scorecardresearch

Assembly Bypoll Results 2024: Gujarat विधानसभा की 5 सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी का बजा डंका, सभी पर मिली जीत, 156 से बढ़कर अब इतनी हुई विधायकों की संख्या

182 सदस्यों वाली गुजरात विधानसभा के लिए चुनाव साल 2022 में आयोजित हुए थे. उस समय भाजपा ने रिकॉर्ड जीत दर्ज करते हुए 156 सीट पर जीत हासिल की थी. कांग्रेस ने 17 सीट, आम आदमी पार्टी ने 5, अपक्ष 3 और सपा ने 1 सीट पर जीत दर्ज की थी. 

Gujarat Assembly Gujarat Assembly
हाइलाइट्स
  • चार विधायकों ने कांग्रेस का साथ छोड़ थाम लिया था बीजेपी का दामन

  • गुजरात विधानसभा में कुल हैं 182 सीटें  

गुजरात में 25 लोकसभा सीटों के साथ ही गुजरात विधानसभा की पांच सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी को बंपर जीत मिली है. भारतीय जनता पार्टी ने सभी पांच विधानसभा सीटों पर जीत हांसिल की है. 182 सदस्यों की गुजरात विधानसभा में बीजेपी के विधायकों की संख्या अब 156 से बढ़कर 161 हो गई है. 

किसने और कितने वोटों से दर्ज की जीत
गुजरात विधानसभा की जिन पांच सीटों पर उपचुनाव हुआ, उनमें विजापुर से सीजे चावडा ने 56,228 वोट, पोरबंदर से अर्जुन मोढवाडिया ने 1,16,808 वोट, मानावदर से अरविंद लड़ानी ने 31,016 वोट, खंभात से चिराग पटेल ने 38,328 वोट, वाघोडिया से धर्मेंद्र सिंह वाघेला ने 82,108 वोट से जीत हासिल की है.

कांग्रेस छोड़ थाम लिया था बीजेपी का दामन
आपको बता दें कि बीजेपी ने गुजरात विधानसभा की पांच सीटों पर उपचुनाव के लिए जिन उम्मीदवारों का चयन किया था, वे सभी मौजूदा गुजरात विधानसभा के सदस्य थे. सीजे चावडा, अर्जुन मोढवाडिया, अरविंद लाड़ानी और चिराग पटेल ने कांग्रेस के टिकट से जीत दर्ज की थी. लेकिन इन्होंने विधायक पद से इस्तीफा देकर बीजेपी का दामन थाम लिया था. दोबारा बीजेपी के सिंबल पर उसी सीट से चुनाव लड़ा जहा से इस्तीफा दिया था और फिर जीत दर्ज की. वाघोडिया विधानसभा सीट से धर्मेंद्र सिंह वाघेला चुनाव जीते थे फिर इस्तीफा दिया और अब भाजपा से चुनाव जीते हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

कांग्रेस ने वीजापुर से दिनेश पटेल, पोरबंदर से राजू ओडेदरा, माणावदर से हरी कंसागरा, खंभात से महेंद्र सिंह परमार और वाघोडिया से कनू गोहिल को उम्मीदवार बनाया था. गुजरात विधानसभा के उपचुनाव में सभी पांच सीटों पर बीजेपी की जीत पर गुजरात कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष शक्तिसिंह गोहिल ने कहा, कांग्रेस के नेता ही बीजेपी के सिम्बल से विधानसभा के उपचुनाव लड़ रहे थे. कांग्रेस छोड़ जो गए वो और पहले भी जो गए वो आज भले जीते हैं लेकिन वे रोएंगे ये तय है.

साल 2022 में हुआ था उपचुनाव
बता दें कि 182 सदस्यों वाली गुजरात विधानसभा के चुनाव साल 2022 में आयोजित हुए थे. उस समय भाजपा ने रिकॉर्ड जीत दर्ज करते हुए 156 सीट पर जीत हांसिल की थी. तब कांग्रेस के पास 17, आम आदमी पार्टी के पास 5, अपक्ष 3 और सपा के पास 1 सीट थी. विधानसभा चुनाव के परिणामों के बाद छह विधायकों ने  इस्तीफा देकर बीजेपी ज्वाइन कर ली थी. इन छह सीट में से वीसावदर विधानसभा सीट छोड़कर बाकी की पांच सीट पर उपचुनाव आयोजित हुए.

सभी सीट पर बीजेपी ने जीत हासिल की है. इसके बाद 182 सदस्यों वाली गुजरात विधानसभा में अब बीजेपी के 161, कांग्रेस के 13, आम आदमी पार्टी  4, अपक्ष के 2 और सपा से 1 विधायक हो चुके हैं. आने वाले वक्त में अब वीसावदर विधानसभा सीट पर उपचुनाव आयोजित होगा तो साथ ही में वाव विधानसभा से विधायक गेनीबेन ठाकोर ने बनासकांठा लोकसभा से जीत हासिल की है तो वाव सीट भी खाली होगी.