scorecardresearch

UP Exit Poll 2024: यूपी में फिर BJP का दबदबा, NDA को 80 में 72 सीटों पर कब्जा का अनुमान, बसपा के खाता खोलने पर संशय, सपा-कांग्रेस की इस बार भी पार नहीं हो पाई नैया

Uttar Pradesh lok sabha exit poll 2024: एग्जिट पोल के नतीजों के अनुसार इस बार यूपी में एक बार फिर मोदी-योगी का जादू चला है. राहुल गांधी और अखिलेश यादव की जोड़ी कमाल नहीं दिखा पाई. वहीं मायावती की पार्टी बीएसपी की नैया डूब गई है. यूपी में एनडीए को 72 सीटें मिल सकती हैं. आइए जानते हैं इंडिया गठबंधन को कितनी सीटें मिलने का अनुमान है.

UP Exit Poll Results 2024 UP Exit Poll Results 2024
हाइलाइट्स
  • यूपी में एनडीए को 49 फीसदी वोट शेयर

  • मायावती की पार्टी बसपा को सबसे अधिक नुकसान

UP exit poll result: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) की आखिरी चरण की वोटिंग खत्म हो चुकी है. इसी चरण में 1 जून को उत्तर प्रदेश (UP) की 13 सीटों पर भी मतदान संपन्न हुआ. इस चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री डॉ. महेंद्र पांडेय, पंकज चौधरी और अनुप्रिया पटेल के अलावा अफजाल अंसारी समेत 144 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद हो गया है. यूपी में लोकसभा की कुल 80 सीटें हैं.

इन सभी सीटों पर सात चरणों में चुनाव कराए गए हैं. फाइनल नतीजे 4 जून को आएंगे. कहा जाता है कि दिल्ली की सत्ता का रास्ता उत्तर प्रदेश से ही गुजरता है. ऐसे में यूपी के चुनावी नतीजों पर सबकी नजर है. शनिवार को जारी एग्जिट पोल के नतीजों के अनुसार इस बार यूपी में एक बार फिर मोदी-योगी का जादू चला है. राहुल गांधी और अखिलेश यादव की जोड़ी कमाल नहीं दिखा पाई. वहीं मायावती की पार्टी बीएसपी की नैया डूब गई है.

यूपी में एनडीए को जोरदार बढ़त
इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया (India Today-Axis My India) के एग्जिट पोल (Exit poll) के मुताबिक लोकसभा चुनाव 2024 में यूपी में एनडीए को 67 से 72 सीटें मिल सकती हैं. इसमें अकेले बीजेपी को 64 से 67 और उसके गठबंधन सहयोगियों को तीन से पांच सीटें मिल सकती हैं. वहीं, विपक्षी गठबंधन इंडिया (सपा + कांग्रेस + TMC) को 8 से 12 सीटें मिलने का अनुमान है. इसमें सपा और टीएमसी को मिलाकर 7 से 9 सीटें और अकेले कांग्रेस की बात करें तो इस पार्टी को एक से तीन सीट मिल सकती हैं.

सम्बंधित ख़बरें

वोट शेयर 9 फीसदी रहने का अनुमान है. मायावती की पार्टी बसपा को महज 0 से 1 सीट मिलती दिख रही है. यानी कि बसपा का खाता भी खुलना मुश्किल है. वोट फीसदी की बात करें तो यूपी में एनडीए (बीजेपी+) को 49 फीसदी वोट शेयर मिलता दिख रहा है. जबकि, INDIA गठबंधन को 39 फीसदी तक वोट मिल सकता है. अकेले बसपा को करीब 8% वोट मिल सकता है.

एनडीए-महागठबंधन में कौन-कौन दल हैं शामिल
इस बार इंडिया गठबंधन में शामिल सपा और कांग्रेस ने मिलकर चुनाव लड़ा है. इसी गठबंधन के साथ यूपी में ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी भी है. उधर एनडीए में शामिल बीजेपी ने अपना दल (एस), सुभासपा, रालोद, निषाद पार्टी जैसे दलों के साथ मिलकर चुनाव लड़ा है. पिछले चुनाव में सपा और बसपा साथ थी लेकिन 2024 में बसपा ने अकेले लड़ने का फैसला किया. 

कितनी सीटों पर कौन मैदान में 
इस बार केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश की 75 सीटों पर चुनाव लड़ी है. उसने पांच सीटें अपने सहयोगियों के लिए छोड़ी है. इनमें से दो सीटों पर अपना दल (एस) और दो सीटों पर राष्ट्रीय लोकदल और एक सीट पर सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी लड़ी है. पीएम मोदी तीसरी बार वाराणसी सीट से चुनाव मैदान में हैं. उधर, समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के इंडिया गठबंधन यूपी की सभी सीटों पर चुनाव लड़ा है.

इस बार कांग्रेस 17 सीटों पर तो वहीं समाजवादी पार्टी 62 सीटों पर चुनाव मैदान में है. एक सीट पर ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस चुनावी मैदान में है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी रायबरेली सीट से चुनाव मैदान में हैं. वहीं सपा प्रमुख अखिलेश यादव कन्नौज सीट से ताल ठोक रहे हैं. उनकी पत्नी डिंपल यादव मैनपुरी से चुनाव लड़ रही हैं. मायावती की पार्टि बसपा ने सभी 80 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं.

किस चरण में कितनी सीटों पर हुआ मतदान
यूपी की 80 लोकसभा सीटों पर सात चरणों में मतदान कराया गया. पहले और दूसरे फेज में आठ-आठ सीटों पर मतदान कराया गया था. तीसरे चरण में 10 सीटों पर 7 मई, चौथे चरण में 13 सीटों पर 13 मई, पांचवें चरण में 14 सीटों पर 20 मई, छठे चरण में 14 सीटों पर 25 मई और सातवें चरण में 13 सीटों पर 1 जून 2024 को मतदान कराया गया. 

साल 2019 में किसने और कितनी सीटों पर मारी थी बाजी 
लोकसभा चुनाव 2019 बीजेपी ने यूपी की 62 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी. उसे कुल 49.6 फीसदी वोट मिले थे. उसकी सहयोगी अपना दल (एस) ने दो सीटें जीती थीं. उसे 1.2 फीसदी वोट मिले थे.पिछला चुनाव सपा और बसपा ने मिलकर लड़ा था. सपा को पांच और बसपा को 10 सीटों पर जीत मिली थी. सपा ने 18 और बसपा ने 19.3 फीसदी वोट हासिल किए थे. कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2019 में यूपी में 6.3 फीसदी वोट के साथ सिर्फ एक सीट जीत सकी थी.