scorecardresearch

Voting प्रतिशत बढ़ाने के लिए कानपुर प्रशासन की अनोखी पहल, शादी ब्याह की तरह लोगों के घर जाकर दिया जाएगा निमंत्रण पत्र

वोटरों को निमंत्रण कार्ड भेजने का फैसला किया है. फिर सभी वोटरों के नाम, मतदान केंद्र, उनकी बूथ संख्या और मतदाता क्रमांक को भी दर्ज किया गया है. कार्ड के नीचे सहायक रिटर्निंग ऑफिसर के हस्ताक्षर भी हैं.

Voting (Photo: Getty Images) Voting (Photo: Getty Images)
हाइलाइट्स
  • वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए पहल 

  • निमंत्रण कार्ड भेजे जाएंगे 

 

विश्व की सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत में लोकसभा चुनाव शुरू होने वाले हैं. ऐसे में हर बार वोटिंग प्रतिशत को लेकर चुनाव आयोग अलग-अलग प्रयास करता है. इस बार भी इलेक्शन कमीशन ऐसे कई प्रयोग कर रहा है जिससे वोट प्रतिशत बढ़ सके. ऐसे में कानपुर में  प्रशासन ने एक अनोखी पहल की है. वोट अपील करने के लिए शादी ब्याह की तरह लोगों के घर जाकर निमंत्रण पत्र दिया जाएगा.

सम्बंधित ख़बरें

वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए पहल 

कानपुर में लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत 70 पार करने के लिए नई पहल शुरू की जा रही है. यहां के 83,286 घरों में रहने वाले वोटरों को शादी-ब्याह की तर्ज पर निमंत्रण कार्ड भेजा जाएगा. कार्ड में चुनाव का पर्व देश का वर्ग स्लोगन समेत मतदान की तिथि, मतदाता, मतदान केंद्र और बूथ का ब्योरा होगा. इसमें 13 मई को वोटरों से जरूर मतदान की अपील की जाएगी. 16 अप्रैल से ये कार्ड घरों में पहुंचने शुरू हो जाएंगे. 

निमंत्रण कार्ड भेजे जाएंगे 

चुनाव आयोग ने इस बार लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत 70 पार करने का आवाहन किया है. किदवई नगर विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग ऑफिसर राजेश कुमार ने नई पहल की है. उन्होंने यहां के वोटरों को निमंत्रण कार्ड भेजने का फैसला किया है. फिर सभी वोटरों के नाम, मतदान केंद्र, उनकी बूथ संख्या और मतदाता क्रमांक को भी दर्ज किया गया है. कार्ड के नीचे सहायक रिटर्निंग ऑफिसर के हस्ताक्षर भी हैं.

किदवई नगर विधानसभा क्षेत्र के सबसे बुजुर्ग मतदाता वाले परिवार को खुद सहायक रिटर्निंग अफसर एवं एसीएम प्रथम राजेश कुमार घर जाकर निमंत्रण कार्ड देंगे. मतदाताओं के घर पर निमंत्रण कार्ड देकर मतदान को सम्मान से बुलाया जाएगा. मतदाता के परिवार का पूरा ब्यौरा होगा. 

(सिमर चावला की रिपोर्ट)