scorecardresearch

Chunav 2022: नहीं चला ज्यादातर सेलिब्रिटीज का जादू, जानिए इन स्टार उम्मीदवारों का क्या हुआ

अर्चना गौतम को कुल 1519 वोट मिले जबकि भाजपा के दिनेश को 1 लाख 7 हजार 87 वोट मिले. अर्चना पेशे से मॉडल और एक्ट्रेस हैं. अर्चना को छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने साल 2021 में पार्टी ज्वाइन कराया था. इनका जन्म 1 सितंबर 1995 को हुआ था. 26 साल की अर्चना मिस यूपी भी रह चुकी हैं. वो हिंदी और तमिल की कई फिल्मों में काम कर चुकी हैं.

Chunav 2022 Chunav 2022
हाइलाइट्स
  • अर्चना को कुल 1519 वोट मिले हैं

  • कांग्रेस की पंखुड़ी को मात्र 13494 वोट मिले हैं

Assembly Election 2022: देश के 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणाम सामने आ चुके हैं. पंजाब को छोड़कर बीजेपी ने चारों राज्यों में जीत पक्की की है. चुनाव में कई उम्मीदवार हारे तो कई जीते. इस बार के चुनाव में भी सेलिब्रिटीज ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. हालांकि, इनमें से कई ऐसे भी हैं जो पहले भी विधायक रह चुके हैं. तो चलिए हम आपको उन सेलिब्रिटीज पॉलिटिशियन के बारे में बताते हैं, जिनकी इस विधानसभा चुनाव में रणनीति के साथ-साथ पॉपुलैरिटी के भी खूब चर्चे रहे.

1. अर्चना गौतम

यूपी चुनाव में कई महिला उम्मीदवारों के रिजल्ट पर सभी की नजरें थीं. इन्हीं में से एक हैं अर्चना गौतम. इन्होंने कांग्रेस की तरफ से इलेक्शन लड़ा था. बता दें, अर्चना को कुल 1519 वोट मिले हैं. कांग्रेस ने हस्तिनापुर विधानसभा सीट से अर्चना गौतम को चुनावी मैदान में उतारा था. यहां से बीजेपी के दिनेश खटीक ने जीत हासिल की है जबकि दूसरे नंबर पर समाजवादी पार्टी के योगेश वर्मा रहे.

अर्चना गौतम को कुल 1519 वोट मिले जबकि भाजपा के दिनेश को 1 लाख 7 हजार 87 वोट मिले. वहीं दूसरे नंबर पर समाजवादी पार्टी के योगेश वर्मा को 1 लाख 275 वोट मिले हैं. 

गौरतलब है कि अर्चना पेशे से मॉडल और एक्ट्रेस हैं.अर्चना को छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने साल 2021 में पार्टी ज्वाइन कराया था. इनका जन्म 1 सितंबर 1995 को हुआ था. उन्होंने IIMT से पत्रकारिता की पढ़ाई की है. 26 साल की अर्चना मिस यूपी भी रह चुकी हैं. वो हिंदी और तमिल की कई फिल्मों में काम कर चुकी हैं.

2. अदिति सिंह

अदिति सिंह यूपी की सियासत का जाना-पहचाना चेहरा हैं. अदिति सिंह इससे पहले रायबरेली सदर से कांग्रेस विधायक थीं. लेकिन इस बार उन्होंने बीजेपी के टिकट पर किस्मत आजमाई और जीत भी गयीं. अदिति सिंह ने किसी भी राउंड में सपा प्रत्याशी को आगे नहीं निकलने दिया. भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ी अदिति सिंह ने समाजवादी पार्टी के आरपी यादव को 7175 वोटों से मात दी. रायबरेली में सभी 31 राउंड के मतों की गिनती के बाद अदिति सिंह को 1,01,974 वोट मिले हैं.

बता दें, अदिति के पिता अखिलेश सिंह 5 बार विधायक रहे हैं. अदिति US से पढ़ाई करके आई हैं. अदिति सिंह ने साल 2017 में एक लाख से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की थी. 

3. रूपाली दीक्षित

रूपाली दीक्षित ने समाजवादी पार्टी (सपा) के टिकट पर आगरा की फतेहाबाद विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा. इस सीट पर भाजपा के उम्मीदवार छोटे लाल वर्मा एक लाख आठ हजार 811 वोट के साथ जीते. रूपाली दीक्षित 55,576 वोट के साथ हार का सामना करना पड़ा।

बता दें, रूपाली बाहुबली माफिया अशोक दीक्षित की बेटी हैं और उन्होंने लंदन में पढ़ाई की हैं. वो लंदन में नौकरी भी कर रही थीं, लेकिन पिता को सजा होने के बाद वो यूपी लौट आईं और चुनाव में किस्मत आजमाई 

4. अनमोल गगन मान 

मोहाली जिले की खरड़ विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार अनमोल गगन मान ने जीत का परचम लहराया है. अनमोल गगन ने शिरोमणि अकाली दल (शिअद) उम्मीदवार रंजीत सिंह गिल को  37718 वोटों के अंतर से हराया है, अनमोल गगन मान शिअद प्रत्याशी रंजीत सिंह गिल को बड़े अंतर से हराकर विधानसभा में पहुंची गई हैं.

