scorecardresearch

21 years of koi mil gaya: 21 साल पहले आज के दिन ही रिलीज हुई थी ऋतिक और प्रीति की फिल्म 'कोई...मिल गया'

21 years of koi mil gaya: कोई...मिल गया में ऋतिक रोशन, प्रीति जिंटा के साथ फिल्म में रेखा, प्रेम चोपड़ा जैसे स्टार्स नजर आए थे. ये फिल्म जबरदस्त हिट हुई थी, ये कृष फ्रेंचाइजी की पहली फिल्म थी.

 koi mil gaya koi mil gaya
हाइलाइट्स
  • कृष फ्रेंचाइजी की पहली फिल्म थी 'कोई मिल गया'

  • ऑस्ट्रेलिया में बना था जादू का कॉस्ट्यूम

राकेश रोशन के डायरेक्शन में बनी 'कोई...मिल गया' (Koi... Mil Gaya) आज ही के दिन 2003 में रिलीज हुई थी. 8 अगस्त को इस फिल्म की रिलीज को 21 (21 Years of Koi... Mil Gaya) साल पूरे हो गए. 'कोई...मिल गया' भारत की पहली साइंस-फिक्शन फिल्म थी, जिसमें जादू नाम के एलियन को दिखाया गया था. ऋतिक रोशन, प्रीति जिंटा के साथ फिल्म में रेखा, प्रेम चोपड़ा जैसे स्टार्स नजर आए थे. ये फिल्म जबरदस्त हिट हुई थी, ये कृष फ्रेंचाइजी की पहली फिल्म थी.

ऑस्ट्रेलिया में बना था जादू का कॉस्ट्यूम
फिल्म में जादू का किरदार इंद्रवदन पुरोहित उर्फ छोटे उस्ताद ने निभाया था. इस फिल्म में उनकी कास्टिंग भी एक खास वजह से की गई थी. दरअसल, इंद्रवदन पुरोहित की लंबाई महज 3 फुट थी और इस वजह से ही उन्हें फिल्म में फाइनल किया गया. उनकी कॉस्ट्यूम ऑस्ट्रेलिया से बनवाई गई थी और इसे बनवाने में करीब 1 करोड़ का खर्च आया था.

फिल्म में रोहित के पिता की एक कार एक्सीडेंट में मौत हो गई थी और उसकी मां घायल हो गई थीं. ऐसा ही कुछ असल जिंदगी में प्रीति जिंटा के साथ भी हुआ था जब वह तेरह साल की थीं.

सम्बंधित ख़बरें

ऐश्वर्या राय थीं निशा के रोल के लिए पहली पसंद
निशा की भूमिका के लिए ऐश्वर्या राय बच्चन को लिया जाना था, बाद में इस रोल के लिए प्रीति जिंटा को कास्ट किया गया. ये फिल्म प्रीति के करियर की सुपरहिट फिल्मों में से एक है.

ऋतिक रोशन 'कोई... मिल गया' के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार में 'बेस्ट एक्टर्स क्रिटिक्स' और 'बेस्ट एक्टर' दोनों जीतने वाले पहले अभिनेता थे.

राकेश रोशन ने कसौली के मेयर से परमिशन ली थी कि फिल्म की शूटिंग के दौरान जब अंतरिक्ष जहाज शहर के ऊपर से गुजरें तो उस सीन को फिल्माते समय पूरे शहर की लाइट बंद कर दी जाए और ऐसा हुआ भी.

फिल्म के निर्माताओं ने दो अलग-अलग एंडिंग सीन फिल्माए थे. दूसरी एंडिंग में एलियन सारी शक्तियां अपने साथ ले जाता है. रोहित आसमान की तरफ देखता है और धन्यवाद कहता है लेकिन निर्देशक को लगा कि दर्शक फिल्म की हैप्पी एंडिंग ज्यादा पसंद करेंगे इसलिए रोहित को शक्तियां वापस मिलने वाले सीन के साथ फिल्म खत्म हुई.

राकेश रोशन ने फिल्म में ऋतिक के पिता की भूमिका के लिए अनिल कपूर और ऋषि कपूर जैसे स्टार्स से बात की थी. बाद में ऋषि कपूर ने सुझाव दिया कि वो ये रोल खुद करें.

क्या थी फिल्म की कहानी
'कोई... मिल गया' में मानसिक रूप से कमजोर रोहित मेहरा (ऋतिक रोशन) की कहानी दिखाई गई थी, जो अपनी मां अपनी मां सोनिया (रेखा) के साथ रहता है और अभी भी स्कूल में है. उसके जीवन में बदलाव तब आता है जब उसकी मुलाकात जादू नाम के एक एलियन से हो जाती है, जो उसे शक्तियां प्रदान करता है. रोहित को जादू को पृथ्वी छोड़कर अपने ग्रह पर लौटने देना पड़ता है, वह उस अंतरिक्ष यान से संपर्क करता है जिसने जादू को यहां छोड़ा था. हालांकि, जैसे ही एलियन वापस जाता है, वैसे ही शक्तियां भी चली जाती हैं. हालांकि, कुछ महीनों के बाद रोहित को पता चलता है कि जादू अपनी शक्तियां रोहित के पास ही छोड़ गया है.