scorecardresearch

उत्तर प्रदेश में टला MLC चुनाव, आयोग ने किया नई तारीख का ऐलान

विधानसभा चुनाव की वजह से उत्तर प्रदेश के विधान परिषद चुनाव टाले गए हैं. अब विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया पूरी होने के बाद होंगे विधान परिषद की खाली हुई सीटों पर चुनाव. 

यूपी में टला MLC चुनाव (प्रतीकात्मक तस्वीर) यूपी में टला MLC चुनाव (प्रतीकात्मक तस्वीर)
हाइलाइट्स
  • विधानसभा चुनाव की वजह से उत्तर प्रदेश के विधान परिषद चुनाव टाले गए हैं.

  • अब नामांकन 5 मार्च 2022 से दोबारा शुरू होगा.

विधानसभा चुनाव की गहमागहमी के बीच उत्तरप्रदेश में विधान परिषद (MLC) चुनाव की तारीख आगे बढ़ाई गई है. नयी तारीखों के अनुसार, अब 15 मार्च से नामांकन शुरू होगा. वहीं 9 अप्रैल को मतदान होगा और 12 अप्रैल को परिणाम आएंगे. चूंकि सभी राजनीतिक दल विधानसभा चुनाव में व्यस्त थे, ऐसे में MLC चुनाव ने अलग तनाव बढ़ाया था. जिसके बाद चुनाव आयोग ने अपने फैसले को बदला है. 

 चुनाव आयोग के प्रवक्ता ने बताया कि 7 मार्च 2022 को मौजूदा सदस्यों के सेवानिवृत्त होने के कारण 35 सीटों के लिए स्थानीय प्राधिकरणों के लिए उत्तर प्रदेश विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनाव की तारीखों में बदलाव किया गया है. विधानसभा चुनाव की वजह से उत्तर प्रदेश के विधान परिषद चुनाव टाले गए हैं. अब विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया पूरी होने के बाद होंगे विधान परिषद की खाली हुई सीटों पर चुनाव. तकनीकी रूप से अब भी चुनाव दो चरणों में होंगे जैसा कि घोषणा की गयी थी. लेकिन अब मतदान एक ही दिन होगा. चुनाव आयोग ने एक बयान में कहा कि विधानपरिषद के चुनाव कार्यक्रम में राजनीतिक दलों की मांग के बाद बदलाव किया गया है. उत्तर प्रदेश की 403 सदस्यीय विधानसभा के लिए 10 फरवरी से सात मार्च तक सात चरणों में चुनाव होंगे तथा मतों की गणना 10 मार्च को होगी.  चुनाव अधिसूचना जारी होने के साथ ही पहले चरण के लिए चुनाव प्रक्रिया शुरू हो चुकी थी लेकिन चुनाव आयोग ने उसपर रोक लगाने का फैसला किया है. 

मार्च में होने थे चुनाव 

राज्य में विधानसभा के लिए चल रहे आम चुनावों के कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए विधान परिषद के चुनाव 29 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए  2 चरणों में 3 मार्च को आयोजित किए जाने थे. जबकि 6 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 7 मार्च 2022 को आयोजित किए जाने थे. वहीं उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 7 चरणों में आयोजित किए जा रहे हैं. इन चुनावों के पहले चरण के लिए 29 स्थानीय प्राधिकरण के निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अधिसूचना 4 फरवरी 2022 को जारी की गई थी. 

पार्टियों ने की थी तारीख बदलने की मांग 

जिसके मुताबिक, आयोग को 2 राष्ट्रीय दलों, 1 राज्य पार्टी और 2 पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों से आवेदन मिले हैं, जो उत्तर प्रदेश  MLC चुनावों की तारीखें आगे बढ़ाने और इन चुनावों को विधानसभा चुनावों के पूरा होने के बाद आयोजित करने की मांग कर रहे हैं. आयोग के मुताबिक, राजनीतिक दलों ने दूसरी बातों के साथ-साथ दो चुनावों की वजह से अपने चुनाव प्रबंधन में हो रही कठिनाइयों का उल्लेख किया है. पार्टियों का कहना है कि अलग-अलग प्रकृति के दो चुनाव बड़े पैमाने पर पार्टी कार्यकर्ताओं और मतदाताओं के बीच भ्रम पैदा कर सकते हैं. 

राजनीतिक दलों ने कहा कि एमएलसी चुनावों में मतदाता पार्टी के प्रतिनिधि हैं जो सक्रिय रूप से चल रहे आम चुनावों में लगे हुए हैं. एमएलसी चुनावों में राजनीतिक दलों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए, उन्होंने आयोग से उत्तर प्रदेश विधानसभा के आम चुनावों के पूरा होने के बाद इन एमएलसी चुनावों को आयोजित करने का आग्रह किया है. आयोग ने विभिन्न राजनीतिक दलों के आवेदन पर विचार किया है. साथ ही इस बारे में उत्तर प्रदेश के मुख्य चुनाव आयुक्त से भी सलाह ली गयी है. जिसके बाद आयोग ने 4 फरवरी 2022 को निकाली गयी अधिसूचना में संशोधन किया है. 

5 मार्च से शुरू होगा नामांकन

अब 29 निर्वाचन क्षेत्रों में नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया को निलंबित कर दिया गया है. जिसके बाद अब नामांकन 5 मार्च 2022 से दोबारा शुरू होगा. नामांकन 15 मार्च, 2022 से शुरू होगा, वहीं नामांकन करने की अंतिम तिथि 22 मार्च, 2022 है. नामांकन की जांच 23 मार्च, 2022  है. वहीं उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 25 मार्च, 2022 है. मतदान 9 अप्रैल, 2022 को होगा. मतदान सुबह 8:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक चलेगा. जिसके बाद वोटों की गिनती 12 अप्रैल, 2022 को होगी. चुनाव 16 अप्रैल, 2022 से पहले संपन्न किया जाएगा. 

(कुमार कुणाल की रिपोर्ट)