scorecardresearch

#49YearsOfMili: अमिताभ-जया की फिल्म ‘मिली’ को 49 साल पूरे, जानिए फिल्म की मेकिंग से जुड़े किस्से

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और जया भादुड़ी (Jaya Bhaduri) की फिल्म मिली (Mili) को रिलीज हुए 49 साल हो गए हैं. मिली का निर्देशन ऋषिकेश मुखर्जी (Hrishikesh Mukherjee) ने किया था.

49 Years Of Mili/Photo: Bombay Basanti 49 Years Of Mili/Photo: Bombay Basanti
हाइलाइट्स
  • आज ही के दिन रिलीज हुई थी मिली

  • जानिए फिल्म की मेकिंग से जुड़े किस्से

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और जया भादुड़ी (Jaya Bhaduri) की फिल्म मिली (Mili) को रिलीज हुए 49 साल हो गए हैं. यह मूवी 20 जून 1975 को रिलीज हुई थी. मिली का निर्देशन ऋषिकेश मुखर्जी (Hrishikesh Mukherjee) ने किया था. 

मिली एसडी बर्मन की आखिरी फिल्म थी. इस फिल्म के बाद वो कोमा में चले गए थे और एक साल बाद उनकी मौत हो गई थी. उनका आखिरी कंपोज किया गाना 'बड़ी सूनी सूनी है' था, जिसे किशोर कुमार ने गाया था.

आइए जानते हैं फिल्म के मेकिंग से जुड़े किस्से


क्या थी फिल्म की कहानी
मिली (जया भादुड़ी) कॉलेज जाने वाली एक खुशमिजाज लड़की है जिसे सभी लोग प्यार करते हैं. वो चाइल्ड गैंग की लीडर है. मिली के पिता उसे लेकर परेशान रहते हैं क्योंकि उसे एक लाइलाज बीमारी है.

एक दिन शेखर दयाल (अमिताभ बच्चन) मिली की सोसायटी में रहने के लिए आता है. वो अपने माता-पिता के बुरे अतीत के कारण मिली से बचने की कोशिश करता है लेकिन मिली उसके साथ दोस्ती करने की कोशिश करती है.

बुरे अतीत के कारण शेखर शराबी और अकेला है और सभी के साथ बुरा बर्ताव करता है. लेकिन जब मिली उसके जीवन में आती है तो वह पूरी तरह से बदल जाता है. दोनों एक दूसरे के प्यार में पड़ जाते हैं.

इस बीच शेखर को मिली की बीमारी के बारे में पता चलता है और इसलिए वो उसकी जिंदगी से दूर जाने का फैसला करता है क्योंकि वह मिली को मरते हुए नहीं देख सकता.