scorecardresearch

Yogi Government: योगी सरकार 2.0 में शामिल हुए 20 राज्यमंत्री, जानिए कैसा रहा इनका अब तक का चुनावी सफर

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल ने योगी आदित्यनाथ को शपथ दिलाई केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक डिप्टी सीएम बने. योगी सरकार में दो डिप्टी सीएम, 16 कैबिनेट मंत्री, 14 स्वतंत्र प्रभार और 20 राज्य मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली.

योगी सरकार 2.0 में शामिल हुए 20 राज्यमंत्री योगी सरकार 2.0 में शामिल हुए 20 राज्यमंत्री
हाइलाइट्स
  • एकमात्र मुस्लिम मंत्री हैं दानिश आजाद अंसारी

  • बलदेव सिंह औलख भी योगी मंत्रिमंडल में शामिल

योगी आदित्यनाथ ने दूसरे बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है. उत्तर प्रदेश की राज्यपाल ने योगी आदित्यनाथ को शपथ दिलाई केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक डिप्टी सीएम बने. योगी सरकार में दो डिप्टी सीएम, 16 कैबिनेट मंत्री, 14 स्वतंत्र प्रभार और 20 राज्य मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. तो अब आप योगी सरकार में शपथ लेने वाले 20 राज्य मंत्रियों के बारे में जान लीजिए. 

1. मयंकेश्वर सिंह
मयंकेश्वर सिंह का पूरा नाम राजा मयंकेश्वर शरण सिंह है. वो तिलोई के राजघराने से ताल्लुक रखते हैं. मयंकेश्वर सिंह जनता के बीच काफी लोकप्रिय हैं. यही वजह है कि साल 1993 से लेकर 2017 तक का इनका राजनीतिक सफर काफी प्रभावशाली रहा. इनके पूर्वज को भी तिलोई विधानसभा से जनता ने जीत दिला विधानसभा पहुंचाया था.

2. दिनेश खटीक
हस्तिनापुर सीट से विधायक दिनेश खटीक शुरुआत से ही बीजेपी में रहे हैं. इसके अलावा वो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता भी रहे हैं. इनके पिता भी संघ के कार्यकर्ता रहे हैं. दिनेश खटीक हस्तिनापुर से 2017 विधानसभा चुनाव में पहली बार विधायक बने थे. विधानसभा चुनाव से पहले हुए कैबिनेट विस्तार में भी दिनेश को जगह मिली थी. 

3. संजीव गोंड
यूपी की ओबारा विधानसभा सीट से बीजेपी को जीत दिलाकर विधानसभा पहुंचे संजीव सिंह गोंड 2017 में पहली बार विधायक बने थे. संजीव सिंह अनुसूचित जनजाति के भाजपा से एकमात्र विधायक थे. योगी मंत्रिमंडल में उन्हें दोबारा शामिल किया गया है. साल 2017 में उत्तर प्रदेश में दो सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हुई थीं. यह दोनों सीटें सोनभद्र के हिस्से आई थीं. इसमें ओबरा से भाजपा ने संजीव सिंह गोंड को प्रत्याशी बनाया गया था.

4. बलदेव सिंह औलख
रामपुर की बिलासपुर विधानसभा सीट से विधायक बने  बलदेव सिंह औलख भी योगी के मंत्रिमंडल में शामिल हुए हैं. ओलख अपने विवादास्पद बयानों के चलते अक्सर ही मीडिया में छाए रहते हैं.

5. अजीत पाल
कानपुर देहात की सिकंदरा विधानसभा सीट से बीजेपी के विधायक बने अजीत सिंह पाल को योगी के मंत्रिमंडल में राज्यमंत्री बनाया गया है. अजीत पाल ने 31500 से ज़्यादा वोटों से जीतकर भाजपा का दबदबा इस सीट पर लगातार दूसरी बार बरकरार रखा. पिछली योगी सरकार में राज्य मंत्री रह चुके पाल एक बार फिर राज्य मंत्री के तौर पर मंत्रिमंडल में शामिल हुए हैं. 

6. जसवंत सैनी
रामपुर मनिहारान के गांव आजमपुर के निवासी और उत्तर प्रदेश पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष जसवंत सैनी को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है. इनका मंत्रिमंडल में शामिल होना जनपद में पांच सीटों पर भाजपा की जीत का इनाम है. विधानसभा चुनावों में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है. वो प्रदेश के स्टार प्रचारकों में शामिल थे.

7. रामकेश निषाद
रामकेश निषाद 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में तिन्दवारी सीट से BJP उम्मीदवार हैं. योगी के मंत्रिमंडल में उन्हें राज्य मंत्री बनाया गया है. आज शपथ समारोह में उन्होंने शपथ ली है. 

8. मनोहर लाल मन्नू कोरी
 यूपी में झांसी के ललितपुर के महरौनी सीट से विधायक बने मनोहर लाल पंथ उर्फ़ मन्नू कोरी ने आज सीएम योगी के मंत्रिमंडल में राज्यमंत्री बनाया गया है. स्वतंत्र देव सिंह के अलावा वह बुंदेलखंड के एकमात्र विधायक हैं, जिन्हें राज्य मंत्री बनाया गया है.

