scorecardresearch

Haryana Congress Candidates List: जुलाना से Vinesh Phogat, किलोई से Bhupendra Hooda, कांग्रेस ने जारी की 31 उम्मीदवारों की पहली सूची, किसे और कहां से मिला टिकट यहां पढ़ें

Congress Haryana List: हरियाणा में 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए 5 अक्टूबर को मतदान होगा और मतगणना 8 अक्टूबर 2024 को होगी. बीजेपी की पहली सूची आने के बाद अब कांग्रेस ने भी अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. आइए जानते हैं कौन और कहां से इस बार ठोक रहे ताल.

CEC Meeting CEC Meeting
हाइलाइट्स
  • लालू प्रसाद यादव के दामाद चिरंजीव राव रेवाड़ी से फिर चुनावी मैदान में

  • नारायणगढ़ से कांग्रेस ने शैली चौधरी को दिया टिकट 

Congress List: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 (Haryana Vidhan Sabha Chunav 2024) के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) की प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी होने के बाद पार्टी में घमासान मचा है. टिकट कटने के कारण विधायक समेत कई नेताओं ने बीजेपी का साथ छोड़ दिया है. इसके देखते हुए कांग्रेस (Congress) भी उम्मीदवारों (Candidates) के चयन को लेकर सतर्क हो गई है. 

काफी मंथन करने के बाद आखिरकार कांग्रेस ने 31 उम्मीदवारों की पहली सूची शुक्रवार देररात को जारी की है. इसमें 27 मौजूदा विधायक शामिल हैं. इसराना (आरक्षित) सीट से विधायक बलबीर वाल्मीकि को टिकट नहीं दिया गया है. यहां पर पार्टी ने उम्मीदवार तय करने फिलहाल फैसला रोक लिया है. पहली सूची पर मुहर कांग्रेस संसदीय दल की चेयरपर्सन सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) की मौजूदगी में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक की बैठक में लगी. 

चौधरी उदयभान होडल से प्रत्याशी
हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को एक बार फिर से पार्टी ने गढ़ी सांपला किलोई सीट से चुनावी मैदान में उतारा है. हरियाणा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष चौधरी उदयभान खुद होडल से प्रत्याशी होंगे. पिछले दिनों जजपा से कांग्रेस में आए जजपा विधायक रामकरण काला को शाहाबाद और सरकार से अपना समर्थन वापस लेने वाले निर्दलीय विधायक धर्मपाल गोंदर को नीलोखेड़ी से टिकट दिया गया.

सम्बंधित ख़बरें

विनेश फोगाट के आने से दिलचस्प हुआ मुकाबला 
कांग्रेस ने शुक्रवार को ही पार्टी में एंट्री लेने वाली रेसलर विनेश फोगाट को जुलाना विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में उतारा है. फोगाट के आने से इस सीट पर मुकबला दिलचस्प हो गया है. यहां से विधानसभा चुनाव 2019 में जजपा के नेता अमर जीत डांडा ने चुनाव लड़ा था और 61942 वोट हासिल किए थे. बीजेपी को 37749 वोट मिले थे और जजपा ने 24193 वोटों से जीत हासिल की थी. अब फोगाट के आ जाने से कांग्रेस पार्टी मजबूत हो गई है. 

सीएम सैनी को टक्कर देंगे मेवा सिंह
कांग्रेस ने लाडवा सीट से मौजूदा विधायक मेवा सिंह को ही अपना उम्मीदवार बनाया है. हरियाणा विधानसभा 2019 में मेवा सिंह ने बीजेपी के सिटिंग विधायक डॉ. पवन सैनी को शिकस्त दी थी. इस बार लाडवा से हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी खुद चुनाव लड़ रहे हैं. बीजेपी ने उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया है. 

गीता भुक्कल को झज्जर से उम्मीदवार
कांग्रेस पार्टी ने पूर्व मंत्री गीता भुक्कल को झज्जर (सुरक्षित) सीट से उम्मीदवार बनाया है. पूर्व वित्त मंत्री और लालू प्रसाद यादव के दामाद चिरंजीव राव को रेवाड़ी से फिर चुनावी मैदान में उतारा है. नूंह सीट से आफताब अहमद किस्मत आजमाएंगे. एनआईटी फरीदाबाद सीट से नीरज शर्मा को टिकट दिया है. कांग्रेस ने डबवाली सीट से अमित सिहाग को टिकट दिया है. हरियाणा के सीएम नायब सैनी की सीट रह चुकी नारायणगढ़ से कांग्रेस ने शैली चौधरी को टिकट दिया है. 

इन दागियों को भी दिया टिकट 
कांग्रेस पार्टी ने कुछ दागियों को भी टिकट दिया है. जारी लिस्ट के अनुसार कांग्रेस ने तीन ऐसे विधायकों को टिकट दिया है, जिनके खिलाफ ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) की जांच चल रही है. इनमें सोनीपत से सुरेंद्र पंवार, समालखा से धर्म सिंह छौक्कर और महेंद्रगढ़ से राव दान सिंह शामिल हैं. सुरेंद्र पंवार सोनीपत से मौजूदा विधायक हैं. जुलाई में ईडी ने उन्हें गिरफ्तार किया था, फिलहाल वह अभी जेल में बंद हैं.

कहां से कौन उम्मीदवार
1. गढ़ी सांपला किलोई से भूपेंद्र सिंह हुड्डा
2. होडल से चौधरी उदयभान
3. जुलाना से विनेश फोगाट
4. कालका से प्रदीप चौधरी
5. शाहाबाद से रामकरण काला
6. नीलोखेड़ी से धर्मपाल गोंदर
7. असंध से शमशेर सिंह गोगी
8. नारायणगढ़ से शैली चौधरी
9. साढौरा से रेणु बाला
10. रादौर से बिशनलाल सैनी
11. लाडवा से मेवा सिंह
12. समालखा से धर्म सिंह छोक्कर
13. खरखौदा से जयवीर वाल्मीकि
14. सोनीपत से सुरेंद्र पंवार
15. गोहाना से जगबीर मलिक
16. झज्जर से गीता भुक्कल
17. बेरी से डॉ. रघुबीर कादियान
18. महेंद्रगढ़ से राव दान सिंह
19. रेवाड़ी से चिरंजीव राव
20. नूंह से आफताह अहमद
21. फिरोजपुर झिरका से मामन खान
22. पुन्हाना से मोहम्मद इलियास
23. फरीदाबाद एनआईटी से नीरज शर्मा
24. रोहतक से भारत भूषण बतरा
25. कलानौर से शकुंतला खटक
26. बहादुरगढ़ से राजेंद्र जून
27. बादली से कुलदीप वत्स
28. बरोदा से इंदुराज नरवाल
29. सफीदो से सुभाष गांगोली
30. कालांवाली से शीशपाल सिंह
31. डबवाली से अमित सिहाग