scorecardresearch

गोवा में हो रहा 'रइसों' का चुनाव! आधे से ज्यादा उम्मीदवार हैं करोड़पति

जिन उम्मीदवारों की सबसे कम संपत्ति अपने हलफनामे में बताई है उनमें सिर्फ 25 हजार की संपदा वाले निर्दलीय उम्मीदवार जगन्नाथ गोवनकर और साढ़े 25 हजार वाले देवीदास गोवनकर हैं. सबसे अमीर उम्मीदवार डॉक्टर चंद्रकांत शेत्ये के पास आठ करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है तो नीलेश कबराल तीन करोड़ रुपए से ज्यादा की चल अचल संपदा के स्वामी हैं.

गोवा चुनाव गोवा चुनाव
हाइलाइट्स
  • गोवा में 14 फरवरी को विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होगी.

  • कुल 301 उम्मीदवारों में से 93 की संपत्ति पांच करोड़ रुपए से ज्यादा की हैं.

गोवा में 14 फरवरी को विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होगी. इससे पहले राज्य में चुनावी सरगर्मी तेज हो गयी है. ऐसा कहा जा सकता है कि गोवा में करोड़पतियों का चुनाव होने जा रहा है. गोवा इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स यानी एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक गोवा के चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे कुल 301 उम्मीदवारों में से 187 की संपत्ति करोड़ रुपए से ज्यादा है. ये कुल उम्मीदवारों का 62 फीसदी है. 2017 में हुए चुनाव में एडीआर की रिपोर्ट पर गौर करें तो 251 उम्मीदवारों में से 156 यानी 62 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति थे. 

नामांकन करने वाले उम्मीदवारों के हलफनामे खंगालने के बाद दोनों संस्थानों के विशेषज्ञों की टीम इस नतीजे पर पहुंचे  कि कुल 301 उम्मीदवारों में से 93 की संपत्ति पांच करोड़ रुपए से ज्यादा की हैं. दो से पांच करोड़ रुपए की सम्पत्ति वाले कुल 48 उम्मीदवार हैं. 65 उम्मीदवार 50 लाख से दो करोड़ रुपए की संपत्ति वाले क्लब का हिस्सा हैं. 10 लाख से 50 लाख वाले 60 और 10 लाख से कम संपत्ति वाले सिर्फ 35 हैं. 

जिन्होंने सबसे कम संपत्ति अपने हलफनामे में बताई है उनमें सिर्फ 25 हजार की संपदा वाले निर्दलीय उम्मीदवार जगन्नाथ गोवनकर और साढ़े 25 हजार वाले देवीदास गोवनकर हैं. सबसे अमीर उम्मीदवार डॉक्टर चंद्रकांत शेत्ये के पास आठ करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है तो नीलेश कबराल तीन करोड़ रुपए से ज्यादा की चल अचल संपत्ति के मालिक हैं. 

राजनीतिक दलों के हिसाब से वर्गीकरण करने पर बीजेपी के 40 में से 32,कांग्रेस के 37 में से 32 उम्मीदवार एक करोड़ रुपए से ज्यादा सम्पत्ति वाले हैं. आम आदमी पार्टी के 39 में से 24 और एनसीपी के 13 में से आठ उम्मीदवार करोड़पति हैं.