scorecardresearch

अब विदेशी खानों में लगेगा हाथरस की सबसे महंगी हींग का देसी तड़का

हाथरस में हींग बना रहे मजदूरों का कहना है कि उनके लिए सबसे ज्यादा काम योगी सरकार ने किया है. उनके घर में हर महीने मुफ्त राशन पानी भी उन्हीं की वजह से आ रहा है. ज्यादातर मजदूरों का यही मानना है कि योगी सरकार का तड़का और स्वाद जायकेदार है. लेकिन कुछ मजदूर मानते हैं कि योगी सरकार पूरी तरह से फेल हो चुकी है और अब बारी बहन जी यानी मायावती की है.

हथरस की हींग का विदेशों में भी लग रहा है तड़का हथरस की हींग का विदेशों में भी लग रहा है तड़का

भारत के पकवानों का जायका और मसालों का तड़का किसी तारीफ और पहचान की मोहताज नहीं है. बात अगर हथरस की हींग की करें तो क्या ही कहने. हाथरस की हींग का तड़का और स्वाद पूरे भारत में मशहूर है. लेकिन इस जायके का स्वाद अब देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी लोग चख रहे हैं. 

तोता हींग फैक्ट्री के मालिक राम बिहारी बताते हैं कि पूरे हाथरस में हींग का व्यापार बहुत मशहूर है. जबसे हींग को हाथरस  को ओडीओपी प्रोडक्ट ( एक जिला एक उत्पाद ) में शामिल किया गया तब से कई लोग इस कारोबार में जुड़ चुके हैं. राम बिहारी का दावा है कि उनकी फैक्ट्री में बनाने वाला ही सबसे शुद्ध हींग है. यहां बनने वाली हींग की कीमत 700 से शुरू होती है और 7000 तक सबसे महंगा हींग मिलता है. इस फैक्ट्री के बनाए गए हींग की खास बात यह है कि इन में मिलावट नहीं की जाती है. इस हींग की सबसे ज्यादा डिमांड विदेशों में है. यूरोपियन देश में यह हींग सबसे ज्यादा इंपोर्ट किए जाते हैं. 

राम बिहारी कहते हैं कि सरकार के अच्छे काम की वजह से ये सब मुमकिन हो पाया है.सरकार ऐसी होनी चाहिए जो गुंडाराज और हिंसा को खत्म करें.

किस सरकार का तड़का और स्वाद जायकेदार, जानिए हींग वर्कर की जुबानी

हाथरस में हींग बना रहे मजदूरों का कहना है कि उनके लिए सबसे ज्यादा काम योगी सरकार ने किया है. उनके घर में हर महीने मुफ्त राशन पानी भी उन्हीं की वजह से आ रहा है. ज्यादातर मजदूरों का यही मानना है कि योगी सरकार का तड़का और स्वाद जायकेदार है. लेकिन कुछ मजदूर मानते हैं कि योगी सरकार पूरी तरह से फेल हो चुकी है और अब बारी बहन जी यानी मायावती की है.  मजदूरों का कहना है कि बहन जी उनके लिए हमेशा से ही एक आदर्श नेता के रूप में मौजूद रही हैं. उम्मीद है कि इस बार मायावती की सरकार बनेगी.