scorecardresearch

EXIT POLL 2022: यूपी में बीजेपी को फिर प्रचंड बहुमत का अनुमान, पंजाब में बन सकती है AAP की सरकार

EXIT POLL 2022: एग्जिट पोल के मुताबिक उत्तर प्रदेश में एक बार फिर बीजेपी की प्रचंड बहुमत से सरकार बन सकती है. पंजाब में कांग्रेस को बड़ा झटका लग सकता है. पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बन सकती है. उत्तराखंड और मणिपुर में बीजेपी सरकार की वापसी हो सकती है. गोवा में कांग्रेस और बीजेपी में कांटे की टक्कर है. लेकिन कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर सकती है.

Exit Poll 2022 Exit Poll 2022
हाइलाइट्स
  • उत्तर प्रदेश में बीजेपी को प्रचंड बहुमत का अनुमान

  • पंजाब में बन सकती है AAP की सरकार

  • उत्तराखंड और मणिपुर में बीजेपी सरकार की हो सकती है वापसी

  • गोवा में कांटे की टक्कर, कांग्रेस हो सकती है बड़ी पार्टी

EXIT POLL 2022: देश के पांच राज्यों में चुनावों के नतीजे आने में भले ही तीन द‍िन बाकी हैं लेक‍िन इसका अनुमान सामने आने लगा है. पांचों राज्यों के लिए एग्जिट पोल के अनुमान सामने आए हैं. एग्जिट पोल के मुताबिक पंजाब में आम आदमी पार्टी सरकार बना सकती है तो उत्तर प्रदेश में बीजेपी की वापसी हो सकती है. उत्तराखंड और मणिपुर में बीजेपी सरकार वापस आ सकती है. लेकिन गोवा में बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर का अनुमान लगाया गया है.

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया एग्ज‍िट पोल के मुताब‍िक पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने का अनुमान है. इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक पंजाब में आम आदमी पार्टी को 76 से 90 सीटें मिलने का अनुमान है. जबकि सत्ताधारी कांग्रेस को 19 से 31 सीटें मिल सकती हैं. अकाली-बीएसपी गठबंधन को सिर्फ 7 से 11 सीटें मिलती दिख रही हैं. जबकि बीजेपी गठबंधन को एक से चार सीटें मिल सकती हैं. पंजाब में अन्य को दो सीटें मिलने का अनुमान है.

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक उत्तर प्रदेश में एक बार फिर बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिल सकता है. बीजेपी गठबंधन को 288 से 326 सीटें मिलने का अनुमान है. जबकि एसपी गठबंधन को 71 से 101 सीटें मिल सकती हैं. बीएसपी को 3 से 9 और कांग्रेस को एक से तीन सीटें मिलने का अनुमान है. यूपी में अन्य के खाते में दो से तीन सीटें जा सकती हैं.

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के मुताबिक गोवा में कांटे का मुकाबला है. लेकिन सरकार कांग्रेस बना सकती है. इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया एग्ज‍िट पोल के मुताब‍िक गोवा में बीजेपी को 14-18 सीटें म‍िलने का अनुमान है जबक‍ि कांग्रेस को 15-20 सीटें म‍िल सकती हैं. गोवा में एमजीपी गठबंधन को 2-5 सीटें म‍िल सकती हैं वहीं, अन्य दलों को 0 से 4 सीटें म‍िलने का अनुमान है.

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक उत्तराखंड में बीजेपी सरकार की वापसी हो सकती है. बीजेपी को 36 से 46 सीटें मिल सकती हैं. जबकि कांग्रेस को 20 से 30 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है. उत्तराखंड में बीएसपी को 2 से चार सीटें मिलने का अनुमान है तो अन्य के खाते में 2 से 5 सीटें जा सकती हैं.

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक मणिपुर में बीजेपी सरकार की वापसी हो सकती है. 60 में से बीजेपी को 33 से 43 सीटें मिल सकती हैं. जबकि कांग्रेस को 4 से 8 सीटें मिलने का अनुमान है. एनपीपी को 4 से 8 सीटें और अन्य को 6 से 15 सीटें मिल सकती हैं.

