scorecardresearch

Betaab: 41 साल पहले इस फिल्म से सनी देओल और अमृता सिंह ने किया था डेब्यू, बेटे की एक्टिंग देखने सेट पर आते थे धर्मेंद्र

बेताब 5 अगस्त 1983 को रिलीज हुई थी. फिल्म का निर्देशन राहुल रवैल ने किया था. बेताब में सनी देओल, अमृता सिंह, प्रेम चोपड़ा, शम्मी कपूर और निरुपा रॉय लीड रोल में थे.

Betaab Betaab
हाइलाइट्स
  • मंदाकिनी और मीनाक्षी ने दिया था ऑडिशन

  • सनी देओल ने एक साल में साइन कर ली थी कई फिल्में

सनी देओल और अमृता सिंह की सुपरहिट फिल्म बेताब को 41 साल पूरे हो गए हैं. बेताब 5 अगस्त 1983 को रिलीज हुई थी. फिल्म का निर्देशन राहुल रवैल ने किया था. सनी देओल के साथ अमृता सिंह और शम्मी कपूर भी नजर आए थे.

बेताब उस साल की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 13.5 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था. ऐसा माना जाता है कि बेताब सेंसर बोर्ड से U/A सर्टिफिकेट पाने वाली पहली भारतीय फिल्म थी.

आइए जानते हैं बेताब की मेकिंग से जुड़े कुछ रोचक किस्से...

सम्बंधित ख़बरें

बेताब सलीम-जावेद की जोड़ी टूटने के बाद जावेद अख्तर की पहली फिल्म थी. धर्मेंद्र ने जावेद अख्तर को लेखक के तौर पर ब्रेक दिया था. बेताब की एडिटिंग डेविड धवन ने की थी, वो तब तक डायरेक्टर नहीं बने थे.

मंदाकिनी और मीनाक्षी ने दिया था ऑडिशन
मंदाकिनी ने फिल्म के लिए ऑडिशन दिया लेकिन राहुल रवैल ने उन्हें इसलिए रिजेक्ट कर दिया क्योंकि वो दिखने में सनी देओल से बहुत छोटी दिखती थीं. मीनाक्षी शेषाद्रि ने 1981 में फिल्म के लिए ऑडिशन दिया था लेकिन धर्मेंद्र ने उन्हें भी रिजेक्ट कर दिया. बाद में इस फिल्म से अमृता सिंह ने डेब्यू किया. 

इस फिल्म से बॉलीवुड सिंगर सोनू निगम ने बतौर बाल कलाकार डेब्यू किया था. उन्होंने युवा सनी देओल की भूमिका निभाई थी.

बेताब की रिलीज से पहले हो गई थी सनी की शादी
जब धर्मेंद्र ने सनी देओल के होने वाले ससुर कृष्ण महल को बताया कि सनी देओल फिल्मों में डेब्यू करने वाले हैं तो कृष्ण महल घबराने लगे. उन्हें डर था कि फिल्मों की वजह से देओल्स उनकी बेटी लिंडा को भूल जाएंगे. लिंडा जब 14 साल की थीं उस वक्त उनकी सगाई सनी देओल से हो गई थी. कृष्ण महल ने लिंडा को इंग्लैंड वापस आने के लिए कहा. उस वक्त तक लिंडा देओल्स के साथ रहती थीं. लेकिन पिता के कहने पर लिंडा लंदन लौट गईं और अपने पिता से कहा कि वह सनी को कभी नहीं छोड़ेंगी. दोनों की शादी तय हो गई. दोनों की शादी भी हो गई. लेकिन बेताब की रिलीज से पहले तक ये बात छिपाई गई. 1984 में परिवार ने दोनों की शादी का खुलासा किया. 

सनी देओल ने एक साल में साइन कर ली थी कई फिल्में
सनी देओल की पहली दो फिल्मों 'बेताब' 1983 और 'सनी' 1984 में उनका नाम सनी के रूप में दिखाई देता है. दोनों फिल्मों में अमृता सिंह उनकी कोस्टार थीं. बेताब की शूटिंग अभी पूरी भी नहीं हुई थी इससे पहले सनी देओल ने सनी, सवेरे वाली गाड़ी, सोहनी महिवाल, मंजिल मंजिल, ज़बरदस्त जैसी फिल्में साइन कर ली थी.

बेताब की शूटिंग के समय धर्मेंद्र कभी-कभी सेट पर सरप्राइज विजिट किया करते थे ताकि वो अपने बेटे की एक्टिंग लाइव देख सकें. जब शूटिंग चलती थी, तब कैमरे के पास एक वीडियो कैमरा रखा जाता था और बाद में सभी लोग वीसीआर पर वीडियो कैसेट चलाकर देखते थे कि सनी ने कैसी एक्टिंग की है.