scorecardresearch

Haryana MLA Salary: हरियाणा में विधायकों को मिलती है इतनी सैलरी और अलाउंस... फॉरेन ट्रिप और मेडिकल फैसिलीटीज भी, जानिए

Haryana Election: हरियाणा में विधायकों को हर महीने दो लाख रुपए से ज्यादा वेतन मिलता है. विधायकों को सैलरी के साथ-साथ कई अलाउंस भी मिलते हैं और उन्हें घर व गाड़ी के लिए लोन भी मिलता है.

Haryana Election Haryana Election

हरियाणा में 48 सीटों के साथ बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में बाजी मार ली है. कांग्रेस को हरियाणा में 37 सीटें मिली हैं. बीजेपी इस बार हरियाणा में तीसरी बार अपनी सरकार बनाने का तैयार है. इस बीच यह जानना दिलचस्प होगा कि हरियाणा में सरकार में चुने गए MLAs (Member of Legislative Assembly) को आखिर कितनी सैलरी और क्या फायदे मिलते हैं. जी हां, क्या आपने कभी सोचा है कि सरकार विधायकों को कितना वेतन देती है. 

हरियाणा में विधायक को हर महीने 60 हजार रुपए सैलरी दी जाएगी. इस सैलरी के अलावा, विधायकों को और भी कई तरह के अलाउंस मिलते हैं जिससे वे हर महीने दो लाख रुपए से ज्यादा की इनकम कमा लेते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं हरियाणा में विधायकों के वेतन के बारे में. 

विधायकों को मिलता है इतना वेतन 
हरियाणा में विधायकों को 60 हजार रुपए प्रतिमाह सैलरी मिलती है. इसके अलावा, उन्हें 

सम्बंधित ख़बरें

  • टेलीफेन अलाउंस- 15000 रुपए/माह 
  • ऑफिस अलाउंस- 25000 रुपए/माह 
  • हॉस्पिटैलिटी अलाउंस- 10000 रुपए/माह 
  • दैनिक अलाउंस- 30000 रुपए/माह 

इनके अलावा, MLA को अपने विधानसभा इलाके में दौरा करने के लिए 60 हजार रुपए प्रति माह का अलाउंस मिलता है. वहीं, विधानसभा सत्र अटेंड करने के लिए 15 हजार रुपए प्रति माह और हरियाणा से बाहर जाने के लिए हर महीने 5000 रुपए का ट्रेवल अलाउंस मिलता है. विधायकों को हरियाणा में ग्रुप A अफसर के समान मेडिकल सुविधाएं मिलती हैं. 

गाड़ी के लिए 20 लाख तो घर के लिए 60 लाख तक का लोन 
हरियाणा में विधायकों को कार खरीदने के लिए 20 लाख रुपए तक और घर के लिए 60 लाख रुपए तक का लोन मिल सकता है. घर की मरम्मत के लिए विधायक 10 लाख रुपए ले सकते हैं. हरियाणा एमएलए को हर साल तीन लाख रुपए तक की मुफ्त यात्राएं और रेल व फ्लाइट में फर्स्ट क्लास की सुविधाएं मिलती हैं. 18 रुपए प्रति किमी के हिसाब से विधायकों को रोड ट्रेवल अलाउंस मिलता है.  

विधायकों को सालाना 15 लाख रुपए की ग्रांट भी मिलती है. इस ग्रांट को वे अपने विधानसभा क्षेत्र में चल रहे प्रोजेक्ट्स और अलग-अलग कामों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इस राशि का इस्तेमाल विधायक अपने इलाके के विकास में कर सकते हैं.