scorecardresearch

Haryana Election 2024: महिलाओं को हर माह 2100 रुपए... 2 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी... BJP ने 20 तो Congress ने संकल्प पत्र में किए 7 वादे... हरियाणा की 90 सीटों पर किसकी बनेगी बात? 

Congress VS BJP: हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी-कांग्रेस दोनों की नजरें महिला वोटरों पर हैं. कांग्रेस ने अपने संकल्प पत्र में हर महीने 2 हजार रुपए देने का ऐलान किया है तो उधर, बीजेपी ने इसमें 100 रुपए की बढ़ोतरी कर दी है. भाजपा ने अपने मैनिफेस्टो में 2100 रुपए प्रतिमाह सभी महिलाओं को आर्थिक मदद देने का वादा किया है.

BJP-Congress Manifesto BJP-Congress Manifesto
हाइलाइट्स
  • 24 फसलों की घोषित एमएसपी पर खरीद का वादा

  • ग्रामीण क्षेत्र में कॉलेज जाने वाली प्रत्येक छात्रा को स्कूटर देगी भाजपा

Haryana BJP Manifesto 2024: हरियाणा में विधानसभा चुनाव 2024 (Haryana Assembly Elections 2024) में बड़ी जीत दर्ज कर अपनी सरकार बनाने के लिए देश की दो बड़ी पार्टियां भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस (Congress) जी-जान से जुटी हुई हैं. कांग्रेस के बाद 19 सितंबर को बीजेपी ने भी अपना संकल्प पत्र जारी कर दिए.

इसमें भाजपा ने जहां हरियाणा की जनता से 20 वादे किए हैं, वहीं कांग्रेस 7 वादों के साथ चुनावी मैदान में उतरी है. इस तरह से दोनों पार्टियां 7 और 20 वादों के सहारे 90 सीटों पर जीत दर्ज करने की उम्मीद में हैं. दोनों पार्टियों ने अपने मैनिफेस्टो (Manifesto) में महिलाओं, युवाओं और किसानों पर फोकस रखा है. हरियाणा में 5 अक्टूबर को वोटिंग के बाद 8 अक्टूबर 2024 को मतों कि गिनती होगी. इस दिन पता चल जाएगा ये वादे जनता को लुभाने में कितने सफल रहे.  

बीजेपी-कांग्रेस दोनों की नजरें महिला वोटरों पर 
हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी-कांग्रेस दोनों की नजरें महिला वोटरों पर हैं. कांग्रेस ने अपने संकल्प पत्र में हर महीने 2 हजार रुपए देने का ऐलान किया है तो उधर, बीजेपी ने इसमें 100 रुपए की बढ़ोतरी कर दी है. भाजपा ने अपने मैनिफेस्टो में 2100 रुपए प्रतिमाह सभी महिलाओं को आर्थिक मदद देने का वादा किया है.

सम्बंधित ख़बरें

आपको मालूम हो कि हरियाणा में पुरुष मतदाताओं की संख्या जहां 1,07,75,957 है तो वहीं 95,77,926 महिला वोटर हैं. ऐसे में दोनों पार्टियां आधी आबादी को अपने साथ करने में जुटी हुई हैं. कांग्रेस ने महिलाओं को 500 रुपए में प्रतिमाह सिलैंडर देने की भी बात कही है तो बीजेपी ने हर घर गृहणी योजना तहत 500 रुपए में सिलेंडर देने का वादा किया है. बीजेपी ने अव्वल बालिका योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में कॉलेज जाने वाली प्रत्येक छात्रा को स्कूटर देने का वादा किया है.

अन्नदाताओं को अपने पक्ष में करने की कोशिश 
बीजेपी अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने रोहतक में संकल्प पत्र जारी किया. इसमें बीजेपी से नाराज चल रहे किसानों यानी अन्नदाताओं को अपने पक्ष में करने की कोशिश की गई है. उधर, कांग्रेस भी किसानों के लिए वादा कर चुकी है. कांग्रेस ने किसानों की प्रमुख मांग न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी की लीगल गारंटी को अपने सात वादों में प्रमुखता से जगह देकर किसान कार्ड चल दिया है. बीजेपी ने इसे काउंटर करने के लिए 24 फसलों की घोषित एमएसपी पर खरीद का वादा किया है. 

अग्निवीर और युवाओं के लिए क्या 
भाजपा और कांग्रेस ने अग्निवीर और युवाओं को लेकर भी वादा किया है. कांग्रेस ने जहां प्रदेश के युवाओं के लिए 2 लाख सरकारी नौकरियां देने की बात कही है तो वहीं, बीजेपी ने भी दो लाख युवाओं को बिना पर्ची, बिना खर्ची पक्की सरकारी नौकरी के साथ ही पांच लाख युवाओं को अन्य रोजगार के अवसर और नेशनल अप्रेंटिसशिप प्रमोशन योजना से मासिक स्टाइपेंड देने का वादा किया है.

इतना ही नहीं बीजेपी के संकल्प पत्र में आईएमटी खरखौदा की तर्ज पर 10 औद्योगिक शहरों के निर्माण और हर शहर में 50 हजार लोकल युवाओं को नौकरी देने के लिए उद्यमियों को विशेष प्रोत्साहन देने का भी वादा किया है. भारत के किसी भी सरकारी कॉलेज से मेडिकल और इंजीनियरिंग पढ़ने वाले ओबीसी एवं एससी जातियों के हरियाणा के विद्यार्थियों को पूर्ण छात्रवृत्ति बीजेपी सरकार मुहैया कराएगी. बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में अग्निवीर पर डैमेज कंट्रोल के लिए हर हरियाणवी अग्निवीर को सरकारी नौकरी की गारंटी दी है. बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में हर जिले में ओलंपिक नर्सरी का वादा किया है.

