scorecardresearch

Big Faces in Assembly Election: पंजाब के CM चरणजीत सिंह चन्नी, उत्तराखंड के CM पुष्कर सिंह धामी चुनाव हारे

Chunav Results 2022 Updates: पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में कई दिग्गज चुनावी मैदान में हैं. योगी आदित्यनाथ, अखिलेश यादव, अमरिंदर सिंह, चरणजीत सिंह चन्नी, एन. बीरेन सिंह, हरीश रावत, पुष्कर सिंह धामी, प्रमोद सावंत समेत तमाम दिग्गज किस्मत आजमा रहे हैं.

assembly election results 2022 assembly election results 2022
हाइलाइट्स
  • यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की बड़ी जीत

  • पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी दोनों सीटों से हारे

  • उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी चुनाव हारे

Big faces in Assembly Election Live Updates: देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं. उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में मतगणना खत्म होने वाली है. इस बार इन प्रदेशों में कई दिग्गज चुनाव में किस्मत आजमा रहे हैं. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और पूर्व सीएम अखिलेश यादव, पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी और पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह, उत्तराखंड में सीएम पुष्कर सिंह धामी और कांग्रेस नेता हरीश रावत, मणिपुर में सीएम एन बीरेन सिंह और गोवा में सीएम प्रमोद सावंत मैदान में हैं.

उत्तर प्रदेश के बड़े चेहरे:
उत्तर प्रदेश में पहली बार सीएम योगी आदित्यनाथ और पूर्व सीएम अखिलेश यादव विधानसभा का चुनाव लड़ रहे हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ गोरखपुर सदर से चुनाव जीत गए हैं वहीं अखिलेश यादव ने करहल सीट से बीजेपी उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री एसपीएस बघेल को हरा द‍िया है. डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य की सीट सिराथू पर कांटे की टक्कर है. बीजेपी से बागी स्वामी प्रसाद मौर्य फाज‍िलनगर सीट से चुनाव हार गए हैं जबक‍ि उनके बगावती साथी दारा सिंह चौहान घोसी सीट पर चुनाव जीत गए हैं. पूर्व मंत्री और दिग्गज नेता राजा भैया कुंडा सीट पर चुनाव जीत गए हैं. बाहुबली विजय मिश्रा ज्ञानपुर सीट से चुनाव हार गए हैं, जबक‍ि हरिशंकर तिवारी के बेटे विनय शंकर तिवारी च‍िल्लूपार सीट से चुनाव हार गए हैं वहीं अमनमणि त्रिपाठी नौतनवां सीट से चुनाव हार गए हैं.

उत्तराखंड के बड़े चेहरे:
उत्तराखंड में भी कई दिग्गज चेहरे चुनावी मैदान में हैं. सूबे में बीजेपी को बहुमत हास‍िल हुआ लेक‍िन सीएम पुष्कर सिंह धामी खटीमा से चुनाव हार गए हैं. पूर्व सीएम और कांग्रेस के दिग्गज नेता हरीश रावत लालकुआं विधानसभा क्षेत्र से चुनाव हार गए हैं. इसके अलावा हर‍िद्वार सीट से चुनावी मैदान में उतरे बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक को जीत नसीब हुई है. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल की सीट श्रीनगर पर कांटे की टक्कर है. जबक‍ि आम आदमी पार्टी के सीएम फेस कर्नल अजय कोठियाल चुनाव हार गए हैं. कोठ‍ियाल गंगोत्री सीट से चुनाव मैदान में थे. 

पंजाब में बड़े चेहरे हारे:
पंजाब में अमृतसर (पूर्व) से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत स‍िंह सिद्धू को हार का सामना करना पड़ा है. स‍िद्धू के सामने अकाली दल के सीन‍ियर नेता ब‍िक्रम स‍िंह मजीठ‍िया की चुनौती थी लेक‍िन स‍िद्धू और मजीठ‍िया की लड़ाई में आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार ने बाजी मार ली. धुरी सीट से पहली बार किस्मत आजमा रहे AAP के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार भगवंत मान को जीत हास‍िल हुई है. इस चुनाव में सबसे युवा विवादास्पद भीड़ खींचने वाले उम्मीदवार सिद्धू मूसेवाला चुनाव हार गए हैं. सबसे उम्रदराज उम्मीदवार शिरोमणि अकाली दल (SAD) के संरक्षक और सूबे के पांच बार मुख्यमंत्री रहे 94 वर्षीय प्रकाश सिंह बादल भी अपने गढ़ लंबी से चुनाव हार गए हैं. 

अन्य अहम सीटों में पटियाला (शहरी) से कांग्रेस के बागी कैप्टन अमरिंदर सिंह चुनावी मैदान में हार नसीब हुई. यह सीट दो बार सूबे के सीएम अमर‍िंदर का शाही गढ़ रहा है. कैप्टन अपनी नई नवेली पार्टी पीएलसी बीजेपी और SAD (संयुक्त) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़े थे. पटियाला से AAP उम्मीदवार अजीतपाल सिंह ने कैप्टन अमरिंदर सिंह को हराया है.

दोनों सीटों से हारे सीएम चन्नी

सूबे के मौजूदा मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी अपनी दोनों सीटों से चुनाव हार गए हैं. चमकौर साहिब सीट पर चन्नी ने लगातार तीन बार जीता है. चन्नी कांग्रेस का मुख्यमंत्री पद का चेहरा थे जिन्हें पिछले साल 18 सितंबर को अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद सूबे की कमान सौंपी गई थी. राज्य के पहले दल‍ित मुख्यमंत्री चन्नी चमकौर साहिब के अलावा बरनाला जिले की दूसरी सीट भदौर से भी चुनाव हार गए हैं.

अपनी सुरक्षित सीट जलालाबाद से चुनाव लड़ रहे सुखबीर स‍िंह बादल भी चुनाव हार गए हैं. सुखबीर ने 2017 में इस सीट पर भगवंत मान को हराकर 18,500 मतों से जीत हासिल की थी.

कोविड-19 लॉकडाउन के दिनों में घर वापस जाने वाले मजदूरों के बचाव में आने की वजह से मशहूर हुए बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद की बहन मालविका सूद सच्चर भी चुनाव हार गई हैं. मालव‍िका कांग्रेस के टिकट पर अपने गृहनगर मोगा से चुनाव लड़ी थीं.

गोवा के दिग्गज मैदान में;

गोवा में मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत (BJP) अपनी सीट पर कांटे की टक्कर में फंसे हैं. जबक‍ि, विपक्ष के नेता और कांग्रेस उम्मीदवार दिगंबर कामत Margao सीट से चुनाव जीत गए हैं. पूर्व सीएम और इस बार तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार के तौर पर चुनावी मैदान में उतरे चर्चिल अलेमाओ Benaulim सीट पर चुनाव हार गए हैं. रवि नाइक (BJP), लक्ष्मीकांत पारसेकर (independent), पूर्व डिप्टी सीएम विजय सरदेसाई की साख दांव पर लगी है. वहीं, दिवंगत सीएम मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल पर्रिकर पणजी सीट से चुनाव हार गए हैं. उत्पल पर्रिकर बतौर न‍िर्दलीय उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे.  

ये भी पढ़ें: