scorecardresearch

Punjab Election Results: पंजाब में AAP की आंधी, तमाम द‍िग्गज हुए धराशायी

Punjab Election Results: नवजोत सिंह सिद्धू ने स्वीकार कर लिया है कि कांग्रेस पार्टी पंजाब विधानसभा चुनाव में हार चुकी है. सिद्धू ने जीत के लिए अरविंद केजरीवाल को बधाई दी है.

हाइलाइट्स
  • प्रकाश स‍िंंह बादल और सुखबीर बादल की हार

  • पूर्व सीएम कैप्टन और भट्टल की भी हार

पंजाब विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी  की लहर के आगे सत्ताधारी कांग्रेस का सूपड़ा साफ होता दिख रहा है. पंजाब में एग्जिट पोल में भी आम आदमी पार्टी की जीत की भविष्यवाणी की गई थी. अब नतीजों को देखते हुए ये साफ है कि सूबे में आम आदमी पार्टी प्रचंड जीत की तरफ बढ़ रही है जबक‍ि पंजाब कांग्रेस के कई बड़े चेहरों को मुंह की खानी पड़ रही है. यही नहीं, कांग्रेस से बगावत करके अपनी पार्टी बनाने वाले पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह भी चुनाव हार गए हैं. वहीं सीएम चरणजीत सिंह चन्नी अपनी ही दो सीटों पर कई पायदान पीछे लुढ़क गए हैं. पंजाब विधानसभा के नतीजों से ये साफ है कि पंजाब में कई बड़े नामी और दिग्गज चेहरों के हाथ निराशा लगी है.

आम आदमी पार्टी के सीएम कैंड‍िडेट भगवंत मान धुरी व‍िधानसभा सीट से चुनाव जीत गए हैं. प‍िछले व‍िधानसभा चुनाव में भगवंत मान जलालाबाद सीट से चुनाव लड़े थे लेक‍िन सुखबीर बादल के हाथों हार का सामना करना पड़ा था.

कैप्टन हारे

कांग्रेस के साथ बगावत करके अपनी पार्टी बनाने वाले कैप्टन अमरिंदर सिंह चुनाव हार गए हैं. कैप्टन बीजेपी के साथ गठबंधन करके चुनावी मैदान में उतरे थे. कैप्टन अपनी गढ़ पटियाला में ही करीब 19 हजार वोटों से हारे हैं. कैप्टन को 28231 वोट म‍िले हैं. वहीं आम आदमी पार्टी के अजीत पाल सिंह ने 48104 वोट हासिल कर अपनी जीत सुन‍िश्च‍ित की है. कांग्रेस के विष्णु शर्मा को भी करारी हार का सामना करना पड़ रहा है. 

सिद्धू भी हारे 

दूसरी तरफ, पंजाब की सबसे हॉट अमृतसर ईस्ट विधानसभा सीट पर अकाली दल के नेता बिक्रम सिंह मजीठिया और पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू की लड़ाई में आम आदमी पार्टी की जीवनजोत कौर ने बाजी मार ली है.

नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) ने अपनी हार कबूल कर ली है. नतीजों को देखते हुए सिद्धू ने कहा कि पंजाब के लोगों ने जो फैसला किया है वह स्वीकार है. सिद्धू ने आम आदमी पार्टी को जीत की बधाई भी दी है.

नवजोत सिंह सिद्धू ने ट्वीट कर कहा, ''लोगों की आवाज भगवान की आवाज होती है. हम अपनी हार को स्वीकार करते हैं. पंजाब के लोगों का फैसला सर आंखों पर. आम आदमी पार्टी को जीत की बधाई.''

सीएम चन्नी दोनों सीटों से हारे

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) चमकौर साहिब (Chamkaur Sahib) और भदौर (Bhadaur) विधानसभा सीटों से चुनाव हार गए हैं. चन्नी को भदौर सीट पर  AAP के लाभ सिंह उगोके (Labh Singh Ugoke) ने हराया तो चमकौर साह‍िब सीट पर AAP के चरणजीत सिंह ने श‍िकस्त दी. 

बादल को अपने ही गढ़ में मिली हार 
राज्य के पांच बार के मुख्यमंत्री और शिरोमणि अकाली दल (SAD) के नेता प्रकाश सिंह बादल अपने गढ़ लाम्बी विधानसभा सीट पर चुनाव हार गए हैं. लाम्बी सीट पर आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार गुरमीत सिंह खुडियां ने बड़े बादल को हराया.

प्रकाश स‍िंह बादल के बेटे और अकाली दल नेता सुखबीर स‍िंह बादल भी अपना चुनाव हार गए हैं. जलालाबाद सीट से चुनावी मैदान में उतरे सुखबीर बादल को आम आदमी पार्टी के जगदीप कम्बोज ने हराया.

हारीं राजिंदर कौर भट्टल
पूर्व मुख्‍यमंत्री और कांग्रेस प्रत्‍याशी राजिंदर कौर भट्टल (Congress candidate Rajinder Kaur Bhattal) अपने गढ़ लहरा को वापस पाने में नाकाम रही हैं. लगातार पांच बार यहां से चुनाव जीत चुकी कांग्रेस नेत्री को 2017 में भी हार का मुंह देखना पड़ा था. लहरा सीट पर आम आदमी पार्टी के बरिंदर कुमार गोयल 60058 मत हास‍िल कर व‍िजेता बने हैं. परम‍िंदर स‍िंंह ढींढसा 33540 वोट हास‍िल कर दूसरे नंबर पर रहे, वहीं राजिंदर कौर भट्टल को 20450 वोट ही मिले हैं.

चुनाव हारीं सोनू सूद की बहन
बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद की बहन मालव‍िका सूद मोगी सीट से चुनाव हार गई हैं. कांग्रेस के ट‍िकट पर चुनाव लड़ रहीं मालव‍िका को 38 हजार 234 वोट म‍िले जबक‍ि आम आदमी पार्टी की ओर से उम्मीदवार डॉ. अमनदीप कौर अरोड़ा 59 हजार 149 वोट हास‍िल कर इस सीट पर व‍िजयी रहीं. अकाली दल के उम्मीदवार बरजिंदर स‍िंह तीसरे स्थान पर रहे ज‍िन्हें 28 हजार 333 वोट म‍िले.

मूसेवाला भी हारे चुनाव
पंजाबी गायक से राजनेता बने कांग्रेस उम्मीदवार स‍िद्धू मूसेवाला मनसा सीट पर चुनाव हार गए हैं. अपना पहला चुनाव लड़ रहे मूसेवाला को 36700 वोट म‍िले ज‍िन्हें आम आदमी पार्टी के डॉ. व‍िजय स‍िंगला ने श‍िकस्त दी. स‍िंगला को 100023 वोट म‍िले. अकाली दल के उम्मीदवार प्रेम कुमार अरोड़ा को 27180 वोट म‍िले और वो तीसरे स्थान पर रहे.