Photo/PTI)

लोकसभा चुनाव 2024 के आखिरी चरण की वोटिंग एक जून को होने वाली है. इस फेज में पंजाब की सभी 13 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इसमें गुरदासपुर, अमृतसर, खडूर साहिब, जालंधर, होशियारपुर, आनंदपुर साहिब, लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब, फरीदकोट, फिरोजपुर, बठिंडा, संगरूर और पटियाला लोकसभा सीट शामिल है. पंजाब में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है. इसमें पूर्व सीएम और कांग्रेस लीडर चरणजीत सिंह चन्नी, सुशील कुमार रिंकू, हरसिमरत कौर बादल, हंस राज हंस, रवनीत सिंह बिट्टू शामिल हैं. पंजाब में चार पार्टियों के बीच मुकाबला है. आम आदमी पार्टी, कांग्रेस, अकाली दल और बीजेपी के बीच सियासी लड़ाई है. चलिए आपको बताते हैं कि किस सीट पर किसके बीच मुकाबला है.

गुरदासपुर लोकसभा सीट-
गुरदासपुर लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद बीजेपी के सनी देओल हैं. लेकिन इस बार बीजेपी ने अपना उम्मीदवार बदल दिया है. पार्टी ने दिनेश सिंह को मैदान में उतारा है. आम आदमी पार्टी ने अमनरेश सिंह और कांग्रेस ने सुखजिंदर सिंह रंधावा को मैदान में उतारा है. इस सीट से शिरोमणि अकाली दल ने डॉ. दलजीत सिंह चीमा को उम्मीदवार बनाया है.

जालंधर लोकसभा सीट-
जालंधर लोकसभा सीट से बीजेपी ने सुशील कुमार रिंकू को उम्मीदवार बनाया है. सुशील रिंकू साल 2023 उपचुनाव में आम आदमी पार्टी के टिकट पर सांसद चुने गए थे. इस सीट पर अकाली दल ने मोहिंदर सिंह केपी और कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को उम्मीदवार बनाया है. आम आदमी पार्टी ने पवन कुमार टीनू पर दांव लगाया है. मोहिंदर सिंह केपी की बेटी की शादी पूर्व सीएम चन्नी के भतीजे से हुई है.

सम्बंधित ख़बरें

अमृतसर लोकसभा सीट-
अमृतसर लोकसभा सीट पर कांग्रेस ने मौजूदा सांसद गुरजीत सिंह औजला को उम्मीदवार बनाया है. जबकि आम आदमी पार्टी ने मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल को मैदान में उतारा है. इस सीट पर बीजेपी ने पूर्व राजदूत तरणजीत सिंह संधू और अकाली दल ने अनिल जोशी को मैदान में उतारा है.

फिरोजपुर लोकसभा सीट-
इस सीट से अकाली दल ने मौजूदा सांसद सुखबीर सिंह बादल की जगह नरदेव सिंह बॉबी को टिकट दिया है. कांग्रेस ने शेर सिंह घुबाया को उम्मीदवार बनाया है, जिनको साल 2019 आम चुनाव में सुखबीर सिंह बादल ने हराया था. इस सीट पर साल 1998 से अकाली दल का दबदबा है. इस सीट पर बीजेपी ने गुरमीत सिंह सोढी और आम आदमी पार्टी ने जगदीप सिंह काका बराड़ को मैदान में उतारा है.

बठिंडा लोकसभा सीट-
इस सीट पर अकाली दल ने मौजूदा सांसद हरसिमरत कौर बादल को मैदान में उतारा है. हरसिमरत कौर इस सीट से पिछले 15 साल से सांसद हैं. बीजेपी ने परमपाल कौर और कांग्रेस ने जीतमोहिंदर सिंह को उम्मीदवार बनाया है. इस सीट पर आम आदमी पार्टी ने कैबिनेट मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां को मैदान में उतारा है.

आनंदपुर साहिब लोकसभा सीट-
आनंदपुर साहिब सीट से कांग्रेस ने मौजूदा सांसद मनीष तिवारी का टिकट काट दिया है. उनकी जगह विजय इंद्र सिंगला को उतारा है. जबकि आम आदमी पार्टी ने मालविंदर सिंह कंग को उम्मीदवार बनाया है. बीजेपी ने इस सीट से हिंदू चेहरा सुभाष शर्मा पर दांव लगाया है. वो मूल रूप से अमृतसर के रहने वाले हैं. अकाली दल ने प्रेम सिंह चंदूमाजरा को मैदान में उतारा है.

