scorecardresearch

28 years of Khamoshi: मनीषा नहीं माधुरी थीं 'खामोशी' के लिए पहली पसंद, 28 साल पहले भंसाली ने बनाई थी ये कल्ट क्लासिक

संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) की पहली फिल्म 'खामोशी' (Khamoshi: The Musical) की रिलीज को आज 28 साल पूरे हो गए हैं.

Khamoshi Khamoshi
हाइलाइट्स
  • सलमान के कहने पर हेलेन ने की थी फिल्म

  • खामोशी की रिलीज को 28 साल पूरे

संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) को इंडस्ट्री में आज 28 साल पूरे हो गए हैं. SLB के निर्देशन में बनी पहली फिल्म 'खामोशी' (Khamoshi: The Musical) 9 अगस्त 1996 को रिलीज हुई थी.

'खामोशी: द म्यूजिकल' भंसाली की बेहतरीन फिल्मों में से एक है. समय के साथ इस फिल्म ने और ज्यादा लोकप्रियता हासिल की. आज इसे भारतीय सिनेमा की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक माना जाता है. ये भारतीय सिनेमा की पहली फिल्म है जिसका अंग्रेजी वर्जन भी बना. दिल छू लेने वाली कहानी और मंत्रमुग्ध कर देने वाले म्यूजिक की वजह से आज भी ये फिल्म दर्शकों के दिलों में खास बनी हुई है. फिल्म ने उस वक्त करीब 14 करोड़ का कलेक्शन किया था.

सलमान के कहने पर हेलेन ने की थी फिल्म
'खामोशी' में सलमान खान, मनीषा कोइराला लीड रोल में थे. इनके अलावा, नाना पाटेकर, सीमा बिस्वास, रघुवीर यादव, हिमानी शिवपुरी जैसे दिग्गज सितारे भी नजर आए थे. सलमान खान के कहने पर हेलेन ने इस फिल्म में काम किया था. हेलेन सलमान की सौतेली मां हैं.

सम्बंधित ख़बरें

मनीषा और नाना पाटेकर का था अफेयर
खामोशी: द म्यूजिकल में नाना पाटेकर ने मनीषा कोइराला के पिता का रोल किया था. इसी साल एक और फिल्म आई थी 'अग्नि साक्षी', जिसमें मनीषा और नाना पति-पत्नी के रोल में थे. फिल्म की शूटिंग के समय नाना पाटेकर का अफेयर मनीषा कोइराला के साथ था. शूटिंग के दौरान दोनों साथ ही निकलते थे. मनीषा कोइराला ने 1996 में प्रिंट से अपने अफेयर की बात कबूल भी की थी.

माधुरी दीक्षित थीं पहली पसंद
अपनी पहली फिल्म के लिए संजय लीला भंसाली की माधुरी दीक्षित को लेना चाहते थे, जब माधुरी ने इस प्रोजेक्ट में काम करने से इनकार कर दिया, तब जाकर भंसाली ने मनीषा कोइराला को साइन किया. कहा जाता है, जनवरी 1995 में काजोल ने भी ये फिल्म साइन कर ली थी.

'खामोशी: द म्यूजिकल' की कहानी
जोसेफ और फ्लेवी मूक-बधिर हैं, उनकी एक बेटी ऐनी है, जो गायिका बनने के अपने सपने और अपने मूक-बधिर माता-पिता जोसेफ और फ्लेवी की देखभाल के बीच उलझी हुई है. ऐनी संगीत से तब तक दूर रहती है जब तक वह राज से नहीं मिलती. राज और ऐनी को एक दूसरे से प्यार हो जाता है. लेकिन जोसेफ अपनी बेटी के लिए राज को स्वीकार नहीं करता क्योंकि राज हिंदू हैं और गोवा से नहीं है. इस बीच जब ऐनी गर्भवती हो जाती है, तो जोसेफ गुस्सा होता है, और उससे गर्भपात कराने के लिए कहता है, ऐनी मना करती है, और अपना घर छोड़ देती है.