scorecardresearch

10 years of Kick: सलमान की पहली 200 करोड़ी फिल्म थी किक, दिव्या भारती को फिल्म में ऐसे दी गई थी श्रद्धांजलि

सलमान खान की पहली 200 करोड़ी फिल्म किक की रिलीज को आज 10 साल पूरे हो गए हैं. यह फिल्म 2009 में इसी नाम से आई तेलुगु फिल्म का रीमेक थी. 

Kick Kick
हाइलाइट्स
  • सलमान की पहली 200 करोड़ी फिल्म

  • पेमेंट को लेकर हुआ था विवाद

सलमान खान और जैकलीन फर्नांडिस की फिल्म किक की रिलीज को 10 साल पूरे हो गए हैं. किक 25 जुलाई 2014 को देश दुनिया के 5000 स्क्रीन्स पर रिलीज हुई थी. फिल्म के गाने हिमेश रेशमिया और मीत ब्रदर्स ने कंपोज किए थे. यह फिल्म 2009 में इसी नाम से आई तेलुगु फिल्म का रीमेक थी. 

चलिए जानते हैं फिल्म से जुड़े कुछ रोचक किस्से

फिल्म के एक पार्टी वाले सीन में देवी (सलमान खान) ने दिव्या भारती के गाने "सात समंदर पार" पर डांस किया था. दिव्या भारती फिल्म के निर्देशक साजिद नाडियाडवाला की पहली पत्नी थीं और इस फिल्म का निर्देशन साजिद नाडियाडवाला ने किया था. 

सम्बंधित ख़बरें

दिव्या भारती को दी गई थी श्रद्धांजलि
चूंकि यह साजिद के निर्देशन में बनने वाली पहली फिल्म थी, इसलिए वह अपनी दिवंगत पत्नी दिव्या को श्रद्धांजलि देना चाहते थे और चाहते थे कि वह इसका हिस्सा बनें. और इसलिए साजिद नाडियाडवाला ने म्यूजिक कंपनी सारेगामा से 1.5 करोड़ में "सात समंदर पार" गाने के राइट्स खरीदे थे, जिसे किक में सलमान खान पर फिल्माया गया था.

200 करोड़ के क्लब में शामिल होने वाली सलमान खान की पहली फिल्म
किक 200 करोड़ के क्लब में शामिल होने वाली सलमान खान की पहली फिल्म थी. साजिद नाडियाडवाला ने इसी फिल्म से डायरेक्शन में डेब्यू किया था. पहली बार था जब सलमान ने गोटी लुक रखा था. सलमान खान फिल्म का कुछ हिस्सा UK में शूट करना चाहते थे, लेकिन उन्हें वीजा नहीं मिल पाया था.

उस समय की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म
यूएस बेस्ड अभिजात जोशी को 2009 में फिल्म की पटकथा लिखने के लिए संपर्क किया गया था. अभिजात ने मुन्ना भाई और लगे रहो मुन्नाभाई की स्क्रिप्ट लिखी है. किक उस समय की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्मों में से एक थी, जिसका वर्ल्ड वाइड कलेक्शन 4.02 बिलियन था. 

जैकलीन ने बढ़ाया था 8 किलो वजन
इलियाना डिक्रूज के अलावा दीपिका पादुकोण, अनुष्का शर्मा, सोनाक्षी सिन्हा, प्रियंका चोपड़ा और एंजेला जोंसन को फीमेल लीड के लिए अप्रोच किया गया था. बाद में Jacqueline Fernandez ने ये फिल्म लाइन की. किरदार में खुद को पूरी तरह से ढालने के लिए जैकलीन ने 8 किलो वजन बढ़ाया था और एक महीने तक उर्दू की क्लास ली थी. 

पेमेंट को लेकर हुआ था विवाद
फिल्म स्टूडियो सेटिंग्स एंड अलाइड मजदूर यूनियन ने साजिद से डेढ़ शिफ्ट के लिए पेमेंट देने की मांग की थी. लेकिन साजिद ने इसे रिजेक्ट कर दिया. वर्कर्स ने एक हफ्ते के लिए शूटिंग बंद कर दी और दोबारा तब तक शूटिंग शुरू नहीं की जब तक साजिद ने उनकी मांगें पूरी नहीं की.

नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने एक इंटरव्यू में कहा कि उन्होंने यह फिल्म अपनी मार्केट वैल्यू बढ़ाने के लिए की ताकि उनकी छोटी फिल्में बेहतर प्रदर्शन करें. उनकी एक्टिंग के लिए उन्हें काफी तारीफें भी मिली थीं.