scorecardresearch

UP Politics: कौन हैं KL Sharma, जिनको Congress ने Amethi से बनाया उम्मीदवार, Raebareli से चुनाव लड़ेंगे Rahul Gandhi

UP Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने रायबरेली लोकसभा सीट (Raebareli Lok Sabha Seat) से राहुल गांधी को उम्मीदवार बनाया है. जबकि अमेठी लोकसभा सीट (Amethi Lok Sabha Seat) केएल शर्मा को मैदान में उतारा है. केएल शर्मा को गांधी परिवार का करीबी माना जाता है. शर्मा पंजाब के लुधियाना के रहने वाले हैं. केएल शर्मा पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं.

Rahul Gandhi (Photo/PTI) and Kishori Lal Sharma (Photo/ANI File) Rahul Gandhi (Photo/PTI) and Kishori Lal Sharma (Photo/ANI File)

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर कांग्रेस ने रायबरेली और अमेठी लोकसभा सीट से उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. कांग्रेस ने राहुल गांधी को रायबरेली लोकसभा सीट से मैदान में उतारा है. जबकि अमेठी सीट से पार्टी ने किशोरी लाल शर्मा को उम्मीदवार बनाया है. केएल शर्मा गांधी को परिवार के करीबी माना जाता है.

अमेठी से रायबरेली गए राहुल गांधी-
राहुल गांधी पहले अमेठी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ते थे. लेकिन साल 2019 आम चुनाव में बीजेपी की उम्मीदवार स्मृति ईरानी से चुनाव हार गए. हालांकि उस आम चुनाव में राहुल गांधी वायनाड से सांसद चुने गए. लेकिन इस बार पार्टी ने राहुल गांधी की सीट बदल दी है. उनको अमेठी से रायबरेली भेज दिया है. आपको बता दें कि रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी चुनाव लड़ती रही हैं. लेकिन इस बार वो चुनाव नहीं लड़ रही हैं. कांग्रेस ने उनकी जगह राहुल गांधी को उम्मीदवार बनाया है. बीजेपी ने अमेठी से स्मृति ईरानी और रायबरेली से दिनेश प्रताप सिंह को उम्मीदवार बनाया है.

गांधी परिवार के करीबी हैं केएल शर्मा-
कांग्रेस ने केएल शर्मा को अमेठी से मैदान में उतारा है. केएल शर्मा का पूरा नाम किशोरी लाल शर्मा है. उनको गांधी परिवार का करीबी माना जाता है. केएल शर्मा मूल रूप से पंजाब के लुधियाना के रहने वाले हैं. उन्होंने साल 1983 में राजीव गांधी के साथ रायबरेली और अमेठी में कदम रखा था. राजीव गांधी की मौत के बाद भी केएल शर्मा गांधी परिवार से जुड़े रहे.

साल 1991 में राजीव गांधी की मौत के बाद अमेठी और रायबरेली से गांधी परिवार के सदस्य चुनाव नहीं लड़ते थे. लेकिन इसके बाद भी केएल शर्मा इन जगहों पर कांग्रेस उम्मीदवारों के लिए काम करते रहे. केएल शर्मा शीला कौल और सतीश शर्मा के चुनाव में भी काम किया.

सम्बंधित ख़बरें

जब सोनिया गांधी अमेठी में राजनीति में एक्टिव हुईं तो केएल शर्मा भी उनके साथ अमेठी आ गए. जब सोनिया गांधी ने अमेठी सीट राहुल गांधी के लिए छोड़ दी और खुद रायबरेली आ गईं तो केएल शर्मा ने अमेठी और रायबरेली दोनों सीटों की जिम्मेदारी ले ली.
केएल शर्मा बिहार कांग्रेस के प्रभारी और पंजाब कमेटी के सदस्य रहे हैं. वो एआईसीसी के सदस्य भी रहे हैं.

ये भी पढ़ें: