scorecardresearch

Election Results 2022: एक लाख से ज्यादा वोटों से जीतने वाली उम्मीदवार के बारे में जानिए

Vidhan Sabha Chunav Results 2022 : यूपी, उत्तराखंड, पंजाब समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के नतीजे (Vidhan Sabha Result 2022) 10 मार्च को सामने आ गए हैं, यूपी में सीएम योगी आदित्यनाथ के अलावा बीजेपी के कई उम्मीदवारों ने 1 लाख वोटों का आंकड़ा पार किया है और बीजोपी को बड़ी कामयाबी दिलाई है.

UP Chunav Result 2022 UP Chunav Result 2022
हाइलाइट्स
  • नोएडा से पंकज सिंह को कुल 244319 वोट मिले

  • गाजियाबाद की साहिबाबाद विधानसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार सुनील कुमार शर्मा ने र‍िकॉर्ड जीत दर्ज की है

  • दादरी से बीजेपी उम्‍मीदवार तेजपाल सिंह नागर ने भी 1 लाख का आंकड़ा पार किया

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में (Uttar Pradesh Election Result 2022) नतीजे  में  भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने बड़ी कामयाबी हासिल की है. चुनाव आयोग (Election Commission) के मुताबिक, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 403 में से 255 सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं समाजवादी पार्टी ने 111 सीटें जीतीं. इन चुनाव में बीजेपी को 41.3 फीसदी वोट (3.80 करोड़ वोट) मिले हैं, जबकि समाजवादी पार्टी 32.1 फीसदी वोट यानी 2.95 करोड़ वोट मिले. इन चुनावों में बीजेपी के कई कैंडिडेट्स को र‍िकॉर्ड  जीत हासिल हुई है, जहां जीत का फर्क एक लाख से भी ज्‍यादा वोटों का रहा. आइए इस पर नजर डालते हैं.

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने यूपी चुनाव में 1 लाख  मतों से चुनाव जीते हैं. ईसी के मुताबिक, यूपी सीएम ने गोरखपुर शहर विधानसभा क्षेत्र में  प्रतिद्वंद्वी सुभावती उपेंद्र शुक्‍ला को 1,03,390 मतों के भारी अंतर से हराया.  

पंकज सिंह को मिली बड़ी जीत

दूसरी तरफ नोएडा से  बीजेपी ने ऐत‍िहासिक कामयाबी हासिल की है. चुनाव आयोग के मुताबिक, पंकज सिंह को कुल 244319 वोट मिले और उन्‍होंने एक लाख 81 हजार के रिकॉर्ड वोटों से जीत हासिल की.  ये भी दिलचस्प रहा कि नोएडा में पंकज सिंह को किसी भी दल की तरफ से टक्कर मिलती दिखाई नहीं दी. पंकज सिंह को 70.84 फीसदी वोट मिले. पंकज सिंह के मुकाबले  समाजवादी पार्टी के सुनील चौधरी को महज 18 फीसदी के आसपास वोट ही मिले.

साहिबाबाद विधानसभा सीट पर  सुनील कुमार शर्मा ने तोड़ा र‍िकॉर्ड 

गाजियाबाद की साहिबाबाद विधानसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार सुनील कुमार शर्मा ने र‍िकॉर्ड जीत दर्ज की है. उन्‍होंने यहां 2,14,835 वोटों से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार अमरपाल शर्मा को हराया. सुनील कुमार शर्मा को कुल 3,22,882 वोट और अमरपाल शर्मा को 108047 वोट मिले. गाजियाबाद जनपद की साहिबाबाद विधानसभा सीट उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी मतदाताओं वाली सीट है. इस सीट पर मतदाताओं की संख्या 10 लाख के करीब है. यह सीट वीआईपी मानी जाती है.

दादरी सीट पर बीजेपी उम्‍मीदवार तेजपाल सिंह नागर इस लिस्‍ट में तीसरे नंबर पर

दादरी से बीजेपी उम्‍मीदवार तेजपाल सिंह नागर इस लिस्‍ट में तीसरे नंबर पर हैं, तेजपाल सिंह नागर ने 138218 वोटों के फर्क से जीत दर्ज की है. उन्‍हें जहां 218068 वोट मिले, वहीं सपा प्रत्‍याशी राजकुमार भाटी को 79850 वोट मिले. इसके अलावा मेरठ कैन्‍टोनमेंट से बीजेपी प्रत्‍याशी अमित अग्रवाल और महरौनी से मनोहर लाल का जीत का जीत का अंतर एक लाख से ज्‍यादा का रहा. यहां अमित अग्रवाल को 118072 और मनोहर लाल को 110451 के अंतर से जीत हासिल हुई.

बीजेपी के श्रीकांत शर्मा ने लगातार  दूसरी बार की जीत दर्ज

मथुरा विधानसभा सीट (Mathura Vidhan Sabha Chunav Result) पर बीजेपी के श्रीकांत शर्मा (Shrikant Sharma) ने लगातार दूसरी बार जीत दर्ज की है. उन्होंने एकतरफा मुकाबले में कांग्रेस के प्रदीप माथुर (Pradeep Mathur) को 1,09,803 मतों के भारी अंतर से हराया है. इस मुकाबले में बसपा तीसरे और सपा चौथे नंबर पर रही. यहां की सीट से बसपा की तरफ से एसके शर्मा (BSP SK Sharma) मैदान में थे. SP-RLD गठबंधन ने सदाबाद के पूर्व विधायक देवेंद्र अग्रवाल (SP Devendra Agrawal) को अपना उम्मीदवार बनाया था.

राम रतन कुशवाहा ने दी करारी शिकस्त

लल‍ितपुर विधानसभा सीट (Lalitpur Assembly Seat) से बीजेपी कैंडिडेट राम रतन कुशवाहा (Ramratan Kushwaha) ने करीब 1 लाख 7 हजार वोटों के अंतर से चुनाव जीता.  राम रतन कुशवाहा  ने अपने प्रतिद्वंदी बीएसपी के चंद्र भूषण सिंह (Chandra Bhusan Singh Bundela) को हराया. बता दें कि बीएसपी के चंद्र भूषण सिंह को करीब 69 हजार वोट मिले हैं. तीसरे पायदान पर रहे सपा के रमेश प्रसाद (Ramesh Prasad)ने करीब 68 हजार वोट हासिल किए हैं.

गाजियाबाद विधानसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी अतुल गर्ग भी रहे आगे

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh Chunav2022) की गाजियाबाद विधानसभा सीट पर बीजेपी ने शानदार जीत दर्ज की है.  यहां बीजेपी प्रत्याशी अतुल गर्ग ने समाजवादी पार्टी के विशाल वर्मा को 105537 वोटों के अंतर से  करारी हार दी है. वोटों के आंकड़ों के मुताबिक अतुल गर्ग 150205 वोटों के साथ पहले नंबर पर तो सपा के विशाल वर्मा 44668 वोटों के साथ दूसरे पायदान पर रहे.  वहीं बीएसपी उम्मीदवार को 32691 वोट मिले हैं. कांग्रेस (Congress) को गाजियाबाद सीट से 11818 वोटों से ही तसल्ली करनी पड़ी.