scorecardresearch

#4YearsofDilBechara: SSR की आखिरी फिल्म 'दिल बेचारा' की रिलीज को 4 साल पूरे, पढ़िए मेकिंग से जुड़े दिलचस्प किस्से

2020 में रिलीज हुई 'दिल बेचारा' सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म है. आज 24 जुलाई को इसकी रिलीज को चार साल पूरे हो गए हैं. 'दिल बेचारा' में सुशांत सिंह राजपूत के अलावा संजना सांघी की अहम भूमिका में थीं.

Dil Bechara Dil Bechara
हाइलाइट्स
  • सुशांत सिंह राजपूत के निधन के 40 दिन बाद रिलीज हुई थी दिल बेचारा

  • फिल्म ने बनाए थे कई रिकॉर्ड

14 जून की दोपहर...एक खबर ने सभी के होश उड़ा दिए. खबर थी कि सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) ने आत्महत्या कर ली है..आत्महत्या इसलिए क्योंकि शुरू से अब तक इस मामले को आत्महत्या के रूप में ही देखा गया है. हालांकि अभी भी इस केस को सीबीआई देख रही है. सुशांत ने अपने करियर में कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया था. उनकी फिल्म 'दिल बेचारा' (Dil Bechara) एक महीने बाद रिलीज भी होने वाली थी.

फिल्म ने बनाए थे कई रिकॉर्ड
आज उसी फिल्म की रिलीज को चार साल पूरे हो गए हैं. 24 जुलाई को ये फिल्म डिज्नी प्लस हॉट स्टार पर रिलीज होने वाली थी. पहली बार था जब किसी फिल्म को देखने के लिए लोगों ने ओटीटी लिया...जो लोकप्रियता सुशांत को उनके जाने के बाद मिली शायद पूरे करियर में उतनी नहीं मिली. उनके जाने के बाद लोगों ने उन्हें इतना प्यार दिया कि दिल बेचारा ने रिकॉर्ड बना दिया.

डिज्नी प्लस हॉटस्टार हो गया था क्रैश
फिल्म की रिलीज के आधा घंटे बाद IMDb पर 21 हजार यूजर्स ने रिव्यू दिया था और उनकी रेटिंग 10 में 10 स्टार थी. इस फिल्म को एक साथ इतने लोगों ने देखा था कि डिज्नी प्लस हॉटस्टार क्रैश हो गया था.

सम्बंधित ख़बरें

सुशांत की मौत के 40 दिन बाद रिलीज हुई फिल्म
'दिल बेचारा' में सुशांत सिंह राजपूत के अलावा संजना सांघी की अहम भूमिका में थीं. फिल्म में सैफ अली खान का कैमियो था. इस फिल्म के साथ सबसे बुरी घटना ये हुई कि ये तब रिलीज हुई जब इसका रिव्यू जानने के लिए फिल्म का एक्टर दुनिया में था ही नहीं. 'दिल बेचारा' सुशांत के निधन (14 जून) के 40 दिन बाद रिलीज हुई थी.
 

 

  • दिल बेचारा का टाइटल ट्रैक बिना किसी कट के सिंगल टेक में शूट किया गया था. इसे फराह खान ने कोरियोग्राफ किया था, और इसके लिए उन्होंने फीस नहीं ली थी. 

  • फिल्म के ट्रेलर ने कई रिकॉर्ड तोड़े थे. यह 24 घंटों में YouTube पर सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला ट्रेलर बना था, दिल बेचारा ने एवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर (2018) का रिकॉर्ड तोड़ा था. दिल बेचारा 10 मिलियन से ज्यादा लाइक्स के साथ यूट्यूब पर अब तक का सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला ट्रेलर है.

  • फिल्म में सुशांत नासा की टी-शर्ट पहने देखे गए थे. आपको जानकर हैरानी होगी कि सुशांत का सपना था कि वो 100 बच्चों को वर्कशॉप के लिए नासा लेकर जाएं. इसका जिक्र उन्होंने अपने ट्वीट में किया था.

  • ये फिल्म जॉन ग्रीन की किताब "The Fault in Our Stars" पर आधारित थी. दिल बेचारा' कास्टिंग डायरेक्टर से फिल्म निर्देशक बने मुकेश छाबड़ा की पहली फिल्म थी. सुशांत सिंह राजपूत ने मुकेश छाबड़ा के साथ काम करने का वादा किया था.

  • ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार ने सुशांत सिंह राजपूत के सम्मान में ये फिल्म सब्सक्राइबर्स और नॉन सब्सक्राइबर्स के लिए फ्री में उपलब्ध कराई थी.

  • यह सुशांत सिंह राजपूत की दूसरी फिल्म थी जिसकी शूटिंग जमशेदपुर में हुई.  उनकी फिल्म - एमएस धोनी - द अनटोल्ड स्टोरी (2016) की शूटिंग भी जमशेदपुर में हुई थी.

क्या थी फिल्म की कहानी

'दिल बेचारा' फिल्म में सुशांत ने ऑस्टियो सार्कोमा से पीड़ित इमैनुएल जूनियर राजकुमार उर्फ मैनी की भूमिका निभाई थी, जिसके चलते उन्हें एक पांव खोना पड़ता है. संजना सांघी को थॉयरॉयड कैंसर से पीड़ित दिखाया गया था. एक दिन मैनी की मुलाकात किज्जी यानी संजना से होती है. तमाम परेशानियां होने के बावजूद मैनी खुश रहने की कोशिश करता है और किज्‍जी को जीने की वजह देता है. वह आखिर तक उम्‍मीद का दामन नहीं छोड़ता. फिल्म ये प्रेरणा देती है कि इंसान को खराब से खराब परिस्थिति में भी खुश रहना चाहिए.