वीटो एग्जिट पोल के मुताबिक गोवा में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. हालांकि किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है. कांग्रेस को 16 सीटों पर जीत मिलती दिख रही है तो बीजेपी को 14 सीटों का अनुमान लगाया गया है. गोवा में AAP और अन्य किंग मेकर बनकर उभर सकती है. AAP को 4 और अन्य को 6 सीटें मिलती दिख रही हैं.

वीटो एग्जिट पोल के मुताबिक यूपी में बीजेपी सरकार की वापसी हो सकती है. लेकिन सीटों का बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है. बीजेपी को 225 सीटें मिल सकती हैं. जबकि समाजवादी पार्टी को 151 सीटें मिलती दिख रही हैं. बीएसपी के खाते में 14 और कांग्रेस को 9 सीटें मिल सकती हैं. उत्तर प्रदेश में अन्य के खाते में 4 सीटें जा सकती हैं.

वीटो एग्जिट पोल के मुताबिक पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बन सकती है. AAP को 70 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. जबकि सत्ताधारी कांग्रेस को सिर्फ 22 सीटें मिलने का अनुमान है. अकाली दल गठबंधन को 19 सीटें मिल सकती हैं तो बीजेपी गठबंधन को 5 सीटें मिलने का अनुमान है. पंजाब में एक सीट अन्य के खाते में जा सकती है.

वीटो एग्जिट पोल के मुताबिक उत्तराखंड में बीजेपी सरकार की वापसी हो सकती है. बीजेपी को 37 सीटों पर जीत मिल सकती है. जबकि कांग्रेस को 31 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है. उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी भी खाता खोल सकती है. AAP को एक सीट मिल सकती है. जबकि अन्य के खाते में एक सीट जा सकती है.

सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक उत्तराखंड में कांग्रेस की सरकार बन सकती है. कांग्रेस को 32 से 38 सीटों पर जीत का अनुमान है. जबकि बीजेपी को 26 से 32 सीटें मिल सकती हैं. उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी भी खाता खोलने को कामयाब हो सकती है. AAP को दो सीटें मिल सकती हैं. जबकि अन्य के खाते में 3 से 7 सीटें जा सकती हैं.

सी वोटर के मुताबिक पंजाब में आम आदमी पार्टी सरकार बना सकती है. AAP को 51 से 61 सीटें मिल सकती हैं. जबकि कांग्रेस को 22 से 28 और अकाली दल-बीएसपी गठबंधन को 20 से 26 सीटें मिलने का अनुमान है. पंजाब में बीजेपी गठबंधन को भी फायदा होता दिख रहा है. गठबंधन को 7 से 13 सीटें मिल सकती हैं.

सी वोटर एग्जिट पोल के मुताबिक गोवा में किसी को भी बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है. बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर सकती है. बीजेपी को 13 से 17 सीटें मिल सकती हैं. जबकि कांग्रेस को 12 से 16 सीटें मिलने का अनुमान है. टीएमसी को 5 से 9 सीटें मिल सकती हैं जबकि अन्य के खाते में दो सीटें जा सकती हैं.

सी वोटर के मुताबिक मणिपुर में किसी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है. बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बन सकती है. बीजेपी को 23 से 27 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि कांग्रेस को 12 से 16 सीटें मिल सकती हैं. एनपीपी को 10 से 14 सीटों का अनुमान है. जबकि एनपीएफ को तीन से सात सीट मिल सकती है.

सी वोटर एग्जिट पोल के मुताबिक यूपी में बीजेपी सरकार की वापसी हो सकती है. बीजेपी को 228 से 244 सीटें मिल सकती हैं. जबकि समाजवादी पार्टी को 132 से 148 सीटें मिलने का अनुमान है. बीएसपी को 13 से 21 सीटें और कांग्रेस को 4 से 8 सीटें मिल सकती हैं. यूपी में अन्य के खाते में 2 से 6 सीटें जा सकती हैं.