पेंशन देने का वादा
कांग्रेस ने अपने संकल्प पत्र में बुजुर्गों, दिव्यांगों और विधवाओं को हर महीने 6000 रुपए पेंशन देने का वादा किया है. इसके साथ ही ओल्ड पेंशन स्कीम बहाल करने का भी वादा किया है. उधर, बीजेपी ने डीए और पेंशन को जोड़ने वाले साइंटिफिक फॉर्मुले के आधार पर सभी पेंशनों में वृद्धि करने का वादा किया है. 

मुफ्त इलाज की सुविधा
कांग्रेस ने अपने संकल्प पत्र में लोगों को 25 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज का वादा किया है. उधर, बीजेपी ने अपने घोषणा-पत्र में वादा किया है कि चिरायु-आयुष्मान योजना के तहत प्रत्येक परिवार को 10 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज की सुविधा देगी. इसके साथ ही 70 साल से अधिक के हर बुजुर्ग को अलग से 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा देगी.

गरीबों के लिए क्या
कांग्रेस ने अपने संकल्प पत्र में गरीबों को सौ गज का प्लॉट, 3.5 लाख रुपये की लागत वाला दो कमरों का घर देने का वादा किया था. उधर, बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में शहरी और ग्रामीण इलाकों में 5 लाख लोगों को आवास देने का वादा किया है. 

बीजेपी के संकल्प पत्र में क्या-क्या
1. सभी महिलाओं को लाडो लक्ष्मी योजना के तहत प्रतिमाह 2100 रुपए.
2. 24 फसलों की घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीद.
3. 2 लाख युवाओं को 'बिना पर्ची बिना खर्ची पक्की सरकारी नौकरी.
4. 5 लाख युवाओं के लिए अन्य रोजगार के अवसर एवं नेशनल अप्रेंटिसशिप प्रमोशन योजना से मासिक स्टाइपेंड.
5. शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 5 लाख आवास. 
6. आईएमटी खरखौदा की तर्ज पर 10 औद्योगिक शहरों का निर्माण. प्रति शहर 50,000 स्थानीय युवाओं को नौकरी देने के लिए उद्यमियों को विशेष प्रोत्साहन.
7. चिरायु-आयुष्मान योजना के तहत प्रत्येक परिवार को ₹10 लाख तक का मुफ्त इलाज और परिवार के 70 वर्ष से अधिक प्रत्येक बुजुर्ग को अलग से 5 लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा.
8. सरकारी अस्पतालों में डायलिसिस और सभी अस्पतालों में डायग्नोसिस फ्री.
9. हर जिले में ओलंपिक खेलों की नर्सरी.
10. हर घर गृहणी योजना के तहत 500 रुपए में गैस सिलेंडर.
11. अव्वल बालिका योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में कॉलेज जाने वाली प्रत्येक छात्रा को स्कूटर.
12. हर हरियाणवी अग्निवीर को सरकारी नौकरी की गारंटी.
13. भारत सरकार के सहयोग से केएमपी के ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर का निर्माण एवं नई वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत.
14. भारत सरकार के सहयोग से विभिन्न रैपिड रेल सेवाओं एवं फरीदाबाद से गुरुग्राम के बीच इंटरसिटी एक्सप्रेस मेट्रो सेवा की शुरुआत.
15. छोटी पिछड़े समाज की जातियों (36 बिरादरियों) के लिए पर्याप्त बजट के साथ अलग-अलग कल्याण बोर्ड.
16. डीए और पेंशनों को जोड़ने वाले साइंटिफिक फॉर्मूले के आधार पर सभी सामाजिक मासिक पेंशनों में वृद्धि.
17. भारत के किसी भी सरकारी कॉलेज से मेडिकल और इंजीनियरिंग पढ़ने वाले ओबीसी एवं एससी जातियों के हरियाणा के विद्यार्थियों को पूर्ण छात्रवृत्ति.
18. सभी ओबीसी वर्ग के उद्यमियों की, मुद्रा योजना के अतिरिक्त, 25 लाख रुपए तक के ऋण की गारंटी हरियाणा राज्य सरकार उठाएगी.
19. हरियाणा को वैश्विक शिक्षा का केंद्र बनाकर आधुनिक स्किल का प्रशिक्षण प्रदान करेंगे.
20. दक्षिण हरियाणा में एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का अरावली जंगल सफारी पार्क.

कांग्रेस की 7 गारंटी में क्या
1. महिलाओं को हर महीने 2000 रुपए भत्ता. 500 रुपए में गैस सिलेंडर.
2. एमएसपी का कानूनी गारंटी, फसलों का तत्काल मुआवजा.
3. भर्ती विधान के तहत 2 लाख पक्की नौकरियां, नशा मुक्त प्रदेश.
4. जातिगत सर्वे, क्रीमी लेयर की सीमा 10 लाख रुपए तक.
5. बुर्जुर्गों, दिव्यांगों और विधवाओं को छह हजार रुपए महीना पेंशन. पुरानी पेंशन की बहाली.
6. 300 यूनिट तक बिजली फ्री, 25 लाख तक का फ्री इलाज.
7. गरीबों को 100 गज का प्लाट, 3.5 लाख की लागत से दो कमरों का घर.