scorecardresearch

25YearsOfHumDilDeChukeSanam: सलमान और ऐश्वर्या की सुपरहिट फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' को 25 साल पूरे, जानिए मेकिंग से जुड़े किस्से

सलमान खान और ऐश्वर्या राय की सुपरहिट फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' (Hum Dil De Chuke Sanam) की रिलीज को 25 साल पूरे हो गए हैं. ये फिल्म साल 1999 में रिलीज हुई थी.

Hum Dil De Chuke Sanam Hum Dil De Chuke Sanam
हाइलाइट्स
  • हम दिल दे चुके सनम को 25 साल पूरे

  • ऐश्वर्या नहीं थीं फिल्म की पहली पसंद

सलमान खान और ऐश्वर्या राय की सुपरहिट फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' (Hum Dil De Chuke Sanam) की रिलीज को 25 साल पूरे हो गए हैं. ये फिल्म साल 1999 में रिलीज हुई थी. फिल्म का निर्देशन संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) ने किया था. 

90s की हिट फिल्म थी हम दिल दे चुके सनम
फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' 90 के दशक की हिट फिल्मों में से एक थी. फिल्म एक नवविवाहित व्यक्ति की कहानी बताती है जिसे पता चलता है कि उसकी पत्नी किसी दूसरे सख्स से प्यार करती है और फिर वो दोनों को एक करने की कोशिश करता है. फिल्म में भले ही नंदिनी को समीर से प्यार था, लेकिन उसकी शादी वनराज यानी अजय देवगन से होती है, जिसे वो बाद में दिल प्यार करने लगती है.

'हम दिल दे चुके सनम' ने कई नेशनल अवॉर्ड भी अपने नाम किए थे. खासकर, फिल्म का संगीत आज भी कानों में रस घोल देता है. इसके साथ ही बॉक्स ऑफिस पर भी ताबड़तोड़ कमाई की थी. फिल्म की शूटिंग बुडापेस्ट, हंगरी के अलावा गुजरात-राजस्थान में हुई थी.

सम्बंधित ख़बरें

चलिए जानते हैं फिल्म की मेकिंग से जुड़े रोचक किस्से

  • हम दिल दे चुके सनम में नंदिनी का किरदार ऐश्वर्या राय से पहले मनीषा कोइराला (Manisha Koirala) को ऑफर हुआ था, मगर कुछ वजह से बात नहीं बन पाई. यह किरदार करीना कपूर को भी ऑफर हुआ था, लेकिन वो ये फिल्म नहीं कर पाईं.

  • ऐश्वर्या फिल्म के पहले सीन में कच्छ के रेगिस्तान में नंगे पैर घूमती नजर आ रही थीं... उन्होंने यह काम 35 डिग्री के तापमान में किया था. निर्देशक संजय लीला भंसाली ने बाद में उनकी जमकर तारीफ की थी.

Hum Dil De Chuke Sanam
Hum Dil De Chuke Sanam
  • राजा हिंदुस्तानी की स्क्रीनिंग पर ऐश्वर्या राय बच्चन संजय लीला भंसाली के पास आईं, उनसे कहा था कि उन्हें खामोशी द म्यूजिकल में उनका काम बहुत पसंद आया. संजय लीला भंसाली ने कहा है कि उनकी आंखें आग की तरह हैं और उसी वक्त उन्होंने अपनी फिल्म के लिए ऐश्वर्या को कास्ट कर लिया था.

  • इस फिल्म के बाद सलमान खान और ऐश्वर्या राय के बीच असल में रोमांस देखने को मिला था. जोकि इंडियन सिनेमा का सबसे कंट्रोवर्शियल अफेयर माना जाता है.

  • समीर की आसमान की ओर देखने और अपने मृत पिता से बात करने की अजीब आदत निर्देशक भंसाली के बचपन की याद है, उन्होंने भी अपने बचपन में यही काम किया था.

  • सलमान खान और उनकी सौतेली मां हेलेन ने पहली बार इस फिल्म में साथ काम किया था, इसमें उन्होंने मां और बेटे का किरदार निभाया था.

  • वनराज के रोल के लिए आमिर खान, शाहरुख खान, संजय दत्त, अनिल कपूर और अक्षय कुमार पर विचार किया गया, जिसे बाद में अजय देवगन ने निभाया.