scorecardresearch

30 Years of Hum Aapke Hain Kaun: 'हम आपके हैं कौन' के 30 साल, जानें Salman Khan और Madhuri Dixit की फिल्म की मेकिंग से जुड़े किस्से

05 अगस्त 1994 को पहली बार सिनेमाघरों में एक्टर सलमान खान और माधुरी दीक्षित की फिल्म, "हम आपको हैं कौन" रिलीज़ हुई थी. इस फिल्म में 14 गाने थे और फिल्म के साथ-साथ सभी गाने भी सुपरहिट रहे.

YouTube Screengram of Hum Aapke Hain Kaun Film YouTube Screengram of Hum Aapke Hain Kaun Film

5 अगस्त 1994 को देशभर के सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई फिल्म 'हम आपके हैं कौन' अपने समय की ब्लॉकबस्टर हिट मूवी थी. और माना जाता है कि उस जमाने में दर्शकों को वापिस सिनेमाघरों में लाने का श्रेय इसी फिल्म को जाता है. दरअसल, उस समय आने वाले फिल्में ज्यादा चल नहीं रही थी. सिनेमाघर लगभग खाली रहने लगे थए लेकिन 'हम आपके हैं कौन' फिल्म ने रातोंरात सिनेमाघरों को भर दिया. यह 1 बिलियन से ज्यादा का कलेक्शन करने वाली पहली बॉलीवुड फिल्म थी. यह फिल्म भारतीय मूल्यों, परंपराओं और रोमांस पर आधारित थी.

आज फिल्म के 30 साल पूरे हो चुके हैं और हम आपको बता रहे हैं फिल्म और फिल्म की मेकिंग से जुड़े अनसुने किस्से. 

आमिर खान थे पहली चॉइस 
'हम आपको हैं कौन' फिल्म में सलमान खान के किरदार प्रेम ने सबका दिल जीता. प्रेम के किरदार पर आज भी लोग प्यार लुटाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि फिल्म डायरेक्टर सूरज बड़जात्या प्रेम के किरदार के लिए अभिनेता आमिर खान को कास्ट करना चाहते थे. लेकिन कुछ कारणों से आमिर ने फिल्म के लिए मना कर दिया. तब सूरज ने सलमान खान को एप्रोच किया और आज जैसा कि हम सब जानते हैं इस फिल्म ने एक्टर सलमान खान को रातोंरात हिट कर दिया. 

सम्बंधित ख़बरें

माधुरी को मिली इतनी फीस 
इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, माधुरी दीक्षित को फिल्म में निशा के किरदार के लिए ढाई करोड़ रुपए से ज्यादा फीस मिली थी. यह पहली हिंदी फिल्म थी जिसने बॉक्स ऑफिस पर 1 अरब से ज्यादा का कलेक्शन किया था. बॉक्स ऑफिस इंडिया ने इसे "आधुनिक युग की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर" बताया. इसने सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म का फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार जीता. उस साल सूरज बड़जात्या को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार भी मिला था. माधुरी दीक्षित ने मुख्य भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता. 

कोई एक्ट्रेस नहीं बनना चाहती थी सलमान की भाभी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पूजा के किरदार के लिए कई अभिनेत्रियों को एप्रोच किया गया था. लेकिन कोई भी हिरोइन फिल्म में सलमान खान की भाभी का किरदार नहीं करना चाहती थीं. तब अभिनेत्री रेणुका सहाणे ने इस किरदार के लिए हां की. और सलमान और रेणुका की फिल्म में जुगलबंदी ने दर्शकों का दिल जीत लिया. 

सूरज बड़जात्या ने मांगी माफी 
टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, जिस दिन रेणुका सहाणे के किरदार का सीढ़ियों से गिरने का सीन शूट होना था, उस दिन सूरज बड़जात्या इस सीन के लिए बार-बार उनसे सॉरी कहते रहे. ऐसे ही, जिस दिन एक्ट्रेस बिंदू के किरदार को थप्पड़ लगने वाला सीन था तो उन्होंने इस सीन के लिए बिंदू से भी कई बार माफी मांगी. 

थिएटर्स को सजाया गया 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हम आपके हैं कौन लोगों की सोच से बड़ी फिल्म साबित हुई, फिल्म की कहानी, सेट और गाने, लोगों को बहुत ज्यादा पसंद आए. फिल्म का क्रेज ऐसा था कि थिएटर्स तक को शादी के हॉल जैसा सजाया जाने लगा. और तो और स्क्रीन के चारों ओर फूलों से डेकोरेशन करके लाइट बल्ब्स से इसे सजाया जाता था. यहां तक कि बहुत से सिनेमाघरों को बड़जात्या ने अपग्रेड कराया ताकि लोग अच्छी स्क्रीन और ऑडियो के साथ फिल्म का मजा ले सकें.