scorecardresearch

Big Faces Report Card: Gujarat और Himachal Assembly सहित Bypoll के चर्चित चेहरों का रिपोर्ट कार्ड जानिए

Election Results 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव में सीएम भूपेंद्र पटेल ने बड़ी जीत दर्ज की है. जबकि हार्दिक पटेल, जिग्नेश मेवाणी, रिवाबा जडेजा समेत कई दिग्गज नेताओं समेत स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल और शिक्षा मंत्री जीतू वागनी को जीत मिली है. जबकि आम आदमी पार्टी के सीएम फेस इसुदान गढ़वी और गोपाल इटालिया को हार का सामना करना पड़ा है. उधर, हिमाचल प्रदेश में सीएम जयराम ठाकुर, विक्रमादित्य सिंह, मुकेश अग्निहोत्री ने जीत दर्ज की है तो कद्दावर मंत्री राकेश पठानिया को हार का सामना करना पड़ा है. लोकसभा उपचुनाव में डिंपल यादव ने बहुत बड़ी जीत दर्ज की है.

विक्रमादित्य सिंह, डिंपल यादव और भूपेंद्र पटेल विक्रमादित्य सिंह, डिंपल यादव और भूपेंद्र पटेल
हाइलाइट्स
  • गुजरात में भूपेंद्र पटेल की बड़ी जीत

  • मैनपुरी उपचुनाव में डिंपल यादव की 2.88 लाख से जीत

गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के साथ उपचुनाव के नतीजे भी आ गए हैं. हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस और गुजरात में बीजेपी ने जीत दर्ज की है. जबकि विधानसभा उपचुनावों में कांग्रेस और बीजेपी को 2-2 सीटें मिली हैं. जबकि एकमात्र लोकसभा उपचुनाव में समाजवादी पार्टी की डिंपल यादव रिकॉर्डतोड़ जीत दर्ज की है. हिमाचल प्रदेश से लेकर गुजरात तक में कई दिग्गज मैदान में थे. इन दिग्गजों की सीट पर जनता का क्या फैसला आया है. चलिए आपको बताते हैं.

गुजरात के चर्चित चेहरों का रिपोर्ट कार्ड-
गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी की तरफ से कई दिग्गज चुनावी मैदान में उतरे थे. सीएम भूपेंद्र पटेल से लेकर कांग्रेस के जिग्नेश मेवाणी तक की सीट पर चुनावी नतीजे आ गए हैं. आम आदमी पार्टी के सीएम फेस इसुदान गढ़वी से लेकर गोपाल इटालिया तक उम्मीदवार थे.

सीएम भूपेंद्र पटेल की जीत-
गुजरात से सीएम भूपेंद्र पटेल ने अहमदाबाद की घाटलोडिया सीट पर एक लाख 92 हजार 263 वोटों से जीत हासिल की है. सीएम पटेल को 82 फीससदी से ज्यादा वोट मिले हैं. उन्होंने कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य डॉ. अमी याग्निक को हराया है. कांग्रेस उम्मीदवार को सिर्फ 8 फीसदी वोट मिले हैं. जबकि आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार विजय पटेल को मैदान में उतारा था.

रिवाबा जडेजा को मिली जीत-
क्रिकेटर रविंद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा ने जामनगर नॉर्थ से जीत हासिल की है. रिवाबा ने आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार करसन कर्मूर को 53 हजार 570 वोटों से हराया. कांग्रेस उम्मीदवार बिपेंद्र सिंह जडेजा तीसरे नंबर पर रहे.

हार्दिक पटेल विजयी हुए-
विगमगाम विधानसभा सीट से पाटीदार आंदोलन के नेता और बीजेपी उम्मीदवार हार्दिक पटेल ने जीत दर्ज की है. हार्दिक पटेल ने आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार अमर सिंह ठाकोर को हराया. हार्दिक पटेल को 73 हजार 786 वोट और अमर सिंह को 39 हजार 135 वोट मिले. जबकि कांग्रेस उम्मीदवार और मौजूदा विधायक लाखाभाई भीखाभाई भारवाड तीसरे नंबर पर रहे.