9. संजय गंगवार
योगी सरकार 2.0 में राज्य मंत्री का ओहदा पाने वाले सदर विधायक संजय सिंह गंगवार रुहेलखंड मंडल में कुर्मी बिरादरी का नया चेहरा बनकर उभरे हैं. साल 2024 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बीजेपी ने संजय सिंह गंगवार को राज्यमंत्री बनाकर मंडल में कुर्मी बिरादरी को साधने की कोशिश की है.
 
10. बृजेश सिंह
बृजेश सिंह को पहली बार योगी आदित्यनाथ ने मंत्री बनाया है. बृजेश सिंह उत्तर प्रदेश सरकार में राज्य मंत्री बने हैं. बृजेश सिंह को उनकी ईमानदार छवि के कारण जाना जाता है. अब से पहले उनको संगठन में काफी पद मिल चुके हैं. 

11. केपी मलिक
बड़ौत विधानसभा से लगातार दूसरी बार विधायक बने केपी मलिक को योगी सरकार के मंत्री मंडल में जगह मिली है.  उन्हें राज्य मंत्री बनाया गया है. 34 साल के राजनीतिक करियर में केपी मलिक ने सभासद से मंत्री बनने का सफर तय किया है.

12. सुरेश राही
हरगांव सुरक्षित सीट से भाजपा के विधायक सुरेश राही को योगी के मंत्रिमंडल में राज्यमंत्री बनाया गया है. लगातार दूसरी बार जीतने वाले सुरेश राही का सपना पायलट बनने का था. उन्होंने कड़ी मेहनत से इसे पूरा भी किया लेकिन किस्मत को तो कुछ और ही मंजूर था. वह वापस लौट आए और व्यवसाय संभाला. उन्होंने अपने पिता से राजनीतिक गुण सीखे.

13. सोमेंद्र तोमर
मेरठ में चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी (कैंपस) की राजनीति से शुरू हुआ सोमेंद्र तोमर का सफर मंत्री पद पहुंच गया है. मेरठ की दक्षिण सीट से लगातार दो बार विधायक चुने जाने के बाद उन्हें योगी के मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है.

14. अनूप प्रधान 'वाल्मीकि'
अनूप प्रधान वाल्मीकि दूसरी बार खैर विधानसभा से विधायक चुने गए हैं. उनको पहली बार योगी सरकार में राज्यमंत्री का पद मिला है. 17 साल से राजनीति में सक्रिय अनूप प्रधान वाल्मीकि ने 2005 में पिसावा से जिला पंचायत चुनाव लड़ा, पर हार गए थे. अनूप प्रधान वाल्मीकि 2012 में भाजपा अनुसूचित मोर्चा के जिलाध्यक्ष बने. इसके बाद 2017 में वह पहली बार विधायक चुने गए थे. 

15. प्रतिभा शुक्ला
योगी की टीम में प्रतिभा शुक्ला को भी राज्यमंत्री के रूप में शामिल किया गया है. कानपुर देहात की अकबरपुर रनिया विधानसभा सीट से प्रतिभा शुक्ला ने सपा के आरपी कुशवाहा को 13 हजार से अधिक वोटों से हराया है. वह 2017 में भी विधायक बनी थीं.

16. राकेश राठौर 'गुरु'
योगी मंत्रिमंडल में राज्य मंत्री का ओहदा पाने वाले राकेश राठौर 'गुरू' सीतापुर विधानसभा सीट से विधायक हैं. राकेश राठौर गुरु सिर्फ आठवीं पास हैं और एक जमाने में स्कूटर मिस्त्री हुआ करते थे. क्षेत्र में राकेश राठौर गुरु अपनी सादगी के लिए जाने जाते हैं.

17. रजनी तिवारी
योगी सरकार में राज्य मंत्री बनीं रजनी तिवारी लगातार चौथी बार विधायक चुनी गई हैं. सन 2017 में रजनी तिवारी बसपा छोड़कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गयी और शाहाबाद विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़कर जीता. यहां उन्होंने बसपा के कद्दावर नेता आसिफ खां बब्बू को चुनाव में हराया.

18. सतीश शर्मा
संगठन की राजनीति से लेकर सरकार में राज्यमंत्री पद तक सतीश चंद्र शर्मा का राजनीतिक सफर काफी दिलचस्प है। संगठन हो जनप्रतिनिधि राजनीति के दोनों पहलुओं में उन्होंने सफलता के कीर्तिमान गढ़े हैं. युवा मोर्चा से राजनीतिक करियर को शुरू करने वाले सतीश ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. आज योगी मंत्रिमंडल में इन्हें राज्यमंत्री का पद मिला है.

19. दानिश आजाद अंसारी
दानिश आज़ाद अंसारी उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी अल्पसंख्यक मोर्चा के महामंत्री हैं. दानिश आजाद अंसारी को नये चेहरे के रूप में प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार में राज्यमंत्री पद की शपथ दिलायी गयी. वह इस सरकार के एकमात्र मुस्लिम मंत्री हैं. 

20. विजय लक्ष्मी गौतम
सलेमपुर विधानसभा क्षेत्र से 59 वर्षीया विधायक विजय लक्ष्मी गौतम देवरिया शहर के देवरिया खास मोहल्ले की रहने वाली हैं. शिक्षा एमए समाजशास्त्र हैं. उन्होंने 1992 से भाजपा से अपने राजनीति की शुरुआत की। वह भाजपा महिला मोर्चा की देवरिया नगर की अध्यक्ष रहीं हैं.