scorecardresearch

Jammu Kashmir Exit Poll 2024: क्या जम्मू-कश्मीर में इंडिपेंडेंट कैंडिडेट बन सकते हैं किंगमेकर…किसकी बनेगी सरकार…जानिए सभी एग्जिट पोल के नतीजे

Jammu Kashmir Exit Poll 2024: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के रिजल्ट (Jammu Kashmir Assembly Election Result 2024) में 40 फीसदी निर्दलीय उम्मीदवार की किस्मत का भी फैसला होगा. एग्जिट पोल (Jammu Kashmir Exit Poll 2024) में निर्दलीय उम्मीदवारों के कुछ सीटों पर जीतने के अनुमान हैं. क्या जम्मू-कश्मीर में इंडिपेंडेंट कैंडिडेट किंगमेकर बन सकते हैं?

Jammu Kashmir Exit Polls 2024 (Photo Credit: PTI) Jammu Kashmir Exit Polls 2024 (Photo Credit: PTI)

Jammu Kashmir Exit Poll 2024: जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल (Jammu Kashmir Exit Poll 2024) सामने आ गए हैं. एग्जिट पोल के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस (Congress) और नेशनल कॉन्फ्रेंस (INC) को सबसे ज्यादा सीटें मिल सकती हैं. वहीं बीजेपी के दूसरे नंबर पर रहने का अनुमान है. 

एग्जिट पोल में पीडीपी (PDP) और अन्य को लगभग बराबर सीटें मिलने का अनुमान लगाया है. अन्य में कई लोकल पार्टी और निर्दलीय उम्मीदवार भी हैं. ऐसे में जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने के लिए  इंडिपेंडेंट कैंडिडेट भी किंगमेकर की भूमिका निभा सकते हैं.

जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हुए हैं. पहले जम्मू-कश्मीर में विधानसभा की 83 सीटें हुआ करती थीं लेकिन अब जम्मू-कश्मीर में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं. इसमें से 47 सीटें कश्मीर घाटी में आती हैं और 43 सीटें जम्मू रीजन में हैं. जम्मू-कश्मीर में 90 सीटों पर तीन फेज में विधानसभा चुनाव हुए थे.

सम्बंधित ख़बरें

एग्जिट पोल के नतीजे
सभी एजेंसियों ने एग्जिट पोल में इंडिया ब्लॉक (INDIA) की सबसे ज्यादा सीट आने का अनुमान लगाया है. सी-वोटर पोल के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर में इंडिया गठबंधन 40-48 सीटें जीत सकती है. वहीं बीजेपी (BJP)  27-32 सीटें हासिल कर सकती है. इसके अलावा पीडीपी 6-12 और अन्य की 6-11 सीटें आ सकती हैं.

एजेंसी  INDIA    BJP      PDP  OTHERS
 सी-वोटर    40-48   27-32      6-12     6-11
 भास्कर रिपोर्टर्स पोल    35-40   20-25       4-7     12-18
 रिपब्लिक गलिस्तां    28-36    8-16       5-7      8-16
           

भास्कर रिपोर्टर्स पोल के अनुसार, नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के गठबंधन की 35-40 सीटें आ सकती हैं. दूसरे नंबर पर बीजेपी की 20-25 सीटें आने का अनुमान है. वहीं पीडीपी की 4-7 और अन्य को 12-18 सीटें मिल सकती हैं.

रिपब्लिक गुलिस्तां ने बीजेपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस दोनों की 28-30 सीटें आने का अनुमान लगाया है. वहीं पीडीपी 5-7 और कांग्रेस की 3-6 सीटें आ सकती हैं. इसके अलावा अन्य के खाते में 8-16 सीटें आ सकती हैं.

बहुमत के लिए कितने नंबर?
जम्मू-कश्मीर विधानसभा में कुल 90 सीटें हैं. सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 46 हैं. सरकार बनाने के लिए 46 विधायकों का सपोर्ट जरूरी है. एग्जिट पोल में इस नंबर के सबसे करीब  इंडियन नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस का गठबंधन है.

इंडिपेंडेंट कैंडिडेट बन सकते हैं किंगमेकर
यदि एग्जिट पोल का अनुमान जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के रिजल्ट में तब्दील हो जाते हैं तो निर्दलीय विधायकों की भूमिका बढ़ सकती है. सभी एजेंसियों ने अन्य को का पीडीपी के बराबर या उससे ज्यादा सीटें आने का अनुमान लगाया है.

अन्य में इंजीनियर राशिद की एआईपी और निर्दलीय प्रत्याशी आते हैं. ऐसे में कई आजाद उम्मीदवार विधानसभा चुनाव जीत सकते हैं. अगर किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिलता है तो सरकार बनाने में इंडिपेंडेंट कैंडिडेट की भूमिका बढ़ जाएगी.

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 में लगभग 40 फीसदी उम्मीदवारों स्वतंत्र रूप से इलेक्शन लड़ा है. इसमें कुछ उम्मीदवार तो जेल से चुनाव लड़ रहे हैं. इसमें सरजान बरकाती भी एक हैं. कुछ इसी तरह से इंजीनियर रशीद ने लोकसभा चुनाव लड़ा था और उमर अब्दुल्लाह को हराया था. 

क्या BJP बना सकती है सरकार?
एग्जिट पोल के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में सबसे ज्यादा सीटें इंडिया ब्लॉक की आ सकती हैं. वहीं दूसरे नंबर बीजेपी के रहने का अनुमान है. किसी भी एग्जिट पोल में किसी भी पार्टी को अकेले पूर्ण बहुमत आने का अनुमान नहीं है.

सरकार बनाने के लिये दूसरे पार्टी और निर्दलीय उम्मीदवारों को अपने साथ लाना होगा. ऐसे में बीजेपी के पास भी सरकार बनाने का मौका हो सकता है. अगर बीजेपी को पीडीपी, एआईपी और इंडिपेंडेंट कैंडिडेट को सपोर्ट मिलता है तो संभव है बीजेपी सरकार बनाने में कामयाब हो जाए. हालांकि, रिजल्ट आने के बाद ही जम्मू-कश्मीर विधानसभा की तस्वीर साफ होगी.