स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल की जीत-
स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल ने विसनगर विधानसभा सीट से जीत दर्ज की है. स्वास्थ्य मंत्री ने कांग्रेस के किरीतभाई ईश्वरभाई पटेल को 34 हजार से ज्यादा वोटों से हराया. ऋषिकेश पटेल को 55 फीसदी से ज्यादा वोट मिले. जबकि कांग्रेस उम्मीदवार को 33.65 फीसदी वोट से ही संतोष करना पड़ा.

अल्पेश ठाकोर की जीत-
गांधीनगर दक्षिण से बीजेपी के अल्पेश ठाकोर ने कांग्रेस के हिमांशु पटेल को 43 हजार 64 वोटों से हराया. अल्पेश ठाकुर को 54.59 फीसदी वोट मिले और कांग्रेस उम्मीदवार को 37.05 फीसदी वोट हासिल हुए. इस सीट पर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार को 11 हजार से ज्यादा वोट मिले.

शिक्षा मंत्री जीतू वागनी की जीत-
भावनगर वेस्ट से शिक्षा मंत्री जीतू वागनी को जीत मिली है. वागनी ने कांग्रेस उम्मीदवार केके गोहिल को 41 हजार से ज्यादा वोटो से हराया. जीतू को 85 हजार 188 वोट मिले. जबकि कांग्रेस उम्मीदवार को सिर्फ 26 फीसदी वोट हासिल हुए. इस सीट पर AAP उम्मीदवार ने 16 फीसदी से ज्यादा वोट हासिल किए.

संदीप देसाई की जीत-
चोरियासी से संदीप देसाई ने एक लाख 58 हजार वोटों से जीत हासिल की. संदीप ने आम आदमी पार्टी के प्रकाशभाई विनोदभाई कंट्रेक्टर को हराया.

इसुदान गढ़वी की हार-
आम आदमी पार्टी के सीएम फेस इसुदान गढ़वी को हार का सामना करना पड़ा है. खंभालिया विधानसभा सीट पर बीजेपी के उम्मीदवार मुलुभाई बेरा ने गढ़वी को 18 हजार 745 वोटों से हराया. बीजेपी उम्मीदवार को 77 हजार से ज्यादा वोट मिले. जबकि इसुदान को 59 हजार के आसपास मत मिले. कांग्रेस उम्मीदवार विक्रमभाई अर्जनभाई माडम को 44 हजार से ज्यादा वोट हासिल हुए.

गोपाल इटालिया को मिली मात-
कातरगाम सीट से आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष गोपाल इटालिया को हार का सामना करना पड़ा है. इटालिया को शहरी आवास और विकास राज्यमंत्री बीजेपी उम्मीदवार वीनू मोरडिया ने 64 हजार से ज्यादा वोटों से मात दी है.

अल्पेश कथीरिया को भी मिली हार-
वराछा सीट से आम आदमी पार्टी ने अल्पेश कथीरिया को मैदान में उतारा था. कथीरिया पाटीदार आरक्षण आंदोलन के प्रमुख चेहरा थे. लेकिन चुनाव में उनको हार मिली है. बीजेपी के उम्मीदवार किशोर कनाणी ने कथीरिया को 16 हजार 834 वोटों से हराया है. बीजेपी उम्मीदवार को 67 हजार 206 वोट मिले. जबकि अल्पेश सिर्फ 50 हजार 332 वोट हासिल कर पाए. 

आदिवासी नेता छोटूभाई वसावा की हार-
झगड़िया विधानसभा सीट से किस्मत आजमा रहे छोटूभाई वसावा को हार का सामना करना पड़ा है. इस सीट से छोटूभाई वसावा 7 बार से विधायक थे. लेकिन इस बार बीजेपी के कालाभाई ने छोटूभाई को 23 हजार वोटों से हरा दिया. 

जिग्नेश मेवाणी की मिली जीत-
कांग्रेस के नेता और दलित नेता जिग्नेश मेवाणी को वडगाम से जीत मिली है. जिग्नेश मेवाणी ने बीजेपी के मणिभाई जेठाभाई वघेला को 4 हजार 928 वोटों से हराया है.

