scorecardresearch

#31YearsofHumHainRahiPyarKe: 'हम हैं राही प्यार के' की रिलीज को 31 साल पूरे, जानिए फिल्म की मेकिंग से जुड़े किस्से

'हम हैं राही प्यार के' (Hum Hain Rahi Pyar Ke) को रिलीज हुए आज 31 साल पूरे हो गए हैं. इसका निर्देशन महेश भट्ट (Mahesh Bhatt) ने किया था. ये हॉलीवुड फिल्म Overboard की रीमेक थी.

Hum Hain Rahi Pyar Ke Hum Hain Rahi Pyar Ke
हाइलाइट्स
  • जूही चावला को मिला था बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड

  • नवनीत और आमिर का किसिंग सीन हुआ था एडिट

आमिर खान (Aamir Khan) और जूही चावला (Juhi Chawla) की फिल्म 'हम हैं राही प्यार के' (Hum Hain Rahi Pyar Ke) की रिलीज को 31 साल पूरे हो गए हैं. महेश भट्ट (Mahesh Bhatt) के डायरेक्शन में बनी ये फिल्म 23 जुलाई 1993 को रिलीज हुई थी. ये हॉलीवुड फिल्म Overboard की रीमेक थी.

इस फिल्म ने रिलीज होते ही बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया था. साथ ही फिल्म के गाने भी काफी पॉपुलर हुए थे. यह साल 1993 में 7वीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी थी. इस फिल्म में आमिर खान और जूही चावला के अलावा, नवनीत निशान, शारोख भरूचा, कुणाल खेमू और बेबी अशरफा जैसे एक्टर्स थे. 

चलिए जानते हैं फिल्म की मेकिंग से जुड़े किस्से...

इस फिल्म की शूटिंग के दौरान जब-जब निर्देशक महेश भट्ट मौजूद नहीं थे तब-तब आमिर ने डायरेक्शन की कमान संभाली थी. आमिर ने पटकथा में भी मदद की थी.

सम्बंधित ख़बरें

जूही चावला को मिला था बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर
जूही चावला को इस फिल्म के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था. हालांकि उस दौरान इंडस्ट्री के ज्यादातर लोगों का मानना ​​था कि मीनाक्षी शेषाद्रि 'दामिनी' में अपने किरदार के लिए या श्रीदेवी 'गुमराह' में अपने अभिनय के लिए पुरस्कार की हकदार थीं.

दो एक्टर्स ने ठुकराया था राहुल का रोल
अनिल कपूर को सबसे पहले फिल्म के लीड रोल राहुल के लिए ऑफर किया गया था, लेकिन उन्होंने मना कर दिया. संजय दत्त को भी ये रोल ऑफर किया गया, लेकिन उन्होंने भी इसे ठुकरा दिया. बाद में आमिर खान ने राहुल का किरदार निभाया.

तब शूटिंग के लिए माने थे कुणाल खेमू
शूटिंग के दौरान कुणाल खेमू पिकनिक पर जाना चाहते थे. ऐसे में उनके पिता ने महेश भट्ट को शूटिंग पर उपलब्ध न होने की बात कही. महेश भट्ट ने उन्हें समझाने की कोशिश की लेकिन कुणाल तब तक अड़े रहे जब तक कि महेश भट्ट ने उन्हें समुराई वीडियो गेम गिफ्ट करने का वादा नहीं किया. कुणाल उस वक्त सिर्फ 10 साल के थे.

परवीन दस्तूर थी माया के किरदार के लिए फर्स्ट चॉइस
परवीन दस्तूर फिल्म के लिए साइनर थीं लेकिन बाद में उनकी जगह नवनीत निशान ने ले ली. दरअसल परवीन दस्तूर जब शूटिंग करने आने वाली थीं लगभग उसी समय उन्हें एयर इंडिया से ट्रेनिंग के लिए कॉल आ गया. वह आमिर खान की बहन के साथ ट्रैवल कर रही थीं, वो ताहिर हुसैन के पास गईं और उन्हें एयर इंडिया से आईं ट्रेनिंग कॉल के बारे में बताया. ताहिर हुसैन उनसे पूछा कि वह क्या महसूस करती हैं और यह भी पूछा कि क्या परवीन दस्तूर के किरदार के लिए उनके मन में कोई है, तो उन्होंने इसके लिए नवनीत निशान की सिफारिश की. नवनीत निशान ने फिल्म में माया का किरदार निभाया था, जो राहुल यानी आमिर खान से शादी करना चाहती है. फिल्म में दोनों का एक किसिंग सीन भी था, जिसे बाद में एडिट कर दिया गया था.

आमिर के प्यार में पड़ गई थीं नवनीत निशान
कहा जाता है कि फिल्म के शूटिंग के दौरान नवनीत निशान आमिर खान के प्यार में पड़ गई थीं. हालांकि नवनीत को जब इस फिल्म का ऑफर आया था, तब वह हैरान हो गई थीं क्योंकि इससे पहले तक उन्होंने बड़े स्टार्स के साथ काम नहीं किया था.

"जमाल जमालू" से है कनेक्शन
एनिमल फिल्म में बॉबी देओल का एंट्री सॉन्ग "जमाल जमालू" के कई फारसी वर्जन बना गए हैं. इनमें से सबसे फेमस है खतरेह ग्रुप का वर्जन जिसका उपयोग फिल्म में किया गया था. दिलचस्प बात यह है कि 0:48 पर जमाल जमालू की धुन 'हम हैं राही प्यार के' के गाने "बंबई से गई पूना" के 0:48 पर की धुन के समान है. गाना "बंबई से गई पूना" खुद शाहराम शबपरेह के पुराने गाने "गोर्ग वा बारे" से लिया गया था.

आमिर ने कैंसिल कर दी थी शूटिंग
शर्ट ऑर्डर का क्लाइमेक्स सीन आमिर खान, टीकू तलसानिया और मुस्ताक खान के साथ शूट किया जाना था लेकिन आमिर खान ने अचानक शूटिंग कैंसिल कर दी. जब दोबारा शूटिंग शुरू हुई, तब आमिर ने बताया कि जिनसे आपने फैक्ट्री में पूरा गाना गवाया, वो पूरा क्राउड होना चाहिए. जब हम शर्ट डिलीवर करने जा रहे हैं, तभी भी हमे उसी फैक्ट्री का क्राउड दिखाया जाना चाहिए. क्लाइमेक्स सीन तीन लोगों के बीच शूट किया ही नहीं जा सकता. बाद में आमिर की बात मानकर क्लाइमेक्स को फैक्ट्री मजदूरों की भूमिका निभाने वाले कलाकारों के ग्रुप के साथ शूट किया गया.