scorecardresearch

Maharashtra & Jharkhand Assembly Election 2024: जम्मू-कश्मीर और Haryana के बाद अब झारखंड-महाराष्ट्र की बारी, जानिए कितनी सीटों पर होने हैं चुनाव, कहां किस पार्टी के बीच है जबरदस्त टक्कर

Maharashtra & Jharkhand Assembly Election 2024: जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के बाद महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव (Maharashtra & Jharkhand Assembly Election 2024) होने हैं. दोनों ही राज्यों में पार्टियों ने रणनीति सीटों शेयरिंग पर बातचीत शुरू कर दी है.

Maharashtra and Jharkhand Assembly Election 2024 (Photo Credit: PTI) Maharashtra and Jharkhand Assembly Election 2024 (Photo Credit: PTI)

Maharashtra & Jharkhand Assembly Election 2024: जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के विधानसभा चुनाव पूरे हो गए हैं. दोनों ही जगहों पर 90 सीटों पर चुनाव हुए थे. जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेस, कांग्रेस और सीपीआई(एम) के गठबंधन ने 90 सीटें जीतीं. वहीं हरियाणा में बीजेपी ने तीसरी बार जीत की हैट्रिक लगाई है.

हरियाणा में नायब सिंह सैनी मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं. वहीं जम्मू-कश्मीर में उमर अब्दुल्ला सीएम की शपथ लेंगे. जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के बाद महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव (Maharashtra & Jharkhand Assembly Election 2024) होने हैं. दोनों ही राज्यों में राजनैतिक पार्टियों ने प्रचार शुरू कर दिया है.

महाराष्ट्र और झारखंड में बीजेपी और कांग्रेस के अलावा क्षेत्रीय पार्टियों का बोल बाला है. महाराष्ट्र और झारखंड में किसके बीच जबरदस्त टक्कर है. आइए इस पर एक नजर डालते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

कब होंगे चुनाव?
चुनाव आयोग (Election Commission) ने दोनों राज्यों में चुनाव की तैयारियों का जायजा ले लिया है. जल्द ही महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा होगी. महाराष्ट्र में विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर तक ही है. ऐसे में इससे पहले ही चुनाव आयोग को इलेक्शन कराने होंगे.

चुनाव के लिए करीब 40 दिन का समय दिया जाता है. ऐसे में जल्द ही महाराष्ट्र में चुनाव के लिए घोषणा की जा सकती है. झारखंड विधानसभा (Jharkhand Assembly) का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को पूरा होगा. हालांकि, ठंड की वजह से दोनों राज्यों के चुनाव एक साथ होते हैं. ऐसे में महाराष्ट्र और झारखंड के चुनाव एक साथ होने की संभावना है. 

कितनी सीटों पर चुनाव
महाराष्ट्र में इस समय एनसीपी अजीत पवार, बेजीपी और शिवसेना शिंदे गुट की सरकार है. महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव 288 सीटों पर होने हैं. सीटों के मामले में महाराष्ट्र उत्तर प्रदेश के बाद देश का सबसे बड़ा राज्य है.

झारखंड की स्थापना 15 नवंबर 2000 को हुई थी. झारखंड में इस समय झामुमो (JMM), कांग्रेस (Congress) और राजद (RJD) की गठबंधन की सरकार है. झारखंड में 88 सीटों पर विधानसभा चुनाव होने हैं. झारखंड में दो चरणों में चुनाव हो सकते हैं.

महाराष्ट्र में किसके बीच मुकाबला?
महाराष्ट्र में फिलहाल महायुति (Mahayuti Alliance) की सरकार है. महायुति में भाजपा, शिवसेना शिंदे गुट (Shivsena Shinde), अजीत पवार की एनसीपी (NCP Ajit) शामिल है. महायुति की सीधी टक्कर महाविकास अघाड़ी (Mahavikas Aghadi) से है. महाविकास अघाड़ी में कांग्रेस, एनसीपी शरद गुट (NCP Sharad) और शिवसेना यूबीटी (Shivsena UBT) है.

महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव में महाविकास अघाड़ी ने बाजी मारी थी. लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र की 48 सीटों में महायुति को 17 सीटें मिली थीं. वहीं महाविकास अघाड़ी ने 30 सीटों पर जीत दर्ज की थी. हरियाणा में जीत के बाद भाजपा विश्वास से भरपूर है.

झारखंड में किसकी टक्कर
झारखंड विधानसभा चुनाव में बीजेपी और इंडिया गठबंधन आमने-सामने होंगे. झारखंड में इंडिया ब्लॉक में झामुमो, कांग्रेस और राजद है. हालांकि, इन सबमें झामुमो सबसे बड़ी पार्टी है. साथ ही झारखंड में उसकी पकड़ भी है.

इसके अलावा बीजेपी झारखंड की छोटी पार्टियों के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ सकती है. इसमें आजसू जैसी पार्टियां शामिल हैं. लोकसभा चुनाव 2024 में झारखंड से बीजेपी 8 सीटें जीती थी. वहीं झामुमो ने 3 और कांग्रेस के खाते में 2 सीटें आईं थीं. 

पिछले चुनाव का हाल
महाराष्ट्र में पिछली बार विधानसभा चुनाव 2019 में हुए थे. बीजेपी और शिवसेना ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. बीजेपी ने 105 सीटें जीती थीं. शिवसेना को 56 सीटें मिलीं. वहीं एनसीपी को 54 और कांग्रेस को 44 सीटें मिलीं.

पिछले चुनाव के मुकाबले महाराष्ट्र में पार्टियों के समीकरण बदल गए हैं. शिवसेना के दो गुट हो चुके हैं. वहीं एनएसीपी के भी दो गुट हो गए हैं. इस चुनाव में दोनों गुट एक-दूसरे के सामने हैं.

महाराष्ट्र के साथ झारखंड में भी 2019 में विधानसभा चुनाव हुए थे. झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा थी. 81 सीटों वाली विधानसभा में झामुमो, कांग्रेस और राजद के गठबंझन को 47 सीटें मिलीं. वहीं बीजेपी को 25 सीटों पर सिमट गई. दोनों राज्यों में एक बार फिर से विधानसभा चुनाव होने वाले हैं.