अर्जुनभाई देवाभाई मोडवाडिया की जीत-
कांग्रेस नेता अर्जुनभाई देवाभाई मोडवाडिया को पोरबंदर सीट से जीत मिली है. अर्जुनभाई ने बीजेपी के उम्मीदवार बाबूभाई भीमाभाई बोखीरिया को 8 हजार 181 वोटों से हराया है. 

हिमाचल प्रदेश के बडे़ चेहरे-
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में कई बड़े चेहरे मैदान में थे. कांग्रेस के दिग्गज नेता वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह से लेकर सीएम जयराम ठाकुर तक चुनावी मैदान में थे. चलिए आपको बताते हैं इन दिग्गजों की सीट पर क्या नतीजे रहे.

सीएम जयराम ठाकुर की बड़ी जीत-
सिराज विधानसभा सीट से सीएम जयराम ठाकुर ने बड़ी जीत दर्ज की है. सीएम ठाकुर ने 38 हजार 183 वोटों से जीत हासिल की है. जयराम ठाकुर ने कांग्रेस के चेतराम को हराया है. जयराम ठाकुर को 53 हजार से ज्यादा वोट मिले. जबकि कांग्रेस उम्मीदवार को सिर्फ 15 हजार 379 वोट हासिल हुए. इस सीट पर आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार गीता नंद को सिर्फ 339 वोट मिले.

विक्रमादित्य सिंह की जीत-
पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह शिमला ग्रामीण से चुनावी मैदान में थे. विक्रमादित्य सिंह ने बीजेपी उम्मीदवार रवि मेहता को 13 हजार 860 वोटों से हराया. विक्रमादित्य को 35 हजार 269 वोट मिले. जबकि बीजेपी उम्मीदवार को 21 हजार 409 वोट हासिल हुए. 

रघुबीर सिंह बाली की जीत-
पूर्व मंत्री जीएस बाली के बेटे रघुबीर सिंह बाली नगरोटा विधानसभा सीट से मैदान में थे. कांग्रेस उम्मीदवार आरएस बाली ने बीजेपी के अरुण कुमार को 15 हजार 892 वोटों से मात दी. बाली को 59.88 फीसदी वोट मिले.

सुखविंदर सिंह सुक्खू भी जीते-
हिमाचल प्रदेश के पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कड़े मुकाबले में बीजेपी के विजय कुमार को 3363 वोटों से हराया. सुक्खू को 36 हजार 142 वोट मिले तो बीजेपी उम्मीदवार को 32 हजार 779 वोट मिले.

नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री की जीत-
नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने हरोली विधानसभा से लगातार पांचवीं बार जीत दर्ज की है. मुकेश अग्निहोत्री ने बीजेपी के रामकुमार को 9148 वोटों से हराया. मुकेश अग्निहोत्री मुख्यमंत्री पद के दावेदार हैं.

6 बार की विधायक आशा कुमारी की हार-
बहुचर्चित डलहौजी सीट से आशा कुमार को हार का सामना करना पड़ा है. आशा कुमार 6 बार से विधायक थीं. उनको बीजेपी के उम्मीदवार डीएस ठाकुर ने 9918 वोटों से हराया. 

मंत्री राकेश पठानिया चुनाव हार गए-
फतेहपुर विधानसभा सीट से बीजेपी सरकार के कद्दावर मंत्री राकेश पठानिया चुनाव हार गए हैं. उनको कांग्रेस के भवानी सिंह पठानिया ने मात दी है. कांग्रेस के भवानी सिंह को 32 हजार 452 वोट मिले. जबकि मंत्री राकेश पठानिया को 25 हजार 462 वोट हासिल हुए. 

उपचुनाव में डिंपल यादव की बड़ी जीत-
मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव में समाजवादी पार्टी की डिंपल यादव ने रिकॉर्डतोड़ जीत दर्ज की है. डिंपल यादव ने बीजेपी के उम्मीदवार रघुराज सिंह शाक्य को 2 लाख 88 हजार वोटों के बड़े अंतर से हराया है. डिंपल यादव को 6 लाख 18 हजार 120 वोट मिले. जबकि शाक्य को 3 लाख 29 हजार 659 वोट से ही संतोष करना पड़ा. डिंपल यादव मैनपुरी सीट से सांसद बनने वाली पहली महिला है.

ये भी पढ़ें: