scorecardresearch

Voters in Queue App: नहीं पड़ेगी लाइन में लगने की जरूरत, इस ऐप की मदद से अब घर बैठे जान पाएंगे पोलिंग बूथ पर भीड़ या नहीं

हरियाणा में चुनाव छठे चरण में हैं और उसे समय गर्मियां अपनी चरम पर होगी. हरियाणा निर्वाचन आयोग अपनी तरह से अलग-अलग प्रयास कर रहा है जिससे भारी संख्या में मतदाता, मतदाता केंद्र तक पहुंचें और अपने मत का इस्तेमाल करें.

Voters in Queue App Voters in Queue App

मतदाताओं की सहूलियत के लिए हरियाणा निर्वाचन आयोग ने अपनी तरह का अलग और नया ऐप तैयार किया है. इस ऐप की मदद से घर बैठे आम लोगों को आसानी से पता चल पाएगा कि मतदाता केंद्र में इस वक्त कितनी भीड़ है और कितने लोग लाइन में वोट डालने का इंतजार कर रहे हैं. देश में पहली बार हरियाणा निर्वाचन आयोग ने यह ऐप बनाकर तैयार किया है.

घर बैठे जान पाएंगे बूथ पर कितनी भीड़
हरियाणा में चुनाव छठे चरण में (25 मई को) हैं और उसे समय गर्मियां अपनी चरम पर होगी. हरियाणा निर्वाचन आयोग अपनी तरह से अलग-अलग प्रयास कर रहा है जिससे भारी संख्या में मतदाता, मतदाता केंद्र तक पहुंचें और अपने मत का इस्तेमाल करें.

इसी कड़ी में एक अलग और अपनी तरह की नई ऐप हरियाणा निर्वाचन आयोग ने इस बार बनाई है. इस ऐप की मदद से आप एक बटन दबाकर घर बैठे आसानी से अपने बूथ पर इस वक्त कितनी भीड़ है और कितने लोग वोट डालने का इंतजार कर रहे हैं, ये जान पाएंगे.

सम्बंधित ख़बरें

लोगों की सहूलियत के लिए तैयार किय गया ऐप
इस ऐप का नाम 'वोटर्स-इन-क्यू' है जिसके माध्यम से मतदाता घर बैठे ही मतदान केंद्रों पर कतार के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और भीड़ कम होने पर मतदान करने जा सकते हैं.

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने गुड न्यूज़ टुडे से खास बातचीत में बताया कि यह अप पहली बार देश में आम लोगों की सहूलियत के लिए हिसार के NIC डिपार्टमेंट ने इसे तैयार किया है, जहां पर हर आधे घंटे के बाद मतदाता केंद्र पर कितनी लंबी कतार है, उसका पता चल पाएगा.

इसके अलावा पोलिंग बूथ पर कितने पुरुष और कितनी महिलाएं हैं, इसकी भी सटीक जानकारी इस ऐप के माध्यम से घर बैठे आम लोगों तक पहुंच सकेगी.

मतदाताओं का समय बचाएगा ऐप
वहीं पंचकूला के डिप्टी कमिश्नर यश गर्ग ने गुड न्यूज़ टुडे से खास बातचीत में बताया कि सभी BLO की ट्रेनिंग करवाई जा रही है, जिससे इस ऐप के माध्यम से वोटिंग के दिन हर आधे घंटे के बाद 'वोटर्स-इन-क्यू' को अपडेट किया जाए.

गर्ग ने बताया कि ऐप का प्राथमिक लाभ यह है कि यह लंबी कतारों में इंतजार करने की आवश्यकता को खत्म करके मतदाताओं का समय बचाएगा.

30 विधानसभाओं के लिए उपलब्ध होगा ऐप
इस बार ये ऐप हरियाणा की 30 विधानसभाओं के शहरी बूथ में जानकारी प्रदान करने के लिए उपलब्ध होगी, जिसमें पंचकुला, अंबाला छावनी, अंबाला शहर, जगाधरी, यमुनानगर, थानेसर, कैथल, करनाल, पानीपत ग्रामीण, पानीपत शहरी, सोनीपत, जींद, फतेहाबाद, सिरसा, हिसार, भिवानी, रोहतक, झज्जर सहित 30 शहरी विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं.