scorecardresearch

Jammu Kashmir Exit Poll 2024: Omar Abdullah, रविन्दर रैना या Mehbooba Mufti, जम्मू-कश्मीर में CM फेस के लिए लोगों ने किसे किया पसंद?

Jammu Kashmir Exit Polls 2024: जम्मू कश्मीर के भी एग्जिट पोल (Jammu Kashmir Exit Poll) आ गए हैं. जम्मू-कश्मीर के ज्यादातर लोग उमर अब्दुल्लाह (Omar Abdullah) पर भरोसा कर रहे हैं. इसके अलावा कुछ लोग पीडीपी की महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) और बीजेपी के रविन्दर रैना (Ravinder Raina BJP) को मुख्यमंत्री बनते हुए देखना चाहते हैं.

Jammu Kashmir Assembly Election Exit Poll 2024 Jammu Kashmir Assembly Election Exit Poll 2024

Jammu Kashmir Exit Poll 2024: हरियाणा के साथ ही जम्मू कश्मीर के भी एग्जिट पोल (Jammu Kashmir Exit Poll) आ चुके हैं. सी वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर में इंडिया ब्लॉक (India Alliance J&K) सरकार बनाने जा रही है. इंडिया ब्लॉक में नेशनल कॉन्फ्रेंस (National Conference) और कांग्रेस (Congress) है.

एग्जिट पोल में इंडिया गठबंधन की 40 से 48 सीटों के आने का अनुमान है. वहीं भाजपा की 27-32 सीटें आ सकती हैं. सबसे ज्यादा नुकसान पीडीपी का दिखाई दे रहा है. एग्जिट पोल के अनुसार, पीडीपी और अन्य की 6-12 सीटों के आने के अनुमान है.

कौन बनेगा मुख्यमंत्री?
सी वोटर ने चुनावी सर्वे में जम्मू कश्मीर के लोगों से सीएम की पसंद भी पूछी. जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के लिए सबसे ज्यादा लोगों ने उमर अब्दुल्लाह (Omar Abdullah) का नाम लिया. उमर अब्दुल्लाह के बाद बीजेपी के रविन्दर रैना (Ravinder Raina BJP) हैं.

सम्बंधित ख़बरें

मुख्यमंत्री के फेस के लिए  पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा (Mehbooba Mufti) मुफ्ती तीसरे नंबर पर हैं. इस लिस्ट में पूर्व कांग्रेस गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) का भी नाम है. इसके अलावा विकार रसूल वानी (Vikar Rasool Vani), अल्ताफ बुखारी (Altaf Bukhari) और सज्जाद लोन (Sajjad Loan) भी इस लिस्ट का हिस्सा हैं.

उमर अब्दुल्लाह के सामने कौन
सीएम पद के लिए सबसे ज्यादा लोगों ने उमर अबदुल्लाह को पसंद किया है. 40.7 प्रतिशत पुरुष और 37.2 फीसदी महिलाओं ने उमर अब्दुल्लाह पर भरोसा जताया है. वहीं जम्मू के 22.1 फीसदी लोग और कश्मीर के 50.8% लोग उमर अब्दुल्लाह को सीएम देखना चाहते हैं. ओवरऑल देखें तो जम्मू-कश्मीर के 39.3 फीसदी लोग मुख्यमंत्री की कुर्सी के लिए उमर अब्दुल्लाह को पसंद करते हैं. 

जम्मू कश्मीर में उमर अबदुल्लाह के बाद बीजेपी के रविन्दर रैना का नाम है. जम्मू-कश्मीर के 12.1 फीसदी लोग रविन्दर रैना को सीएम के तौर पर पंसद करते हैं. वहीं 8.7 फीसदी लोग महबूबा मुफ्ती को मुख्यमंत्री के लिए पसंद कते हैं. इसके बाद कांग्रेस के विकार रसूल वानी का नाम आता है. जम्मू-कश्मीर के 5.7 फीसदी लोग सीएम पद के लिए विकार रसूल वानी पर भरोसा कर रहे हैं.

जम्मू के लोगों की पसंद
कश्मीर घाटी में तो ज्यादातर लोग उमर अबदुल्लाह को सीएम के लिए पसंद करते है. वहीं अगर अलग से जम्मू की बात करें तो उमर अबदुल्लाह का ही पलड़ा भारी दिखाई पड़ रहा है. सी वोटर के सर्वे के अनुसार, जम्मू के 22.1  फीसदी लोग सीएम पद के लिए उमर अबदुल्लाह पर भरोसा दिखा रहे हैं.

जम्मू के 21.8 प्रतिशत लोग बीजेपी के रविन्दर रैना को मुख्यमंत्री के लिए पसंद करते हैं. इस लिस्ट में अगला नंबर महबूबा मुफ्ती का है. जम्मू कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हुए हैं. पहले जम्मू-कश्मीर में 83 सीटें हुआ करती थीं लेकिन अब जम्मू कश्मीर में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं.

कब आएंगे नतीजे?
जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव तीन फेज में हुए थे. पहले चरण में 24 सीटों पर चुनाव हुए थे. वहीं दूसरे फेज में 24 सीटें और आखिरी चरण में 40 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हुई था. जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 अक्तूबर को आएंगे.