टुडेज चाणक्य के एग्ज‍िट पोल सर्वे के मुताब‍िक उत्तराखंड में बीजेपी की फ‍िर से सरकार बनने का अनुमान है. एग्ज‍िट पोल के मुताब‍िक 70 सीटों वाले उत्तराखंड में बीजेपी को 43 सीटें, कांग्रेस को 24 जबक‍ि अन्य दलों को तीन सीटें म‍िलने का अनुमान है.
टुडेज चाणक्य के एग्ज‍िट पोल के मुताब‍िक पंजाब में आम आदमी पार्टी को 100 सीटें म‍िलने का अनुमान है. कांग्रेस को 10 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है. श‍िरोमणी अकाली दल गठबंधन को 6 सीटें जबक‍ि बीजेपी गठबंधन को 1 सीट से संतोष करना पड़ सकता है.

टुडेज चाणक्य एग्जिट पोल के मुताबिक उत्तर प्रदेश में बीजेपी सरकार की वापसी हो रही है. बीजेपी को 294 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि समाजवादी पार्टी को 105 सीटें मिल सकती हैं. बीएसपी को दो और कांग्रेस को सिर्फ एक सीट मिलने का अनुमान है. यूपी में अन्य के खाते में सिर्फ एक सीट जा सकती है.

जन की बात एग्जिट पोल के मुताबिक गोवा में किसी को बहुमत मिलने का अनुमान नहीं है. बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर है. बीजेपी को 13 से 19 सीटें तो कांग्रेस को 14 से 19 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. जबकि एमजीपी को एक से दो सीटें मिल सकती हैं. गोवा में अन्य के खाते में एक से तीन सीटें जा सकती हैं. आम आदमी पार्टी गोवा में 3 से 5 सीटें जीत सकती हैं.

जन की बात एग्जिट पोल के मुताबिक उत्तर प्रदेश में बीजेपी को बड़ा नुकसान हो रहा है. लेकिन इसके बावजूद बीजेपी सरकार की वापसी हो सकती है. बीजेपी के खाते में 222 से 260 सीटें जा सकती हैं. जबकि समाजवादी पार्टी को 135 से 165 सीटें मिल सकती हैं. बीएसपी को 4 से 9 सीटें और कांग्रेस को एक से तीन सीटें मिल सकती हैं. जबकि अन्य के खाते में 3 से 4 सीटें जा सकती हैं.

जन की बात एग्जिट पोल के मुताबिक पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बन सकती है. AAP को 60 से 84 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस को 18 से 31 सीटें मिलने का अनुमान है. अकाली दल-बीएसपी गठबंधन को 12 से 19 सीटें मिल सकती हैं. जबकि बीजेपी गठबंधन को 3 से 7 सीटें मिलने का अनुमान है. 

जन की बात एग्जिट पोल के मुताबिक मणिपुर में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बन सकती है. लेकिन बहुमत से पीछे रह सकती है. बीजेपी को 23 से 28 सीटें मिल सकती हैं. जबकि कांग्रेस को 10 से 14 सीटें मिलने का अनुमान है. एनपीपी को 7 से 8 सीटें और अन्य के खाते में 8 से 9 सीटें जा सकती हैं.

जन की बात एग्जिट पोल के मुताबिक उत्तराखंड में बीजेपी सरकार की वापसी हो सकती है. एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 32 से 41 सीटें और कांग्रेस को 27 से 35 सीटें मिलने का अनुमान है. आम आदमी पार्टी और बीएसपी को एक-एक सीट मिल सकती है, जबकि अन्य के खाते में तीन सीटें जा सकती हैं.

उत्तर प्रदेश में 403 व‍िधानसभा सीटों पर सात चरणों में चुनाव हुए हैं. पंजाब, गोवा और उत्तराखंड में एक-एक चरण में जबक‍ि मण‍िपुर में दो चरणों में चुनाव संपन्न हुए हैं. चुनावों के नतीजे 10 मार्च यानी गुरुवार को आएंगे.

ये भी पढ़ें: