scorecardresearch

Rajya Sabha Eections 2024: राज्यसभा चुनाव में बीजेपी का दबदबा, 15 सीटों पर डाले गए वोट, बीजेपी को 10, कांग्रेस को 3 और समाजवादी पार्टी को 2 सीटों पर मिली जीत

राज्यसभा चुनाव में 15 राज्यों की 56 सीटों पर चुनाव हुए. जिसमें 41 सीटों पर निर्विरोध सदस्य चुने गए. जबकि 3 राज्यों की 15 सीटों पर वोट डाले गए. जिसमें 10 सीटों पर बीजेपी, 3 सीटों पर कांग्रेस और 2 सीटों पर समाजवादी पार्टी को जीत मिली.

Rajya Sabha Rajya Sabha

राज्यसभा चुनाव में 15 राज्यों की 56 सीटों पर सदस्य चुने जाने थे. जिसमें से 41 सांसद निर्विरोध चुन लिए गए हैं. 3 राज्यों में 15 सीटों पर वोट डाले गए. उत्तर प्रदेश में बीजेपी को 8 सीटों और समाजवादी पार्टी को दी सीटों पर जीत मिली. जबकि कर्नाटक में कांग्रेस को 3 और बीजेपी को एक सीट पर जीत मिली. हिमाचल प्रदेश की इकलौती सीट पर बीजेपी उम्मीदवार हर्ष महाजन ने कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी को हरा दिया.

उत्तर प्रदेश में बीजेपी को 8 सीट-
उत्तर प्रदेश में 10 सीटों के लिए वोट डाले गए. जिसमें 8 सीटों पर बीजेपी की जीत हुई, जबकि समाजवादी पार्टी को 2 सीटों पर जीत मिली. बीजेपी के सभी उम्मीदवार जीत गए. जबकि समाजवादी पार्टी के आलोक रंजन को हार का सामना करना पड़ा. समाजवादी पार्टी के 7 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की. बीएसपी के एक विधायक ने बीजेपी को वोट दिया. बीजेपी की तरफ से अमरपाल, सुधांशु त्रिवेदी, चौधरी तेजवीर, नवीन जैन, साधना सिंह और संगीता बलवंत को 38-38 वोट मिले. जबकि आरपीएन सिंह को 37 वोट मिले. इस चुनाव में क्रॉस वोटिंग के चलते संजय सेठ को भी जीत मिली. उधर, समाजवादी पार्टी की जया बच्चन को 41 वोट मिले और रामजी लाल को 37 वोट मिले. हालांकि समाजवादी पार्टी के तीसरे उम्मीदवार आलोक रंजन को सिर्फ 19 वोट मिले. उनको हार का सामना करना पड़ा.

हिमाचल प्रदेश में बीजेपी की जीत-
हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा की एक सीट बीजेपी के खाते में गई है. बीजेपी के हर्ष महाजन ने जीत दर्ज की है. इस चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी को क्रॉस वोटिंग का खामियाजा भुगतना पड़ा और हार का सामना करना पड़ा. आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है और पार्टी के पास 40 विधायक हैं. जबकि बीजेपी के पास 25 विधायक हैं. इसके बावजूद बीजेपी उम्मीदवार को जीत मिली है. जीत के बाद बीजेपी उम्मीदवार ने कहा कि कांग्रेस सरकार अपना बहुमत खो चुकी है. सीएम को इस्तीफा देना चाहिए. उन्होंने दावा किया कि सूबे में कांग्रेस की सरकार गिरेगी और बीजेपी की सरकार बनेगी.

सम्बंधित ख़बरें

कांग्रेस उम्मीदवार सिंघवी को सिर्फ 34 वोट मिले. जबकि बीजेपी उम्मीदवार हर्ष महाजन को भी 34 वोट मिले. जिसके बाद टॉस कराकर फैसला किया गया. इसमें बीजेपी उम्मीदवार महाजन की जीत हुई.

कर्नाटक में कांग्रेस को 3 सीट-
कर्नाटक में राज्यसभा की 4 सीटों के लिए वोट डाले गए. इस चुनाव में कांग्रेस के तीन उम्मीदवारों की जीत हुई है. जबकि बीजेपी के एक उम्मीदवार को जीत मिली है. कांग्रेस की तरफ से अजय माकन, नासिर हुसैन और जीसी चंद्रशेखर ने जीत दर्ज की है. जबकि बीजेपी के एक नायराण भांडागे ने जीत दर्ज की. अजय माकन को 47, नासिर हुसैन को 47 और जीसी चंद्रशेखर को 46 वोट मिले. बीजेपी को 47 वोट मिले. जबकि जेडीएस को 36 वोट मिले.

निर्विरोध चुने गए हैं 41 उम्मीदवार-
राज्यसभा के लिए 41 उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके हैं. गुजरात, मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और ओडिशा के सभी उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए हैं. इसमें कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव, गोविंदभाई ढोलकिया शामिल हैं.

कैसे होता है राज्यसभा का चुनाव-
राज्यसभा के चुनाव में विधानसभा के विधायक हिस्सा लेते हैं. इसमें विधान परिषद के सदस्य वोट नहीं डाल सकते हैं. राज्यसभा का चुनाव एक फॉर्मूले के तहत होता है. इसमें राज्य में जितनी राज्यसभा सीटें खाली होती हैं. उसमें एक जोड़ा जाता है. उसके बाद कुल विधानसभा सीटों की संख्या में उससे भाग दिया जाता है, जो संख्या आती है, उसमें एक जोड़ दिया जाता है. इस तरह से राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए उतने विधायक की जरूरत होती है, जितना आखिर में संख्या आई है.

उदाहरण के लिए उत्तर प्रदेश में राज्यसभा 10 सीटें खाली हैं. इसमें एक जोड़ देंगे तो 11 हो जाएगा. जबकि 403 सीटों वाली विधानसभा में  399 विधायक है. ऐसे में 399 में 11 से भाग देंगे तो संख्या 36.27 आएगा. हालांकि इसे 36 माना जाएगा. इसमें एक जोड़ देंगे तो 37 हो जाएगा. इस तरह से उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए 37 विधायकों की जरुरत है.

ये भी पढ़ें: