scorecardresearch

#28YearsOfMohra: दिव्या भारती की मौत के बाद रवीना टंडन को किया गया था साइन, अक्षय कुमार को ऐसे मिली थी 'मोहरा'

अक्षय कुमार (Akshay Kumar) और रवीना टंडन (Raveena Tandon) की फिल्म मोहरा (Mohra) की रिलीज को 28 साल पूरे हो गए हैं. मोहरा 1994 की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी और ब्लॉकबस्टर का दर्जा हासिल किया.

Mohra Mohra
हाइलाइट्स
  • दिव्या भारती की हुई थी कास्टिंग

  • मनीषा कोइराला से भी की गई थी बात

अक्षय कुमार (Akshay Kumar) और रवीना टंडन (Raveena Tandon) की फिल्म मोहरा (Mohra) की रिलीज को 28 साल पूरे हो गए हैं. मोहरा 1994 की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी और ब्लॉकबस्टर का दर्जा हासिल किया. इस फिल्म को 1995 में 9 फिल्मफेयर नॉमिनेशन मिले थे. इस फिल्म का गाना 'तू चीज बड़ी है मस्त-मस्त' और 'टिप-टिप बरसा पानी' आज भी पार्टी के दौरान खूब बजता है. मोहरा का डायरेक्शन राजीव राय (Rajiv Rai) ने किया.

आइए जानते हैं फिल्म की मेकिंग से जुड़े किस्से...

दिव्या भारती की हुई थी कास्टिंग

सम्बंधित ख़बरें

फिल्म में पहले दिव्या भारती को कास्ट किया गया था लेकिन एक हादसे में उनकी मौत हो गई और रवीना को उनकी जगह साइन कर लिया गया. रवीना से पहले ऐश्वर्या राय के नाम पर भी चर्चा की गई थी लेकिन वह मिस वर्ल्ड कंप्टीशन में बिजी थीं. रवीना को पहले यह फिल्म करने में झिझक हुई क्योंकि उन्हें लगा कि एक्शन से भरपूर फिल्म में फीमेल एक्ट्रेस का कोई खास रोल नहीं होगा. लेकिन बाद में उन्होंने फिल्म साइन कर ली.

राजीव राय की मुलाकात अक्षय कुमार से वक़्त हमारा है (1993) के सेट पर हुई थी. राय को अपनी फिल्म के लिए एक लंबे और डांस करने वाले एक्टर की तलाश थी, इसलिए उन्होंने अक्षय कुमार को साइन किया.

फिल्म के आखिर में अक्षय कुमार का नसीरुद्दीन शाह के चेहरे पर तमाचा मारने वाला सीन हांगकांग की फिल्म 'हार्ड बॉयल्ड' से कॉपी किया गया था. यह फिल्म हॉलीवुड फिल्म डेथ विश 4: द क्रैकडाउन (1987) की अनऑफिशियल रीमेक थी.

mohra
Mohra

गुलशन राय और शब्बीर बॉक्सवाला सुनील शेट्टी के एक जिम में जाते थे. एक दिन जिमिंग के दौरान शब्बीर बॉक्सवाला के दिमाग में एक कहानी आई और उन्होंने इसे गुलशन राय को बताया. यही से उन्होंने मोहरा की कहानी लिखनी शुरू कर दी.

मनीषा कोइराला से भी की गई थी बात
मनीषा कोइराला ने मीडिया के सामने जाकर बताया कि दिव्या भारती के निधन के बाद राजीव राय ने उनसे फिल्म के बारे में बात की थी और वे साथ काम करने के लिए तैयार हो गई थी. जब मनीषा 1942 ए लव स्टोरी शेड्यूल से लौटीं, तो उन्हें ये जानकर हैरानी हुई कि रवीना ने ये फिल्म साइन कर ली है. रवीना ने मनीषा से कहा कि उन्होंने फिल्म में उनके साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की है. राजीव को तुरंत शूटिंग शुरू करनी थी और वे मनीषा शूटिंग के लिए बाहर गई थीं.

विश्वात्मा के फ्लॉप होने के बाद राजीव राय ने मोहरा को बहुत कम बजट में बनाया. बाद में मोहरा ब्लॉकबस्टर साबित हुई और इस फिल्म से उन्होंने अच्छी खासी कमाई की.

रवीना को मिला मस्त मस्त गर्ल का टैग
रवीना टंडन ने जब यह फिल्म साइन की थी तब उन्हें लगातार फ्लॉप फिल्में मिल रही थीं। दिव्या भारती की मौत के बाद आखिरी समय में उन्हें रिप्लेस किया गया था और इस फिल्म ने उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में बतौर लीड एक्ट्रेस स्थापित किया. इसी फिल्म से उन्हें मस्त-मस्त गर्ल का टैग भी मिला.

'न कजरे की धार' गाने में राजीव राय ने पहले दीप्ति भटनागर को साइन किया था लेकिन बाद में उन्हें हटाकर पूनम झावेर को लिया.