मोहाली जिले की तीनों विधानसभा सीटों में अनमोल गगन मान सबसे कम उम्र की प्रत्याशी थीं. अनमोल गगन मान पंजाबी गायिका है और उनकी उम्र 31 साल है.

5. पंखुड़ी पाठक

कांग्रेस की पंखुड़ी पाठक को मात्र 13494 वोट मिले हैं. वह नोएडा सीट से चुनाव लड़ीं और चौथे नंबर पर रहीं. पंखुड़ी राजनीती में जाना माना चेहरा हैं. वे सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और ट्विटर पर उनके लगभग चार लाख ज्यादा फॉलोअर हैं और फेसबुक पर डेढ़ लाख से ज्यादा लोग फॉलोअर हैं.  

बता दें, पंखुड़ी पाठक का जन्म 1992 में हुआ था. उनके पिता जेसी पाठक और माता आरती पाठक दोनों डॉक्टर हैं और दिल्ली में प्राइवेट प्रैक्टिस करते हैं. हंसराज कॉलेज से लॉ की स्टूडेंट रह चुकी हैं. पंखुड़ी ने साल 2010 में समाजवादी पार्टी ज्वाइन की. लेकिन विवाद के चलते पार्टी छोड़ दी और कांग्रेस की सदस्यता ले ली.

6. नवजोत सिद्धू 

बड़े-बड़े कॉमिडी शो होस्ट कर चुके नवजोत सिद्धू भी अपनी सीट नहीं बचा पाए. सिद्धू ने अमृतसर ईस्ट सीट से चुनाव लड़ा था. इनके विरोध में जीवन ज्‍योति कौर थीं जिन्हें पैड वुमेन के नाम से जाना जाता है. उन्होंने नवजोत सिंह सिद्धू को छह हजार से ज्यादा के अंतर से मात दी. सिद्धू को अमृतसर ईस्‍ट सीट पर कुल 32,807 वोट मिले जबकि जीवन ज्‍योति को 39, 520 लोगों ने वोट दिए. 

आपको बता दें, नवजोत सिंह सिद्धू भारत के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी और अमृतसर लोक सभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के पूर्व सांसद भी रह चुके हैं. खेल से संन्यास लेने के बाद पहले उन्होंने दूरदर्शन पर क्रिकेट के लिये कमेंट्री करना शुरू  किया उसके बाद राजनीति में सक्रिय रूप से भाग लेने लगे. राजनीति के अलावा उन्हें टेलीविजन के छोटे पर्दे पर भी देखा जाता है.

7. उरूसा राणा

मशहूर उर्दू कवि मुनव्वर राणा की बेटी उरूसा राणा को जनता ने बहुत ही बुरा झटका दिया है. उन्हें नोटा से भी कम वोट मिले हैं. उरूसा उन्नाव की पुरवा सीट से कांग्रेस की उम्मीदवार थीं , वे इस चुनाव में अपनी जमानत भी नहीं बचा पाईं. उन्हें मात्र 1878 (0.73 प्रतिशत) वोट मिले हैं.

गौरतलब है कि उरूसा मशहूर शायर मुनव्वर राणा की बेटी हैं. अक्टूबर 2020 में उरूसा ने कांग्रेस पार्टी ज्वाइन की थी. उसके बाद उनको उत्तर प्रदेश महिला कांग्रेस का उपाध्यक्ष बनाया गया था.

8. निदा अहमद

न्यूज एंकर निदा अहमद (Nida Ahmed) संभल से कांग्रेस के टिकट पर मैदान में थी. वह पत्रकार से नेता बनीं हैं. इस सीट से सपा के इकबाल अहमद ने जीत हासिल की है. 

बता दें, निदा अहमद टीवी पत्रकार रही हैं. निदा ने क्राइम रिपोर्टर के तौर पर करियर की शुरुआत की थी. निदा को समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता और 5 बार विधायक इकबाल महमूद से टक्कर मिलेगी. निदा अहमद के दादा 25 साल तक संभल के चेयरमैन रहे हैं. उनके पिता टीचर और मां गृहणी हैं.