scorecardresearch

3 years of Shershaah: शेरशाह नहीं 'ये दिल मांगे मोर' रखा गया था फिल्म का टाइटल, ​​​​​​​सिद्धार्थ ने ली थी मिलिट्री ट्रेनिंग

तीन साल पहले आज ही के दिन शेरशाह रिलीज हुई थी. धर्मा प्रोडक्शन और काश एंटरटेनमेंट के प्रोडक्शन में बनी इस फिल्म को विष्णु वर्धन ने डायरेक्ट किया था.

Shershaah Shershaah
हाइलाइट्स
  • 'ये दिल मांगे मोर' था फिल्म का टाइटल

  • सीधे ओटीटी पर रिलीज हुई थी फिल्म

कैप्टन विक्रम बत्रा (Captain Vikram Batra) की जिंदगी पर बनी फिल्म शेरशाह (Shershaah) की रिलीज को आज तीन साल पूरे हो गए हैं. फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा (Sidharth Malhotra) ने विक्रम बत्रा का रोल अदा किया था. वहीं उनकी मंगेतर के रोल में हैं कियारा आडवानी (Kiara Advani). 

फिल्म में कैप्टन विक्रम बत्रा की सपनों, त्याग, देशप्रेम और हौसलों से भरी खूबसूरत कहानी दिखाई गई है. धर्मा प्रोडक्शन और काश एंटरटेनमेंट के प्रोडक्शन में बनी इस फिल्म को विष्णु वर्धन ने डायरेक्ट किया था. फिल्म की कहानी और गानों को बहुत पसंद किया गया था. 'शेरशाह' को नेशनल अवॉर्ड भी मिला था.

शेरशाह, कैप्टन विक्रम बत्रा पर बनी पहली फिल्म नहीं है. इससे पहले 2003 में आई फिल्म एल.ओ.सी. कारगिल भी उनकी लाइफ पर बेस्ड थी. कारगिल में कैप्टन विक्रम बत्रा का किरदार अभिषेक बच्चन ने निभाया था. कैप्टन विक्रम बत्रा के रोल के लिए उनके परिवार ने सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​को चुना था.

सम्बंधित ख़बरें

'ये दिल मांगे मोर' था फिल्म का टाइटल
फिल्म का टाइटल पहले 'ये दिल मांगे मोर' रखा गया था. कारगिल के ऊंचे और दुर्गम इलाकों में भारतीय सेना के जवानों ने फिल्म की शूटिंग में क्रू की मदद की थी.

फिल्म की शुरुआत 90 के दशक में 'रातां लंबियां' गाने से होती है, सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​और कियारा आडवाणी 1995 में दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे देखने जाते हैं. यह सीन मुंबई के मराठा मंदिर सिनेमा हॉल में फिल्माया गया था, जहां 1995 से यह फिल्म चल रही है.

सिद्धार्थ ने ली थी मिलिट्री ट्रेनिंग
सिद्धार्थ मल्होत्रा ने फिल्म में वॉर के सभी सीक्वेंस खुद ही किए हैं. इस फिल्म के लिए उन्होंने मिलिट्री ट्रेनिंग ली थी. ये फिल्म सिद्धार्थ मल्होत्रा की अब तक सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है. शेरशाह ने उनके करियर को नई ऊंचाइयां दीं.

सीधे ओटीटी पर रिलीज हुई थी फिल्म
दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले 80 के दशक के लोकप्रिय शो परमवीर चक्र के एक सीन ने विक्रम बत्रा को सेना में शामिल होने के लिए प्रेरित किया. फिल्म 12 अगस्त 2021 को अमेजन प्राइम पर स्ट्रीम की गई क्योंकि COVID के कारण सिनेमा हॉल बंद थे. हालांकि फिल्म देखने के बाद लोगों को लगा कि ये फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज होने के लिए बनी थी.

2008 में ही बनने वाली थी फिल्म
जे.पी.दत्ता ने 2008 में फिल्म "टाइगर हिल्स" बनाने की योजना बनाई थी. उन्होंने इसके लिए सुनील शेट्टी, सैफ अली खान, अक्षय खन्ना, अरबाज खान को साइन किया था. लेकिन बजट के कारण फिल्म को बंद कर दिया गया. आखिरकार इसे सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​के साथ बनाया गया और फिल्म का नाम शेरशाह रखा गया.

कहानी के नरेटर कैप्टन विक्रम बत्रा के जुड़वां भाई विशाल बत्रा हैं. सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​ने इस फिल्म में डबल रोल किया था लेकिन साथ में उनका कोई सीन नहीं है.

कैप्टन विक्रम बत्रा की जिंदगी पर बनी थी फिल्म
कैप्टन विक्रम बत्रा साल 1999 में करगिल युद्ध के दौरान पाकिस्तानी घुसपैठियों से भारतीय क्षेत्र की रक्षा करते हुए शहीद हो गए थे. उनकी बहादुरी की वजह से उन्हें 'शेरशाह' कहा जाता था. कैप्टन बत्रा को मरणोपरांत भारत सरकार ने परमवीर चक्र से सम्मानित किया, जो भारत का सर्वोच्च वीरता पुरस्कार है. उनकी याद में पॉइंट 4875 को बत्रा टॉप नाम दिया गया. फिल्म में विक्रम बत्रा और उनकी मंगेतर डिंपल चीमा की लव स्टोरी पर भी फोकस किया गया है.