scorecardresearch

गोवा में आयोजित होगा 54वां International Film Festival, इन फिल्मों की होगी स्क्रीनिंग

इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया, एक ऐसा महोत्सव जहां हर साल अपने देश के साथ-साथ कई विदेशी फिल्मों की स्क्रीनिंग होती है. कई फिल्मों को अवार्ड भी दिया जाता है. इस बार गोवा में 54वें अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का आयोजन होने जा रहा है.

Union Minister Anurag Thakur was speaking to media in Himachal Pradesh's Hamirpur district . (File photo) Union Minister Anurag Thakur was speaking to media in Himachal Pradesh's Hamirpur district . (File photo)

गोवा में 20 से 28 नवंबर के बीच होने वाले 54वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (IFFI)में 270 फिल्मों का प्रसारण होगा.सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा आयोजित आठ दिवसीय वार्षिक महोत्सव में हॉलीवुड अभिनेता माइकल डगलस को सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने नई दिल्ली में फेस्टिवल लाइन-अप की घोषणा करते हुए कहा, "मनोरंजन और ओटीटी क्षेत्र के गतिशील परिदृश्य के जवाब में, जोकि सालाना 28 प्रतिशत है के लिए हमने एक ओटीटी पुरस्कार भी रखा है." OTT अवार्ड विजेता को दस लाख रुपये की राशि से सम्मानित किया जाएगा.

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि भारत में बनी फिल्में देश के कोने-कोने में छा गई हैं. अब देश ही दुनिया तक भी इसकी पहुंच है. भारत के बाजार की विश्व रैंकिंग 5 वें नंबर पर है, जो भारत की मीडिया और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री की ताकत को दर्शाती है. यह बाजार पिछले 3 वर्षों से 20 प्रतिशत की औसत वार्षिक वृद्धि के साथ हर साल बढ़ रहा है. इस दौरान 45 फिल्मों की स्पेशल स्क्रीनिंग भी की जाएगी. उन्होंने कहा कि 15 ओटीटी प्लेटफार्मों से 10 भाषाओं में 32 एंट्री को सर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज पुरस्कार के लिए चुना गया है.

फिल्म कंतारा किस कैटेगरी के लिए गई है
इसके अलावा गोल्डन पीकॉक के लिए पंद्रह एंट्रीज (12 अंतर्राष्ट्रीय, तीन भारतीय) लाइन में हैं, जो सर्वश्रेष्ठ फिल्म को दी जाती है. इसमें 40 लाख रुपये का नकद पुरस्कार शामिल है. भारतीय फिल्मों में कन्नड़ फिल्म कंतारा, हिंदी फिल्म सना और कार्बी भाषा की फिल्म मिरबीन शामिल हैं. अंतर्राष्ट्रीय जूरी का नेतृत्व फिल्म निर्माता शेखर कपूर करेंगे. अधिकारियों ने कहा कि आईएफएफआई विभिन्न भाषाओं की सात फिल्मों के विश्व प्रीमियर की मेजबानी करेगा, जिन्हें राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम और भारतीय राष्ट्रीय फिल्म अभिलेखागार के सामूहिक प्रयासों से बहाल किया गया है. इनमें बंगाली फिल्म "विद्यापति" (1937) और "कोरस" (1974), मराठी फिल्म "श्यामची आई" (1953), तेलुगु फिल्म "पाताल भैरवी" (1951), हिंदी फिल्म "हकीकत" (1964) और "गाइड" (1965), और "बीस साल बाद" (1962) भी शामिल हैं. तीन इंटरनेशनल रिस्टोरेशन भी इस खंड का हिस्सा हैं.

जुटेंगे जाने-माने सितारे
भारतीय सिनेमा में विजुअल इफेक्ट्स को बढ़ावा देने के लिए, आईएफएफआई के मौके पर आयोजित को-प्रोडक्शन मार्केट इवेंट, फिल्म बाजार के 17वें संस्करण में एक विशेष वीएफएक्स और टेक मंडप स्थापित किया जाएगा. इस मंडप में स्टॉल नवीनतम तकनीक का प्रदर्शन करेंगे और फिल्म निर्माताओं को कहानी कहने की संभावनाएं तलाशने में मदद करेंगे. मंत्रालय ने कहा कि 11 देशों की कुल 20 फिल्मों को फिल्म बाजार के लिए चुना गया है, जो 20 से 24 नवंबर तक गोवा के मैरियट रिज़ॉर्ट में आयोजित किया जाएगा.54वां भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में देश और दुनिया के सिनेमा जगत के जाने-माने सितारे शामिल होंगे. इसके अलावा कई फेमस निर्माता और निर्देशक इस फेस्टिवल में शिरकत करेंगे. इतना ही नहीं देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा इस फिल्म महोत्सव में बतौर गेस्ट के तौर पर शामिल हो सकती हैं.