scorecardresearch

सीएम योगी के शपथ ग्रहण समारोह को ऐतिहासिक बनाने के लिए क्या कुछ हैं तैयारियां, जानिए

यूपी की राजनीति में 37 साल बाद लगातार दूसरी बार किसी पार्टी ने सत्ता हासिल की है. इसके लिए योगी आदित्यनाथ लगातार दूसरी बार सीएम पद की शपथ लेंगे. कार्यक्रम अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में संपन्न होगा.

Yogi Adityanath Yogi Adityanath
हाइलाइट्स
  • 60 हजार से अधिक जमा हो सकती है भीड़

  • वीवीआईपी मेहमान भी होंगे मौजूद

यूपी की राजनीति में 37 साल बाद लगातार दूसरी बार किसी पार्टी ने सत्ता हासिल की है. इसके लिए योगी आदित्यनाथ लगातार दूसरी बार सीएम पद की शपथ लेंगे. अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और कई बीजेपी राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे. 

समारोह को ऐतिहासिक बनाना चाहती है पार्टी
यूपी विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत के साथ लौटे योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण को ऐतिहासिक बनाने के लिए बीजेपी जुट गई है. इसके लिए पार्टी स्तर से पत्र भी भेजा गया है. शपथ ग्रहण समारोह में आने वालों को अपने वाहनों पर पार्टी का झंडा लेकर आने को कहा गया है. सभी आगंतुकों के लिए आमंत्रण पत्र या प्रवेश पत्र की व्यवस्था होगी, जिसे जिला स्तर पर ही उपलब्ध कराया जाएगा. 

60 हजार से अधिक जमा हो सकती है भीड़
वहीं प्रशासन की ओर से 60 हजार से अधिक की भीड़ को देखते हुए तैयारियां की जा रही हैं. हालांकि भाजपा कार्यकर्ताओं के उत्साह को देखते हुए यह संख्या और भी पहुंच सकती है. महामंत्री संगठन सुनील बंसल ने भी तैयारियों को लेकर वर्चुअल बैठक की है. पार्टी स्तर से एक पत्रक भी भेजा गया है. हर विधायक के साथ संगठन के कार्यकर्ताओं के अलावा उनके परिवार के सदस्य और समर्थक भी होंगे. शपथ ग्रहण समारोह में आने वालों को अपने वाहनों पर पार्टी का झंडा लेकर आने को कहा गया है. गौरतलब है कि योगी आदित्यनाथ का शपथ ग्रहण समारोह 25 मार्च 2022 को शाम 4 बजे इकाना स्टेडियम में होना है. 

वीवीआईपी मेहमान भी होंगे मौजूद
भाजपा ने सभी जिलों के सामाजिक वर्ग के प्रमुख नेताओं के साथ वीवीआईपी को आमंत्रित करने की तैयारी कर ली है. शपथ ग्रहण समारोह में सामाजिक कार्यकर्ताओं, लेखकों, साहित्यकारों, पेशेवरों, डॉक्टरों, इंजीनियरों, साधु-संतों और धार्मिक मठों और मंदिरों के संतों को भी आमंत्रित किया जा रहा है. जिलों से ऐसे लोगों की सूची मांगी गई है. इन आमंत्रितों को जिला एवं क्षेत्रीय कार्यालयों से आमंत्रित किया जाएगा. विधानसभा चुनाव में कार्यरत भाजपा विस्तारक और प्रवासी कार्यकर्ताओं को भी समारोह में आमंत्रित किया जा रहा है. गौरतलब है कि लखनऊ में एक दिन पहले प्रत्येक क्षेत्र से दो-दो कार्यकर्ताओं को लखनऊ बुलाया गया है, जिसके लिए पार्टी ने ठहरने से लेकर परिवहन तक की बड़ी तैयारी कर ली है. 

कौन-कौन होंगे अतिथि
स्टेडियम में योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह में 45 हजार से ज्यादा लोगों के शामिल होने की संभावना है. इसके अलावा बताया जा रहा है कि इस कार्यक्रम के लिए 200 वीवीआईपी मेहमानों की सूची तैयार की गई है. पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, मुलायम सिंह यादव, बसपा सुप्रीमो मायावती समेत सभी विपक्षी नेताओं को आमंत्रित किया जाएगा. इसके साथ ही शपथ ग्रहण समारोह में भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के भी शामिल होने की संभावना है.

क्या कुछ है तैयारियां
नई सरकार के गठन की तैयारियों के साथ ही राज्य संपत्ति विभाग ने भी इसकी तैयारी कर ली है. सभी 403 विधायकों को आवास आवंटित कर दिए गए हैं. मंत्री पद की शपथ लेने वालों के लिए भी बंगले तैयार हैं. तब भी मौजूदा सरकार के मंत्री अपने आवास पर ही ठहरे हुए हैं. इसके अलावा राज्य संपत्ति विभाग के पास भी करीब 200 वाहनों का बेड़ा है. जरूरत पड़ने पर कार किराए पर भी ली जाएगी.

भेजा जा रहा आमंत्रण- डॉ. दिनेश शर्मा
शपथ ग्रहण की तैयारियों पर आज तक से बात करते हुए उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि आमंत्रण भेजा जा रहा है, संगठन और प्रशासन के स्तर पर कार्ययोजना तैयार की जा रही है जिसमें सभी बड़े लोग शामिल होंगे. कार्यकर्ताओं में उत्साह है और जल्द ही नई सरकार नए मिशन के साथ बनेगी. सरकार में अपनी दूसरी पारी के बारे में बात करते हुए शर्मा ने कहा कि, भाजपा में, केंद्रीय नेतृत्व जिम्मेदारी तय करता है. यह एक अनुशासित पार्टी है और काम आपसी परामर्श और कार्यकर्ता की योग्यता के अनुसार दिया जाता है. उन्होंने कहा, "संगठन जो भी जिम्मेदारी देगा, उसे पूरी जिम्मेदारी के साथ करेगा."

इसी तरह, भाजपा मंत्री बृजेश पाठक ने भी कहा कि कार्यकर्ता जीत से उत्साहित हैं और अब यूपी विधानसभा चुनाव के बाद भाजपा विधान परिषद की सभी सीटों पर कब्जा करने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि तैयारी कर ली गई है और संगठन अपने हिसाब से कार्यक्रम के बारे में सूचित करेगा.