फरीदकोट लोकसभा सीट-
इस सीट से कांग्रेस ने मौजूदा सांसद मुहम्मद सादिक का टिकट काट दिया है. उनकी जगह पार्टी ने अमरजीत कौर को मैदान में उतारा है. जबकि आम आदमी पार्टी ने करमजीत अनमोल और अकाली दल ने राजविंदर सिंह रंधावा को उतारा है. बीजेपी ने हंस राज हंस को मैदान में उतारा है.

फतेहगढ़ साहिब लोकसभा सीट-
इस सीट से कांग्रेस ने मौजूदा सांसद अमर सिंह को फिर से मैदान में उतारा है. इस सीट पर आम आदमी पार्टी ने पूर्व विधायक गुरप्रीत सिंह जीपी को उम्मीदवार बनाया है. अकाली दल ने इस सीट से इस बार बिक्रमजीत सिंह खालसा को उम्मीदवार बनाया है. जबकि बीजेपी ने गेजा राम वाल्मीकि को उतारा है.

संगरूर लोकसभा सीट-
सूबे की सबसे हॉट सीट संगरूर लोकसभा सीट है. ये सीट सीएम भगवंत मान का गढ़ है. इस सीट से आम आदमी ने मंत्री गुरमीत हेयर को मैदान में उतारा है. जबकि कांग्रेस ने सुखपाल सिंह खैरा को उम्मीदवार बनाया है. अकाली दल ने पूर्व विधायक इकबाल सिंह झूंदा और बीजेपी ने अरविंद खन्ना को मैदान में उतारा है. साल 2022 में उपचुनाव में अकाली दल के सिमरनजीत सिंह मान चुनाव जीत गए थे.

पटियाला लोकसभा सीट-
पटियाला लोकसभा सीट से बीजेपी ने कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी परनीत कौर को उम्मीदवार बनाया है. परनीत कौर इस सीट से मौजूदा सांसद हैं और साल 2019 आम चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर जीत हासिल की थी. कांग्रेस ने इस सीट से धर्मवीर गांधी पर भरोसा जताया है. जबकि आम आदमी पार्टी ने कैबिनेट मंत्री डॉ. बलवीर सिंह को चुनाव में उतारा है. अकाली दल ने पूर्व विधायक एनके शर्मा पर दांव लगाया है.

लुधियाना लोकसभा सीट-
इस सीट पर बीजेपी ने कांग्रेस छोड़कर आए रवनीत बिट्टू को उम्मीदवार बनाया है. बिट्टू ने कांग्रेस के टिकट पर साल 2019 आम चुनाव में जीत हासिल की थी. इस सीट से कांग्रेस ने प्रदेश अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग को मैदान में उतारा है. आम आदमी पार्टी ने विधायक अशोक पप्पी पराशर और अकाली दल ने पूर्व विधायक रणजीत सिंह पर भरोसा जताया है.

खडूर साहिब लोकसभा सीट-
खडूर साहिब लोकसभा सीट से कांग्रेस ने मौजूदा सांसद जसबीर सिंह गिल का टिकट काट दिया है. पार्टी ने इस बार पंजाब युवा कांग्रेस के उपाध्यक्ष कुलबीर जीरा को टिकट दिया है. जबकि आम आदमी पार्टी ने मंत्री लालजीत भुल्लर पर दांव लगाया है. बीजेपी ने मंजीत सिंह मन्ना और अकाली दल ने विरसा संह वल्टोहा को उतारा है.

होशियारपुर लोकसभा सीट-
इस सीट बीजेपी ने मौजूदा सांसद सोम प्रकाश कैंथ की पत्नी अनिता सोमप्रकाश को उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस ने यामिनी गोमर को उतारा है. जबकि आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस छोड़कर आए डॉ. राजकुमार चब्बेवाल को उम्मीदवार बनाया है. इस सीट से अकाली दल ने सोहन सिंह पर भरोसा जताया है.

ये भी पढ़ें: