scorecardresearch

26 years of Dil Se: Kajol के इनकार के बाद Manisha Koirala को मिली थी फिल्म, ऐसे हुई थी 'छैया-छैया' की शूटिंग

'दिल से' 21 अगस्त 1998 को रिलीज हुई थी. इसमें मनीषा कोइराला और शाहरुख खान के साथ प्रीति जिंटा भी थीं. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बेशक सफल न हुई हो लेकिन फिल्म के गाने आज भी हिट हैं.

26 years of Dil Se 26 years of Dil Se

लीजेंड फिल्ममेकर मणिरत्नम की फिल्म 'दिल से' (26 Years of Dil Se) की रिलीज को 26 साल पूरे हो गए हैं. 'दिल से' 21 अगस्त 1998 को रिलीज हुई थी. इसमें मनीषा कोइराला और शाहरुख खान के साथ प्रीति जिंटा भी थीं. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बेशक सफल न हुई हो लेकिन इस फिल्म के गाने आज भी हिट हैं.

चलिए जानते हैं 'दिल से' की मेकिंग से जुड़े किस्से

मलाइका नहीं, शिल्पा थीं गाने की पहली पसंद
मणिरत्नम को 'दिल से' फिल्म की प्रेरणा 'थैया थैया' नाम के एक सूफी गाने से मिली. इस डांस नंबर के लिए मणिरत्नम शिल्पा शिरोडकर को कास्ट करना चाहते थे, लेकिन शिल्पा के हैवी लुक की वजह से इस गाने में मलाइका को लिया गया, जो उस समय ज्यादा पॉपुलर नहीं थीं.

सम्बंधित ख़बरें

फिल्म बेशक फ्लॉप रही, और बेशक फिल्म में मलाइका का एकमात्र आइटम नंबर 'छैया-छैया' था, लेकिन इसके बाद मलाइका बॉलीवुड की डांसिंग-डिवा बन गईं.

गाने में शाहरुख खान और मलाइका अरोड़ा खान कई बैकग्राउंड डांसर्स के साथ चलते ट्रेन में डांस करते दिखे थे. इस गाने को शूट करना उनके लिए बेहद मुश्किल भरा था. वे शूटिंग के दौरान डरे हुए थे.

"चल छैया छैया" गाना ऊटी में शूट किया गया था. इतना ही नहीं इस गाने का सीक्वेंस शूट करते समय शाहरुख ने सेफ्टी हार्नेस भी नहीं पहना था.

'दिल से' प्रीति जिंटा की डेब्यू फिल्म थी. हालांकि उन्होंने 'दिल से' से पहले 'सोल्जर (Soldier)' साइन की थी लेकिन वो 'दिल से' से दो महीने बाद रिलीज हुई.

फिल्म का टाइटल पहले 'लद्दाख- एक प्रेम कहानी' रखा गया था. 'दिल से' मणिरत्नम की तीसरी हिंदी फिल्म थी. फिल्म के कुछ परेड सीन आजादी की 50वीं सालगिरह के मौके पर शूट किए गए थे.

फिल्म में मनीषा कोईराला का रोल पहले काजोल को ऑफर किया गया था. उस वक्त शाहरुख और काजोल की जोड़ी हिट मानी जाती थी लेकिन डेट्स की वजह से उन्होंने ये फिल्म छोड़ दी.

क्या थी 'दिल' से की कहानी
फिल्म एक ऑल इंडिया रेडियो कर्मचारी (शाहरुख खान) की कहानी है, जिसे एक रहस्यमयी महिला से प्यार हो जाता है, जो देश में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने वाले स्लीपर सेल का हिस्सा बन जाती है.

प्राचीन अरबी साहित्य में प्यार को 7 शेड्स के रूप में दर्शाया गया है- आकर्षण, मोह, प्रेम, श्रद्धा, पूजा, जुनून और मौत. 'दिल से' में शाहरुख खान का किरदार फिल्म के दौरान हर शेड से गुजरता है.