scorecardresearch

Assembly Election 2022: उत्तर प्रदेश में हो रहे तीसरे चरण के मतदान, 59 सीटों के लिए डलेंगे वोट, पंजाब में भी आज ही वोटिंग डे

उत्तर प्रदेश में मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो चुका है और शाम छह बजे तक चलेगा. वहीं पंजाब में मतदान सुबह 8 बजे से शुरू हुआ है. उत्तर प्रदेश चुनाव के तीसरे चरण में कुल 627 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि 2 करोड़ से ज्यादा लोग मतदान करने के लिए एलिजिबल हैं. 

Voting in UP and Punjab (Representational Pic Credits: PTI) Voting in UP and Punjab (Representational Pic Credits: PTI)
हाइलाइट्स
  • उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण का मतदान शुरू

  • पंजाब में भी आज ही है वोटिंग डे

उत्तर प्रदेश में आज तीसरे चरण में मतदान हो रहे हैं. आज कुल 59 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होने हैं. बताया जा रहा है कि आज का मतदान सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि यहीं से राज्य की राजनैतिक दिशा तय की जाएगी. आज उत्तर प्रदेश के 16 महत्वपूर्ण जिलों में वोटिंग हो रही है. 

इन जिलों में हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, कासगंज, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर और महोबा शामिल हैं. खास बात यह है कि समाजवादी पार्टी सुप्रीमो और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव करहल सीट से भाजपा उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. 

वहीं आज पंजाब में भी मतदान है. उत्तर प्रदेश में मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो चुका है और शाम छह बजे तक चलेगा. वहीं पंजाब में मतदान सुबह 8 बजे से शुरू हुआ है. उत्तर प्रदेश चुनाव के तीसरे चरण में कुल 627 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि 2 करोड़ से ज्यादा लोग मतदान करने के लिए एलिजिबल हैं. 

यूपी में अब तक हुआ 20 फीसदी से ज्यादा मतदान:

उत्तर प्रदेश में सुबह 11 बजे तक 21.18 फीसदी मतदान हो चुका है. वहीं बात अगर पंजाब की करें तो अब तक तीन घंटों में पंजाब में 17.7 फीसदी मतदान हुआ है. अमृतसर में 15.48%, बरनाला में 20.15%, भठिंडा में 21.08%, फरीदकोट में 18.79%, फतेहगढ़ साहिब में 20.12%, फाजिल्का में 22.55%. फ़िरोज़पुर में 19.29%, गुरदासपुर में 18.74%, होशियारपुर में 18.88%, जालंधर में 14.30%, कपूरथला में 16.03%, लुधियाना में 15.58%, मानसा में 19.75%, मोगा में 16.29%, मालेरकोटला में 22.07%, पठानकोट में 12.44%, पटियाला में 20.34%, रूपनगर में 19.44%, साहेबज़ादा अजीत सिंह नगर में 13.15%, संगरूर में 19.88%, सहीद भगत सिंह नगर में 16.65%, श्री मुक्तसर साहिब में 23.34% और तरनतारन में 15.79% वोटिंग हुई है. 

यूपी और पंजाब में कई जगह ईवीएम के खराब होने की खबरें भी आई. जिसके कारण मतदान में देरी भी हुई थी. आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्डा ने ईवीएम को लेकर सवाल खड़े किए. उन्होंने ट्वीट करते हुए इसकी जानकारी दी. 

 

सीएम योगी, अमित शाह ने किया ट्वीट:

मतदान शुरू होने से पहले ही सीएम योगी ने ट्वीट करके लोगों से मतदान करने की अपील की थी. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, “भयमुक्त, दंगामुक्त, अपराधमुक्त प्रदेश के लिए, राष्ट्रवाद की विजय के लिए, 'आत्मनिर्भर एवं नए उत्तर प्रदेश' के निर्माण के लिए और जन-जन के उत्थान के लिए, आप सभी मतदान अवश्य करें...पहले मतदान, फिर जलपान…”

आज करहल सीट के लिए भी मतदान किया जा रहा है. यहां से अखिलेश यादव चुनाव लड़ रहे हैं. सपा के समर्थकों का मानना है कि इस बार करहल समेत इटावा की तीनो सीटों पर सपा का कब्जा होगा. 

पिछली बार बहुत कम अंतर से सपा इन सीटों पर हार गई थी. लेकिन इस बार उन्हें उम्मीद है कि यहां से बीजेपी का सुपड़ा साफ होगा. इसी बीच अमित शाह ने ट्ववीट करके लोगों से अपील की है कि अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें.

पंजाब में भी आज हो रही है वोटिंग: 

उत्तर प्रदेश में आज तीसरे चरण का मतदान है तो आज ही पंजाब में भी वोटिंग डे है. कांग्रेस, भाजपा जैसे बड़ी पार्टियां यूपी के साथ-साथ पंजाब में भी जमकर प्रचार कर रही हैं. पंजाब में आज 117 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान हो रहा है. 

पंजाब में कुल 24740 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. और 1304 उम्मीदवार मैदान में हैं. जिनके आने वाले कल का फैसला 2.14 करोड़ से अधिक मतदाता करने वाले हैं. मतदान से पहले सीएम चन्नी ने एएनआई से कहा कि उन्होंने  गुरु साहिब से अरदास की है कि पंजाब को एक अच्छी सरकार मिले और पंजाब में विकास हो. सभी का भला हो.

पंजाब प्रशासन ने मतदान के लिए सुरक्षा के सभी इंतजाम किए हैं ताकि बिना किसी परेशानी के मतदान हो. मतदान केंद्रों पर पुलिस के साथ-साथ केंद्रीय बलों के जवान तैनात हैं.