scorecardresearch

27 years Of Border: 27 साल बाद बनने जा रहा बॉर्डर का सीक्वल, जानिए Border फिल्म की मेकिंग से जुड़े दिलचस्प किस्से

1997 की सुपरहिट वॉर फिल्म बॉर्डर (Border) को आज 27 साल पूरे हो गए हैं. इस खास मौके पर सनी देओल ने 'बॉर्डर 2' की उनाउंसमेंट कर दी है. उन्होंने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है.

Border/Youtube Border/Youtube
हाइलाइट्स
  • जे. पी. दत्ता ने अपने भाई को डेडिकेट की थी फिल्म

  • 1997 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी बॉर्डर

1997 की सुपरहिट वॉर फिल्म बॉर्डर (Border) को आज 27 साल पूरे हो गए हैं. इस खास मौके पर सनी देओल ने 'बॉर्डर 2' की उनाउंसमेंट कर दी है. उन्होंने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है. बॉर्डर 2' जेपी दत्ता की 1997 में आई फिल्म 'बॉर्डर' का सीक्वल है. यह 13 जून 1997 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी.

वीडियो में वो कहते हैं, ''27 साल पहले एक फौजी ने वादा किया था कि वो वापस आएगा. उसी वादे को पूरा करने, हिंदुस्तान की मिट्टी को अपना सलाम कहने, वो आ रहा है.'' वीडियो के बैकग्राउंड में रूपकुमार राठौड़ और सोनू निगम का सुपरहिट सॉन्ग 'संदेसे आते हैं' बज रहा है.

बॉर्डर 2 (Border 2) का निर्देशन अनुराग सिंह करेंगे. उन्होंने इससे पहले दिल बोले हड़िप्पा!, जट्ट एंड जूलियट, पंजाब 1984 और केसरी जैसी फिल्मों का निर्देशन किया है. हालांकि फिल्म की बाकी स्टारकास्ट का अभी एलान नहीं हुआ है. बॉर्डर 2 का निर्माण भूषण कुमार, कृष्ण कुमार, जेपी दत्ता और निधि दत्ता मिलकर कर रहे हैं.

सम्बंधित ख़बरें

बात करें बॉर्डर की तो ये 1997 की हिट वॉर ड्रामा थी. इसकी कहानी भारत-पाकिस्तान युद्ध पर आधारित थी. फिल्म में सनी देओल, सुनील शेट्टी, जैकी श्रॉफ, अक्षय खन्ना, कुलभूषण खरबंदा और पुनीत इस्सर जैसे स्टार्स थे. बॉर्डर में सनी देओल ने मेजर कुलदीप सिंह की भूमिका निभाई थी, जो अपनी बटालियन को लीड करता है. 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Sunny Deol (@iamsunnydeol)



बॉर्डर फिल्म की शूटिंग से जुड़े दिलचस्प किस्से

  • जे. पी. दत्ता के भाई भारतीय वायु सेना के पायलट थे जिनकी 1987 में एमआईजी एक्सीडेंट में मौत हो गई थी, ये फिल्म उन्हें समर्पित है. फिल्म बनाते समय जे. पी. दत्ता ने उन डायरियों का जिक्र किया जो उन्होंने उस समय अपने भाई के अनुभवों के बारे में लिखी थीं.

  • फिल्म के लिए सलमान खान से संपर्क किया गया था लेकिन वो इस फिल्म के लिए तैयार नहीं थे, इसलिए उन्होंने फिल्म करने से मना कर दिया. अक्षय कुमार ने भी इसके लिए मना कर दिया, फिर अजय देवगन से संपर्क किया गया, लेकिन उन्होंने भी यह कहते हुए मना कर दिया कि वह मल्टी स्टारर फिल्म नहीं करना चाहते हैं. 

  • बॉर्डर 1997 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म थी. फिल्म का ग्रॉस कलेक्शन 39,45,50,000 है.

  • फिल्म की शूटिंग बीकानेर के रेगिस्तानों के बीच एक्चुअल लोकेशन पर की गई थी, जहां 1971 की लोंगेवाला की लड़ाई हुई थी. इसके अलावा, फिल्म की शूटिंग में असली सेना के लोगों ने हिस्सा लिया था.

  • गाना संदेशे आते है... जबरदस्त हिट हुआ और सोनू निगम हर घर में मशहूर हो गए.. इसके बाद कई निर्माता, निर्देशक और संगीत निर्देशक गाने के लिए उनसे कॉन्टेक्ट करने लगे.

  • बॉर्डर के लिए एक्टर मामिक सिंह को साइन किया गया था, वे शूटिंग के लिए बाकी स्टारकास्ट के साथ जोधपुर पहुंच गए थे लेकिन जे.पी.दत्ता के साथ बहस के बाद उन्होंने ये फिल्म छोड़ दी थी.. दरअसल बॉर्डर की मेन स्टार को 5 स्टार होटल में ठहराया गया था लेकिन मामिक और यूनिट के दूसरे लोगों को साइड होटल में जगह दी गई थी. इस बात को लेकर मामिक ने फिल्म छोड़ दी. जेपी दत्ता ने मामिक के लिए वापसी टिकट की भी बुकिंग नहीं की. आखिरी समय में उनकी जगह लेने के लिए सुदेश बेरी को बुलाया गया.

  • सेकंड लेफ्टिनेंट धर्मवीर सिंह भान (अक्षय खन्ना) और सूबेदार रतन सिंह (पुनीत इस्सर) लोंगेवाला की लड़ाई में शहीद नहीं हुए थे जैसा कि फिल्म बॉर्डर में दिखाया गया है. सूबेदार रतन सिंह का 2016 में 92 साल की उम्र में निधन हुआ.

  • अक्षय खन्ना की भूमिका के लिए आमिर खान और सैफ अली खान से भी संपर्क किया गया था.

  • यह फिल्म वैंकूवर, ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा के थियेटरों में रिलीज हुई थी. फिल्म का प्रीमियर 3215 किंग्सवे स्ट्रीट पर स्थित राजा सिनेमा (पहले रीगल थिएटर के नाम से जाना जाता था) में हुआ.

  • जेपी दत्ता ने इस फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का अपना पहला और एकमात्र फिल्मफेयर पुरस्कार जीता, Border ऑलटाइम ब्लॉकबस्टर फिल्म थी और भारतीय सिनेमा के इतिहास की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक थी.