scorecardresearch

#51YearsofAbhimaan: अमिताभ-जया की शादी के बाद रिलीज हुई पहली फिल्म थी 'अभिमान', उस समय हिट नहीं हुई लेकिन सालों बाद करोड़ों में बिके थे डिजिटल राइट्स

फिल्म की कहानी एक लोकप्रिय गायक के जीवन पर आधारित है जो कि अपनी पत्नी को मंच पर उसके साथ गाने के लिए मनाता है, लेकिन जब वह उससे आगे निकल जाती है तो उसके अहंकार को ठेस पहुंचती है और अभिमान हावी हो जाता है.

Abhimaan Abhimaan
हाइलाइट्स
  • हॉलीवुड फिल्म की रीमेक थी

  • 'अमिया' प्रोडक्शन ने बनाई थी फिल्म

अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की फिल्म 'अभिमान' की रिलीज को 51 साल पूरे हो गए हैं. 'अभिमान' 27 जुलाई 1973 को रिलीज हुई थी. फिल्म का डायरेक्शन Hrishikesh Mukherjee ने किया था. एस डी बर्मन ने फिल्म के गाने कंपोज किए थे.

अभिमान, 1937 में आई फिल्म 'ए स्टार इज बॉर्न' का रीमेक थी. 'अभिमान' के रिलीज होने के एक महीने पहले 3 जून, 1973 में अमिताभ और जया की शादी हुई थी. 

चलिए जानते हैं फिल्म की मेकिंग से जुड़े किस्से

सम्बंधित ख़बरें

फिल्म का नाम ऋषिकेश मुखर्जी ने पहले 'राग-रागिनी' रखा लेकिन क्लाइमैक्स सीन के कारण इसका नाम बदल कर 'अभिमान' रख दिया गया.

फिल्म थी अमिताभ-जया की शादी का तोहफा
ऋषिकेश मुखर्जी ने ये फिल्म अमिताभ और जया को शादी के गिफ्ट के तौर पर रिलीज की थी. जया बच्चन को इस फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला था.

फिल्म ‘अभिमान’ में अमिताभ बच्चन और जया भादुड़ी ने पैसा लगाया था. फिल्म 'अमिया' प्रोडक्शन हाउस के तहत बनाई गई थी. इस प्रोडक्शन हाउस के मालिक उनके सेक्रेटरी थे.

उस साल अमिताभ ने दीं कई हिट फिल्में
उस साल अमिताभ बच्चन की करीब 6 फिल्में रिलीज हुई थीं. इस लिस्ट में सौदागर, जंजीर जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में थीं. ये फिल्म उस वक्त कुछ खास नहीं चली थी लेकिन बाद में इसके डिजिटल राइट्स और सैटेलाइट राइट्स करोड़ों में बिके. हालांकि फिल्म की कहानी से औरतों ने खुद को जोड़कर देखा था. हालांकि ये फिल्म श्रीलंका में बड़ी हिट रही थी. कोलंबो के एम्पायर सिनेमा में अभिमान 590 दिनों तक दिखाई गई थी.

फिल्म के डायरेक्टर ऋषिकेश मुखर्जी ने कहा था कि यह फिल्म किशोर कुमार और उनकी पत्नी रूमा गुहा ठाकुरता के रिश्ते से प्रेरित थी.

जब फिल्म शुरू हुई थी तब जया भादुड़ी टॉप की हीरोइन थीं, लेकिन इसकी रिलीज होने तक अमिताभ बड़े स्टार बन चुके थे. फिल्म में जो दिखाया गया, वास्तविक जीवन में उसका उल्टा था.

फिल्म अभिमान से अनुराधा पौडवाल ने अपने करियर की शुरुआत की थी. फिल्म के बैकग्राउंड स्कोर में शिव श्लोक अनुराधा पौडवाल ने ही गाया था.

फिल्म की निर्माता सुशीला कामत ने कहा था कि रिलीज से पहले अमिताभ, जया, हृषिकेश और एस.डी. बर्मन के कारण किसी को भी फिल्म में दिलचस्पी नहीं थी. बर्मन के पीछे फ्लॉप फिल्मों की लाइन लगी हुई है. पवन कुमार और उन्होंने फिल्म को पूरा करने के लिए संघर्ष किया था.

क्या है फिल्म की कहानी
फिल्म ‘अभिमान’ में सुबीर और उमा की कहानी दिखाई गई है. सुबीर हिट सिंगर है. इधर उमा भी अच्छा गाती है. एक दिन उसकी मुलाकात उमा से होती है. दोनों म्यूजिक को लेकर अलग सोच रखते हैं. धीरे-धीरे दोनों एख दूसरे के प्यार में पड़ते हैं और शादी कर लेते हैं. वक्त बीतता है, लोग सुधीर से ज्यादा उमा की आवाज पसंद करने लगते हैं. सुबीर का मेल ईगो बीच में आता है. दोनों में झगड़े होने लगते हैं. उमा घर छोड़कर अपने मायके चली जाती है. वहां जाकर उसे पता चलता है कि वह मां बनने वाली है. दोनों के रिश्ते और तल्ख हो जाते हैं. इस बीच उमा का गर्भपात हो जाता है. दोनों अपनी अपनी परेशानियां से जूझते हुए फिर मिलते हैं और सुबीर अपने अभिमान को छोड़ते हुए खुद उमा से गाने का अनुरोध करता है.