scorecardresearch

राज्यसभा के दूसरे सबसे युवा सांसद होंगे राघव चड्ढा...पार्टी की जीत में था बड़ा हाथ

आप ने पंजाब से राज्यसभा सीटों के लिए अपने पांच उम्मीदवारों की सूची घोषित कर दी है. ये सभी पंजाब से राज्यसभा भेजे जाएंगे. इसमें पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह के साथ दिल्ली के 33 साल के विधायक राघव चड्ढा का नाम भी शामिल है. कभी बुजुर्ग लोगों का हाउस माने जाने वाला राज्यसभा में धीरे-धीरे युवाओं की संख्या बढ़ती जा रही है. आम आदमी पार्टी के राघव चड्ढा 33 साल में सबसे कम उम्र के राज्यसभा सांसद बनने की राह पर हैं.

Raghav chadha Raghav chadha
हाइलाइट्स
  • मान के करीबी हैं हरभजन

  • राज्यसभा के सबसे युवा सांसद होंगे चड्ढा

आप ने पंजाब से राज्यसभा सीटों के लिए अपने पांच उम्मीदवारों की सूची घोषित कर दी है. ये सभी पंजाब से राज्यसभा भेजे जाएंगे. इसमें पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह के साथ दिल्ली के 33 साल के विधायक राघव चड्ढा का नाम भी शामिल है. कभी बुजुर्ग लोगों का हाउस माने जाने वाला राज्यसभा में धीरे-धीरे युवाओं की संख्या बढ़ती जा रही है. आम आदमी पार्टी के राघव चड्ढा 33 साल में सबसे कम उम्र के राज्यसभा सांसद बनने की राह पर हैं. राज्यसभा की इन 5 सीटों पर 31 मार्च को चुनाव होना है. चूंकि आप के पास पंजाब विधानसभा में 117 में से 92 सीटें हैं इसलिए उम्मीद है कि सारे उम्मीदवार निर्विरोध चुने जाएंगे. इससे राज्यसभा में आप सांसदों की संख्या अब तीन से बढ़कर आठ हो जाएगी.

पार्टी की जीत में बड़ा हाथ
33 साल के राघव चड्ढा दिल्ली के राजेंद्र नगर विधानसभा सीट से सबसे पहले साल 2020 में पहली बार विधायक चुने गए थे. राघव दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष भी हैं. राघव पार्टी के ट्रेजरार के तौर पर भी काम कर चुके हैं. करीब सालभर पहले ही पंजाब विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए राघव चड्ढा को पंजाब का सह-प्रभारी बनाया गया था. पंजाब में पार्टी की बड़ी जीत के पीछे राघव चड्ढा का भी हाथ है. 

राज्यसभा के सबसे युवा सांसद होंगे चड्ढा
राघव चड्ढा की उम्र 33 वर्ष है, इस तरह राघव युवा सांसदों में से एक होंगे. इससे पहले 32 साल के अनुभव मोहंती राज्यसभा सांसद रह चुके हैं. इससे पहले मैरी काम 34 वर्ष की उम्र में राज्यसभा सदस्य मनोनीत हुई थीं. इसमें सबसे दिलचस्प बात यह है कि दोनों का मनोनयन हुआ था, जबकि राघव चड्ढा चुनाव लड़कर राज्यसभा सदस्य बनेंगे. चड्ढा ने दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष के रूप में महत्वपूर्ण जल सुधारों पर काम किया. 

मान के करीबी हैं हरभजन
वहीं क्रिकेटर से राजनेता बने हरभजन सिंह की उम्र 42 साल है. हरभजन ने खेल विश्वविद्यालय बनाने की बात कही थी इसलिए उम्मीद है कि भगवंत मान उन्हें यह जिम्मेदारी दे सकते हैं. हरभजन को भगवंत मान का करीबी भी माना जाता है.

कम उम्र के अन्य सांसद
कई अन्य दलों ने अपने युवा कार्यकर्ताओं को राज्यसभा भेजा है. इनमें ओडिशा से बीजू जनता दल के डॉ. सस्मित पात्रा (42), केरल से भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के डॉ. वी. शिवदासन (42), पश्चिम बंगाल से टीएमसी की मौसम नूर (42), महाराष्ट्र से शिवसेना से प्रियंका चतुर्वेदी (43), तमिलनाडु से द्रविड़ मुनेत्र कड़गम के आर.एन. राजेशकुमार (44), मध्य प्रदेश से भारतीय जनता पार्टी के डॉ. एल. मुरुगन ( 44), उत्तर प्रदेश से बहुजन समाज पार्टी के रामजी (45), असम से भारतीय जनता पार्टी के कामाख्या प्रसाद तसा ( 46), ओडिशा से बीजू जनता दल की ममता मोहंता (46) और तेलंगाना से तेलंगाना राष्ट्र समिति के जोगिनिपल्ली संतोष कुमार (46) शामिल हैं.