scorecardresearch

76 years of Aag: 23 साल के राज कपूर ने इस फिल्म से किया था डायरेक्शन में डेब्यू, शशि कपूर ने की थी एक्टिंग की शुरुआत

23 साल के राज कपूर ने आग फिल्म से निर्माता निर्देशक के रूप में अपनी शुरुआत की और आर के फिल्म की स्थापना की थी. उन्होंने लगभग 40 सालों तक फिल्में बनाईं.

Raj Kapoor Raj Kapoor

'आग' फिल्म की रिलीज को 76 साल पूरे हो गए हैं. इस फिल्म का कलेक्शन बेशक ज्यादा न रहा हो लेकिन कपूर खानदान के लिए ये फिल्म बेहद खास रही है. 6 अगस्त 1948 को रिलीज हुई थी आग. फिल्म का निर्देशन राज कपूर ने किया था.  फिल्म में राज कपूर ने एक्टिंग भी की थी.

राज कपूर के अलावा आग में नरगिस, प्रेमनाथ, कामिनी कौशल, निगार सुल्ताना और प्रेम नाथ मल्होत्रा जैसे सितारे नजर आए थे. आइए इस खास मौके पर जानते हैं आग की मेकिंग से जुड़े कुछ रोचक किस्से.

23 साल के राज कपूर ने इस फिल्म के साथ बतौर निर्माता-निर्देशक डेब्यू किया था. राज कपूर ने आर के फिल्म की स्थापना की थी. आर.के.फिल्म्स के तहत बनी पहली फिल्म 'आग' थी.

अपने समय के सबसे युवा फिल्म निर्माताओं में से एक 23 साल के राज कपूर के लिए आग बनाना बहुत मायने रखता था. हालांकि उन्होंने 1935 में बतौर अभिनेता अपना करियर शुरू कर दिया था.

सम्बंधित ख़बरें

 

आग में पहली बार राज कपूर और नरगिस एक साथ दिखाई दिए थे. इसके बाद दोनों ने कई फिल्मों में साथ काम किया था. दोनों एक दूसरे से प्यार भी करते थे लेकिन ये रिश्ता शादी तक नहीं पहुंच पाया.

आग निर्माता और निर्देशक के रूप में राज कपूर की पहली फिल्म थी. इस फिल्म में राज कपूर का किरदार भी वैसा ही था. शशि कपूर ने फिल्म में राज कपूर के बचपन का रोल किया था.

1948 में आर.के.फिल्म्स की स्थापना हुई. इस बैनर की पहली फिल्म आग थी. आ अब लौट चले इस बैनर की आखिरी फिल्म थी जोकि 1998 में रिलीज हुई थी. शंकर और जयकिशन इस फिल्म के संगीतकार राम गांगुली के असिस्टेंट थे.

क्या थी फिल्म की कहानी
एक बड़े सरकारी वकील का बेटा केवल अपनी कानून की परीक्षा में असफल हो जाता है क्योंकि बचपन से ही उसकी रुचि नाटकों में रहती है.उसके पिता उसे अपने घर से बाहर निकाल देते हैं. उसकी मुलाकात एक थियेटर मालिक राजन से होती है जो उसे एक स्टेज एक्टर बनने के उसके सपने को पूरा करने में मदद करता है और उसे अपनी थियेटर कंपनी में अपना साझीदार भी बनाता है.

फिल्मों के क्रेडिट्स में एक्ट्रेस का नाम सबसे पहले देने का चलन इसी फिल्म से शुरू हुआ था. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास सफल नहीं रही थी. फिल्म ने औसत कारोबार किया. एक निर्देशक के रूप में राज कपूर की पहली बड़ी हिट बरसात (1949) थी.