scorecardresearch

Haryana Election 2024: महिलाओं को हर माह 2 हजार रुपए... बुजुर्ग और दिव्यांगों को 6 हजार... किसानों और युवाओं का भी रखा गया है ख्याल... जानें Congress के घोषणा पत्र में और क्या-क्या?

Haryana Congress Manifesto 2024: कांग्रेस ने जो घोषणा पत्र जारी किया है, उसे संकल्प पत्र नाम दिया है. इसमें 7 वादे, पक्के इरादे के नाम से 7 गारंटी दी है. कांग्रेस ने हरियाणा की जनता से जो सात बड़े वादे किए हैं, उसमें हर वर्ग पर ध्यान दिया गया है. कांग्रेस की यह गारंटी हरियाणावासियों को कितना पसंद आएगी, यह तो विधानसभा चुनाव के बाद ही पता चल सकेगा. 

Haryana Congress Manifesto 2024 Haryana Congress Manifesto 2024
हाइलाइट्स
  • संकल्प पत्र में हर वर्ग को लुभाने की कोशिश 

  • पुरानी पेंशन स्कीम को दोबारा बहाल करने का वादा

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 (Haryana Assembly Election 2024) को फतह करने के लिए कांग्रेस ने कमर कस ली है. वह हर हाल में इस बार मुख्यमंत्री की कुर्सी पर अपने उम्मीदवार को बैठाना चाह रही है. उधर, भारतीय जनता पार्टी (BJP) जीत की हैट्रिक लगाने की तैयारी में है. हरियाणा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. इसे संकल्प पत्र नाम दिया है. 

इसमें कांग्रेस ने वादों का पिटारा हरियाणावासियों के सामने खोल दिया है. 7 वादे, पक्के इरादे के तहत कांग्रेस ने अपने मेनिफेस्टो (Manifesto) में 7 बड़ी गारंटी दी है. संकल्प पत्र में युवा, बुजुर्ग, महिला, गरीब और किसान सभी का ख्याल रखा गया है यानी हर वर्ग को लुभाने की कोशिश की गई है. कांग्रेस की यह गारंटी हरियाणावासियों को कितना पसंद आएगी, यह तो विधानसभा चुनाव के बाद ही पता चल सकेगा. हरियाणा में 5 अक्टूबर को मतदान होने हैं. वोटिंग के बाद 8 अक्टूबर 2024 को नतीजे आएंगे.

500 रुपए में गैस सिलेंडर देने का वादा
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में हरियाणा चुनाव को लेकर जो संकल्प पत्र जारी किया है, उसमें तेलंगाना मॉडल को अपनाया गया है. इसमें 500 रुपए में गैस सिलेंडर देने, बुजुर्गों को 6 हजार रुपए की पेंशन और दो कमरों के मकान का वादा किया गया है. खड़ने ने कहा संकल्प जारी करने के बाद कहा कि कांग्रेस सत्ता में आने पर हरियाणा के नागरिकों को बेहतर प्रशासन और जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाएगी. उन्होंने कहा कि पार्टी राज्य में भ्रष्टाचार मुक्त शासन सुनिश्चित करेगी और किसानों, मजदूरों, युवाओं और महिलाओं के हित में महत्वपूर्ण कदम उठाएगी.

सम्बंधित ख़बरें

हरियाणा के लोगों को कांग्रेस ने दी ये 7 गारंटी 
1. आधी आबादी का रखा पूरा ध्यान: कांग्रेस ने अपना जो संकल्प पत्र जारी किया है, उसमें महिलाओं की यानी आधी आबादी का पूरा ध्यान रखा है. महिलाओं को हर महीने 2000 रुपए देने का वादा किया गया है. इसके साथ ही खाना बनाने के लिए गैस सिलेंडर के लिए 500 रुपए देने का वादा किया गया है. 

2. पेंशन देने का वादा: कांग्रेस ने अपने संकल्प पत्र में बुजुर्गों, दिव्यांगों और विधवाओं का भी विशेष ख्याल रखा है. बुजुर्गों, दिव्यांगों और विधवाओं को हर महीने 6000 रुपए पेंशन देने का वादा किया है. इसके साथ ही ओल्ड पेंशन स्कीम बहाल करने का भी वादा किया है.

3. गरीबों के लिए क्या: कांग्रेस के संकल्प पत्र में गरीबों को 100 गज का प्लॉट, 3.5 लाख रुपए की लागत से 2 कमरों का मकान देने का वादा किया गया है. 

4. किसानों का भी ख्याल: कांग्रेस ने जो संकल्प पत्र जारी किया है, उसमें किसानों का भी ख्याल रखा है. इसमें एमएसपी को कानूनी तौर से लागू करने का वादा किया गया है. तत्काल फसल मुआवजा देने की बात कही गई है. 

5. युवाओं को मिलेगी नौकरी: कांग्रेस के संकल्प पत्र में युवाओं का भी ध्यान रखा गया है. सरकारी विभागों में दो लाख पक्की भर्तियां करने का वादा किया गया है. इसके अलावा कांग्रेस ने युवाओं से नशा मुक्त हरियाणा का वादा किया है.

6. इतने लाख रुपए का मुफ्त इलाज: कांग्रेस ने अपने संकल्प पत्र में हर परिवार को 300 यूनिट फ्री बिजली देने का वादा किया है. इसके अलावा 25 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज देने का वादा किया है.

7. क्रीमी लेयर की सीमा बढ़ाने का वादा: कांग्रेस ने अपने संकल्प पत्र में जातिगत सर्वे कराने का वादा किया है. क्रीमी लेयर की सीमा 10 लाख रुपए तक बढ़ाने की बात कही है. पिछड़ों को अधिकार देने की बात कही है.